कमलप्रीत कौर कौन है? Age, Family, Medals, Biography

4.5
(52)

Last Updated on August 1, 2021 by WikiHindi

टोक्यो ओलिंपिक 2020 में भारत की तरफ से एक दूसरे मैडल की उम्मीद कमलप्रीत कौर ने जताई है। लेकिन ये कमलप्रीत कौर कौन है? किस प्रकार के खेल में यह हिस्सा ले रही है? और अबतक कितने सारे मैडल अथवा पदक इन्होंने अपने नाम किये हैं। ऐसे कई सारे सवालों के जवाब आपके मन मे उठ रहे होंगे और इन्ही सब सवालों के जवाब आपको इस लेख के अंत तक मिलेंगे।

कमलप्रीत कौर कौन है? Age, Family, Medals, Biography
कमलप्रीत कौर डिस्क थ्रो करते हुए

कमलप्रीत कौर कौन है?

कमलप्रीत कौर का जन्म 4 मार्च 1996 को पंजाब के श्री मुख्तार साहिब जिले के बादल नामक एक छोटे से गांव में हुआ था। इन्हें अपने बचपन के दिनों में पढ़ाई में ज़्यादा रुचि नहीं होने के कारण ये खेल की ओर आकर्षित हुई। इनके कोच डिसकस थ्रो के खिलाड़ी थे इसलिए कमलप्रीत ने भी इस खेल में रुचि दिखाते हुए, इसी खेल को अपनाया।

कमलप्रीत ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में कहती हैं – बचपन से पढ़ाई में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं थी तब इसी दौरान उनके कोच एक राज्य स्तर पर आयोजित खेल में लेकर गए और उन्हें भी वहां खेलने का मौका मिला। इस खेल में तो वह चौथे स्थान पर रहीं लेकिन लोगो की वाह-वाही और लोगों द्वारा उनके अच्छे शरीर पर दिए गए टिप्पणी को उन्होंने दिल पर लिया और इस खेल से मन लगाकर जुड़ गई।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कमलप्रीत ने यह सब हासिल किया है रेलवे में क्लर्क के पद पर कार्य करते हुए। जी हां यह रेलवे की प्रतिनिधित्व अपने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में किया करती थी।

Social Media Account: Instagram, Twitter

कमलप्रीत कौर का खेल जीवन

कमलप्रीत कौर के इस खेल में सीमा पुनिया को अपना आदर्श मानती है जो 2014 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेता रह है। वर्तमान में बलजीत सिंह उनके कोच हैं और इन्ही के अंडर रहकर यह अपने खेल को और मजबूत कर रही है। अपनी ताकत का परिचय देते हुए उन्होंने कहा है कि वह 68 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ने में सक्षम है और आने वाले समय समय मे वह इस रिकॉर्ड को भी तोड़ कर रहेगी। अपनी खामियों के बात करते हुए उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में कहा है कि उन्हें डर की इस रिकॉर्ड को पाने के दौरान कहीं उनसे फूल न हो जाए।

कमलप्रीत कौर का खेल की ओर झुकाव होने का मुख्य कारण था, पढ़ाई में कम दिलचस्पी का होना। इन्होंने खेल की ओर पहला कदम वर्ष 2012 में अपने शारीरिक शिक्षा कोच के आग्रह पर बढ़ाया।

अपने पहले ही राज्य स्तरीय स्टेट मीट मैच में कमलप्रीत कौर चौथे स्थान पर आकर सबको अकंभित किया था। कौर ने अपने खेल को गंभीरता से लेना तब शुरू किया जब वर्ष 2014 में उनके गाँव में Sports Authority of India द्वारा प्रशिक्षण का शुरुआत किया गया।

इसे भी पढ़ें: Lovlina Borgohain कौन है? Tokyo Olympic 2020, Age, Family, Medals

अपनी जी-तोड़ मेहनत, अभ्यास और लगन के बदौलत खेल में इनका अच्छा परिणाम सबके सामने आने लगा। इसी का नतीजा था की वर्ष 2016 के अंडर-18 में चैंपियन बनी और फिर वर्ष 2016 में ही आयोजित अंडर-20 में राष्ट्रीय चैंपियन बनी। वर्ष 2017 में वह विश्वविद्यालय खेलों में ओर देश मे छठे स्थान पर रही।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 24वे फेडरेशन कप सीनियर एथेलेटिक चैंपियनशिप में इन्होंने 65 मीटर जितनी लंबी डिस्क थ्रो करने वाली वाली पहली भारतीय महिला बानी थी । वर्ष 2019 में आवजीत इसी फेडरेशन कप में इन्होंने 60.25 मीटर की लंबी डिस्क थ्रो करके स्वर्ण पदक भी अपने नाम किया था।

इसे भी पढ़ें: बॉक्सर पूजा रानी बोहरा कौन है? Age, Family, Biography, Medals

कमलप्रीत कौर टोक्यो ओलिंपिक 2020 में

कमलप्रीत कौर ने टोक्यो ओलिंपिक में गजह बनने के लिए पटियाला में आयोजित 24 वे फेडरेशन कप अपने केवल पहले प्रयास से में ही 65.06 मीटर का डिसकस थ्रो किया और टोक्यो ओलिंपिक 2020 के लिए अपना टिकट पक्का किया था।

ताज़ा खबर 31/07/2021 – कमलप्रीत कौर ने 64 मीटर का डिसकस थ्रो करके इन गेम के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है, इनका फाइनल मैच 2 अगस्त को होगा जिसमें देखना यह है कि यह कौन सा मैडल देश को दिला पाती है।

कमलप्रीत कौर का ओलिंपिक सेमी-फाइनल का वीडियो

Courtesy: Olympic ऑफिसियल यूट्यूब चैनल

अंतिम शब्द

इस लेख में आपने आपने भारत की उभरती हुई एथलिट कमलप्रीत कौर के बारे में पढ़ा और उनके बारे में आपने जाना। आपके मन किसी प्रकार का कोई संसय या सवाल हो तब आप निचे कमेंट कर हमसे पूछ सकते हैं, धन्यवाद।

FAQ’s

कमलप्रीत कौर कौन है?

Ans: कमलप्रीत कौर का जन्म 4 मार्च 1996 को पंजाब के श्री मुख्तार साहिब जिले के बादल नामक एक छोटे से गाओं में हुआ था। इन्हें अपने बचपन के दिनों में पढ़ाई में ज़्यादा रुचि नहीं होने के कारण ये खेल की ओर आकर्षित हुई। इनके कोच डिसकस थ्रो के खिलाड़ी थे इसलिए कमलप्रीत कौर ने भी इस खेल में रुचि दिखाते हुए, इसी खेल को अपनाया।

कमलप्रीत कौर किस राज्य से हैं ?

Ans: पंजाब।

कमलप्रीत कौर की उम्र कितनी है?

Ans: 25 वर्ष।

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.5 / 5. वोट दिया गया: 52

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment