एलन मस्क: असफलता का सफलता से परिचय

4.6
(102)

Last Updated on September 10, 2021 by WikiHindi

एलन मस्क(Elon Musk), एक ऐसा नाम जिसे आजकल के युवा वर्ग से लेकर बुजुर्ग वर्ग के लोग फॉलो करते हैं, एक ऐसा शख्स जिसके मात्र एक ट्वीट पर शेयर मार्केट और किसी भी क्रिप्टो करेंसी में भारी तेजी अथवा गिरावट देखी जाती है, और एक शख्स जिसे Start-up और Entrepreneur से जुड़े लोग और यहां तक की इसके इक्षुक लोग अपना आदर्श मानते हैं। फ़िल्मी दुनिया से बाहर निकल कर देखा जाए तो ये एक मात्रा ऐसा इंसान है जिसे Iron Man भी कहा जाता है।

एलन मस्क, एक ऐसा नाम जो अब किसी दूसरे नाम का मोहताज नहीं, ये खुद में एक इंसानी रूप में Brand बन चुका है और इनकी एक Face Value भी बन चुकी है। केवल यही नहीं, आज कल के युवा और बच्चे इनसे प्रेरित होकर अब इनकी तरह बनने की इक्षा रखने लगे हैं और अपने जीवन मे कुछ नया करने की चाहत को जन्म देते हैं।

एलन मस्क

वैसे तो सभी लोग इन्हें केवल एलन मस्क के नाम से जानते है और इनके पूरे नाम की जानकारी बहुत कम ही लोगो को होगी, पर क्या आप जानते हैं , इनका पूरा नाम Elon Reeve Musk है। वर्तमान में यह एक Entrepreneur और साथ ही साथ एक दिग्गज व्यवसायी भी हैं। यह Space X के संस्थापक के साथ ही इस कंपनी के C.E.O और Chief Engineer भी हैं। केवल यही नहीं, यह वर्तमान में Tesla के C.E.O और Product Architect भी हैं, यह The Boring Company के संस्थापक और Neuralink तथा Open AI के सह-संस्थापक भी हैं।

एलन मस्क का जीवन परिचय

नामएलन रीव मस्क
निक नाम (NickName)आयरन मैन
पेशा (Profession)उद्द्यमी, निवेशक
ऊंचाई (Height)5 फ़ीट 11 इंच
वजन (Weight)85 किलोग्राम
जन्म तिथि (Date of Birth)28 जून 1971
उम्र (Age)50 वर्ष (2021 में)
जन्म स्थान (Place of Birth)प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका
गृह-नगर (Hometown)प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका
वर्तमान पता (Address)अमेरिका
राष्ट्रीयता (Nationality)अमेरिकी
धर्म (Religion)नास्तिक
राशि (Zodiac Sign)कर्क राशि
खानपान (Food Habit)मांसाहारी
सोशल मीडिया (Social Media)Twitter

एलन मस्क की शिक्षा

विद्यालय (School)वाटरक्लूफ हाउस परेपटोरी स्कूल
ब्रेनस्टोन हाई स्कूल
प्रिटोरिया बॉयज हाई स्कूल
महाविद्यालय (College)क्वीन्स विश्विद्यालय
पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफ़ोर्निया
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)स्नातक विज्ञान और अर्थशास्त्र में
भौतिकी में स्नातक
P.Hd भौतिकी ऊर्जा में

एलन मस्क का परिवार

माता (Mother)माये मस्क
पिता (Father)एरोल मस्क
भाई (Brother)किम्बल मस्क
बहन (Sister)टोस्का मस्क
गर्ल फ्रेंड (Girl Friend)जस्टिन मस्क, कैमेरॉन डिआज, तालुलाह रिले, एम्बर हर्ड, ग्रिम्स
वैवाहिक जीवन (Married Life)तलाकशुदा
पत्नी (Wife)1. जस्टिन मस्क
2. तलुलाह रिले
बच्चे (Children)बेटा: ग्रिफ्फिन, ज़ेवियर, दमियन, सैक्सन, काई और X Æ A-12

एलन मस्क का पसंद और शौक

रंग (Color)नीला, सफ़ेद और काला
फिल्म (Film)स्टार वार्स, द मार्टियन्स
हीरो (Actor)रोबर्ट दौनी जूनियर

एलन मस्क की कमाई और कुल संपत्ति

वेतन (Salary)
कुल संपत्ति (Asset)$190 मिलियन
कार और बाइक संग्रह (Car & Bike Collection)फोर्ड मॉडल टी, मैक्लॉरेन एफ1, जगुआर सीरीज 1, ऑडी क्यू 7 इत्यादि।
घर (House)

व्यक्तिगत जीवन

एलन मस्क के बचपन की बातें की जाए तो इनका जन्म South Africa के Pretoria नामक शहर में हुआ था, इनकी माता Maye Musk पेशे से एक मॉडल और Dietician थी , जो मूल रूप से Canada की निवासी थी और एलन मस्क के पिता मूल रूप से South Africa के निवासी थे और पेशे से एक Electro Mechanical Engineer, Pilot, Property Developer और एक नाविक थे।

वर्ष 1980 में इनके माता-पिता के बीच तलाक होने के पश्चात एलन मस्क अपने पिता के साथ रहने का निर्णय लिया था, पर यह निर्णय उनके लिए गलत साबित हुआ और केवल दो वर्षों के पश्चात ही एलन अपने पिता से अलग हो गए और अपनी माँ के साथ रहने लगे। इस घटना के पश्चात एलन ने अपने पिता को ‘A terrible Human Being’ कह कर सम्बोधित किया था।

शिक्षा और रुचि

एलन मस्क जब 10 वर्ष के थे तभी उनकी रुचि Computing और वीडियो गेम्स में आ गयी थी और तब उन्होंने 8-Bit Commodore VIC-20 नामक Computer अपने पास रखते थे, ताज्जुब की बात तो यह है कि केवल 12 वर्ष की उम्र में ही इन्होंने Manual पढ़कर कोडिंग कर ली थी और इस कोडिंग Language का इस्तेमाल कर इन्होंने Balstar नामक गेम बनाई और उसे 500$ में एक टेक्नोलॉजी आधारित कंपनी को बेच दी। स्नातक से पूर्व इन्होंने अपने शुरुआती शिक्षा Waterkloof House Preparatory School और Bryanston High School से ग्रहण की और फिर Elon Pretoria Boys High School से ग्रेजुएट हुए थे।

पिता से अलगाव होने के बाद Musk यह जानते थे की U.S.A जाना CANADA के रास्ते काफी आसान होता है, और चूंकि उनकी माँ एक Canadian नागरिक थी, इसलिए उनके लिए यह भी आसान हो गया। शुरुआत के कागज़ी कार्रवाई के दौरान Elon South Africa के Pretoria शहर में ही रहकर 5 महीने University of Pretoria में पढ़ाई जारी रखे। जून 1989 में Canadian Passport मिलने के बाद एलन मस्क Canada शिफ्ट हो गए और कुछ समय Youth Hostel में रहे और फिर वो पश्चिमी – कनाडा की और अपने दूसरे कजिन Saskatchewan के साथ रहने लगे, इस जगह उन्होंने कई सारे छोटे-बड़े काम को किया, जिससे उनकी पॉकेट मनी निकलती रहे, इस प्रकार एलन 1 साल तक अपने कजिन के साथ रहकर बिताया।

वर्ष 1990, में एलन ने Queen University Kingston, Ontaria में भर्ती हुए जो कि Canada में ही स्थिर है और 2 साल यहां से पढ़ाई करने के पश्चात वो University of Pennsylvania चले गए। Elon musk 1997, में Bachelor of Science in Economics और Bachelor of Arts Degree in Physics में स्नातक डिग्री प्राप्त किया।

एलन मश्क: आम इंसान से सफल इंसान बनने की राह

हमारे और आप जैसे आम नागरिक के लिए कभी-कभी ऐसा मन में ख्याल आता होगा की, इन्हे रातों रात ही सफलता मिल गयी होगी! पर ऐसा नहीं है, किसी की सफलता हमें सामने से देखने में भले ही आसान लगती हो पर उस सफलता के पीछे कई ऐसी अनकही कहानियां और राज छिपे होते हैं, जो सिर्फ और सिर्फ उसे ही समझ में आ सकता है जिसने खुद ऐसे हालात का सामना किया हो। तब ऐसा कैसे हो सकता हो की एलन मस्क के सफलता के इस दौर में कोई समस्या न आयी हो!

एलन मस्क ने सबसे पहले अपनी उस इक्षा को अपने अंदर से निकाल कर बाहर फेंका जिसमे लोग जब एक बार किसी ऐसी ऊंचाई पर पहुँच जाए जहाँ पर जाने के बाद लोग आराम से ऐसो-आराम की ज़िन्दगी व्यतीत कर सकें और ऐसो-आराम में रहना पसंद करते हो। पर इन्होने ऐसा न करके अपनी सोच को कहीं आगे तक लेकर गए और दुनिया को एक ऐसी नजरिये से देखना शुरू किया जिसकी फ़िक्र बस कुछ गिने चुने लोगो को ही होती है।

Tesla Motors में रहते हुए एक ऐसा भी समय आया था, जब Tesla द्वारा बनायीं गयी कार को लोग और मीडिया बेकार और कचरे के डब्बे बराबर समझा करती थी, और एक समय ऐसा भी आया जब Tesla Motors दिवालिया होने के कगार पर आ चुकी थी, पर Elon Musk ने यहां हार न मानते हुए US$80 मिलियन का निवेश करके Tesla Motors को बंद होने से बचाया और C.E.O. के पद को सवयं सँभालते हुए कंपनी को आसमान पर ले गए। साथ ही Tesla Motors की एक मॉडल को अंतरिक्ष में लेकर गए जो बाकी मानव निर्मित उपग्रहों के साथ पृथ्वी का चक्कर काट रही है, जिसका Live Telecast आप यूट्यूब पर कभी भी देख सकते हैं।

लगभग इसी तरह के हालात Space X के भी साथ भी देखा गया, शुरुआत के तीन राकेट पृथ्वी में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गए और हर एक विफलता का मतलब था मिलियन डॉलर्स का नुकसान और इसके साथ-साथ देश दुनिया से आलोचनाओं का सामना अलग से करना। Space X के चौथे लांच में Elon Musk अपनी सारी संपत्ति खो सकते थे, पर उन्होंने यह जोखिम उठाया और उसके बाद जैसा आप सभी जानते हैं फिर इन्होने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

व्यवसाय

चूँकि एलन मस्क एक Entrepreneur हैं तब आप खुद ही समझ सकते हैं की किस प्रकार ये अपने व्यवसाय के लिए काम करते होंगे, तो चलिए देखते है वो ऐसे कितनी सारी कंपनी हैं जिनके या तो वो एक संथापक है या फिर एक सह-संस्थापक।

एलोन मस्क की कम्पनीज या उनके C.E.O.
  • Zip 2 (ज़िप 2)
  • X.com or PayPal (पेपल)
  • Space X (स्पेस एक्स)
  • TESLA (टेशला)
  • NeuraLink (न्यूरा लिंक )
  • The Boring Company (द बोरिंग कंपनी)

Zip 2 (ज़िप 2)

यह कंपनी एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर प्रोवाइडर थी , जो लगभग अभी के समय मे गूगल मैप की तरह लोकल गाइड की तरह काम करती थी। इस कंपनी की स्थापना California नामक शहर में Global Link Information Network के नाम से हुई थी और इसकी स्थापना एलन मस्क, इनके भाई Kimble Musk और Greg Kouri ने की थी। इस कंपनी को खड़ी करने में बहुत सारे निवेशकों का हाथ था पर उनमें से एक है Mohr Davido Ventures नाम कंपनी जिसने $3 मिलियन का निवेश किया और फिर आधिकारिक तौर पर इस कंपनी का नाम Zip 2 पड़ा।

1998 के अंत आते-आते इस कंपनी ने लगभग 160 समाचार पत्रों के साथ पार्टनर किया और लोगों को City Guides लोकली मुहैया कराने लगे। फरवरी 1999, में इस कंपनी को Compaq ने US$305 million में खरीद लिया, और इस खरीदारी के पश्चात Elon Musk को उनके हिस्सेदारी के हिसाब से US$22 million प्राप्त हुए।

X.com or PayPal (पेपल)

X.com एक ऑनलाइन बैंक की तरह काम किया करती थी , जैसे अभी भारत मे Paytm ऐप अपनी सेवा दे रही है। Elon Musk, X.com में एक सह-संस्थापक के रूप में काम करते थे। फिर मार्च 2000, में यह कंपनी Conginity Inc. नामक कंपनी के साथ मर्ज हो गयी। इन दोनों कंपनियों के मर्ज होने के पश्चात इसका नाम बदलकर PayPal दिया गया, जो आज भी अपनी सेवाएं जारी की हुई है।

Space X (स्पेस एक्स)

एलन मस्क: असफलता का सफलता से परिचय
एलन मस्क SpaceSuit में

Space X एक ऐसा नाम टेक्नोलॉजी की दुनिया का जिससे अब कोई अछूता नही रहा, जी हां Space X एक राकेट बनाने वाली कंपनी है, जो पृथ्वी के बाहरी कक्ष में Satellite को भेजने का काम करती है, और यह पूरी तरह से एक प्राइवेट कंपनी है। इसका पूरा नाम Space Exploration Technologies Corporation है, और यह Aerospace Manufacturer, Space Transportation के साथ साथ Communication से जुड़ी सेवा मुहैया कराती है।

Space X की स्थापना वर्ष 2002 में Elon Musk के द्वारा इस उद्देश्य से की गयी थी की अंतरिक्ष से जुड़ी यात्रा या ऐसी गतिविधि की लागत को कम किया जा सके और मंगल ग्रह पर भी इंसानो को बसाया जा सके। Space X के शुरुआत के तीन राकेट लांच तो दुर्घटनाग्रस्त हो चुके थे पर Elon Musk ने हार न मानते हुए आगे बढ़े और आज इनके द्वारा बनाये गए सस्ते अंतरिक्ष यात्रा के साधन को NASA जैसी संस्थान भी सलाम करती है और अपने काम के लिए उपयोग में लेती हैं।

एक बार इसे भी पढ़ें: Baby Dogecoin क्या है? और क्यों है अभी चर्चा में

Tesla (टेस्ला मोटर्स)

Tesla मोटर्स की स्थापना वर्ष 2003 में Martin Eberhard और Marc Tarpenning द्वारा की गई थी फिर एक वर्ष बाद 2004 में एलन मस्क अध्यक्ष के रूप में Tesla के Board of Director से जुड़ गए। एलन मस्क ने Tesla में रहकर बहुत बड़ा और पहला योगदान Roadster नामक बैटरी संचालक कार को बनाकर आम नागरिकों के लिए बाज़ार में उतारा। 2007-2008 के वित्तीय संकट के दौरान Mr. Eberherd के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर से बाहर होने के बाद, Tesla Motors के कमान को Elon Musk ने C.E.O. और Product Architect के रूप में संभाला।

Tesla में रहते हुए एलन मस्क ने 2012 में 4 दरवाज़े वाले Model S Sedan के साथ-साथ, वर्ष 2015 में Model X को भी लांच किया, इसी के Model 3 को वर्ष 2017 में लांच किया गया था, जो की अबतक के सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक कार में 50,000 की बिक्री के साथ सबसे आगे है।

अंतिम शब्द

इस लेख में आपने एलन मस्क जी के के बारे में पढ़ा और जाना की किस तरह से उन्होंने शेयर बाजार में अपनी शुरुआत की थी। लेख से जुड़ा कोई भी सवाल या शंका आपके मन में हो तब निचे कमेंट करके हमें अवश्य बतलायें, धन्यवाद।

FAQs

Q: एलन मस्क की संपत्ति कितनी है?

उत्तर: $190 मिलियन

Q: एलन मस्क की उम्र कितनी है?

उत्तर: 50 वर्ष।

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.6 / 5. वोट दिया गया: 102

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

7 thoughts on “एलन मस्क: असफलता का सफलता से परिचय”

Leave a Comment