मनिका बत्रा कौन है? Age, Family, Tokyo Olympics, Biography

4.6
(56)

Last Updated on July 26, 2021 by WikiHindi

टोक्यो ओलिंपिक में भारत की ओर से खेल रही टेबल टेनिस की खिलाड़ी मनिका बत्रा राउंड 2 को जीत कर देश को एक ओर मैडल दिलाने की उम्मीद सी जगा दी है। मनिका बत्रा द्वारा राउंड 2 मैच जितने के पश्चात लोग इनके बारे में काफी ज़्यादा इंटरनेट पर सर्च करने लगे हैं और इनके बारे में अधिक से अधिक जानकारियाँ इक्कठी करना चाहते हैं। इस लेख में हम बात करेंगे मनिका बत्रा के व्यक्तिगत जीवन तथा उनके खेल जीवन के बारे में।

मनिका बत्रा कौन है? Age, Family, Tokyo Olympics, Biography
मनिका बत्रा टेबल टेनिस खेलते हुए

मनिका बत्रा का व्यक्तिगत जीवन

मनिका बत्रा का जन्म 15 जून 1995 को गिरीश और सुषमा बत्रा जी के घर में दिल्ली में हुआ था। अपने केवल 4 वर्ष की उम्र से ही इन्होने टेबल टेनिस खेलने की शुरुआत कर दी थी। केवल यही नहीं इनके बड़े भाई और बड़ी बहन भी इनके साथ टेबल टेनिस इनके बचपन के दिनों से ही खेला करती थी।

बत्रा द्वारा स्टेट लेवल अंडर 8 मैच जितने के पश्चात इन्होने और इनके परिवार ने यह निर्णय लिया की अब ये टेबल टेनिस में जयदा ध्यान देंगी और इसी जूनून को फॉलो करने के लिए इन्होने दिल्ली स्तिथ एक प्रसिद्ध टेबल टेनिस कोच संदीप गुप्ता के अंदर ट्रेनिंग लेते हुए अपने खेल को दिन-प्रतिदिन मज़बूत किया। अपने कोच संदीप गुप्ता के कहने ही इन्होने आगे चलकर हंसराज मॉडल स्कूल को ज्वाइन किया जहाँ इनके कोच अपनी अकादमी भी चालय करते थे।

अपने युवावस्था के दौरान मनिका बत्रा ने तीन सबसे महत्वपूर्ण फैसला किया सबसे पहले तो इन्होने अपने 16 वर्ष की उम्र में पीटर कार्लसन से आई ट्रेनिंग ऑफर को ठुकराया वहीँ दूसरी ओर अपनी सुंदरता के वजह से इन्हे कई सारे मॉडलिंग के ऑफर भी आये जिसे इन्होने अपने खेल के प्रति लगाव के वजह से ही नकार दिया। केवल यही नहीं इन्होने दिल्ली स्तिथ Jesus and Marry College में केवल एक वर्ष पढ़ाई किया और अगले ही वर्ष इन्होने अपने खेल को जारी रखने के लिए अपनी पढाई इस कॉलेज में अधूरी छोर दी।

मनिका बत्रा का जीवन सारांश

नाममनिका बत्रा
पेशा (Profession)खेल (टेबल टेनिस)
ऊंचाई (Height)5 फ़ीट 11 इंच
वजन (Weight)65 किलोग्राम
जन्म तिथि (Date of Birth)15 जून 1995
उम्र (Age)26 वर्ष
जन्म-स्थान (Birth Place)नरैना विहार, दिल्ली
गृह स्थानदिल्ली, भारत
राशिमिथुन
धर्म (Religion)हिन्दू
जाती (Caste)-NA-
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
परिवार (Family)
माता (Mother )सुषमा बत्रा
पिता (Father)गिरीश बत्रा
भाई (Brother)साहिल बत्रा (बड़ा भाई)
बहन (Sister)आँचल बत्रा (बड़ी बहन)
शिक्षा (Education)
विद्यालय (School)हंशराज मॉडल स्कूल, नयी दिल्ली
महाविद्यालय (College)जीसस एंड मैरी कॉलेज, नयी दिल्ली
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)कॉलेज ड्रॉपआउट
खेल जीवन (Sports)
खेलटेबल टेनिस
कोच (Coach)संदीप गुप्ता
रिकॉर्डवर्ष 2018 में मनिका बत्रा देश की महिला टेबल टेनिस में पसहले स्थान पर थी।
उपलब्धियां🥇स्वर्ण पदक
साउथ एशियाई गेम्स 2016 – मिक्स्ड डबल्स
साउथ एशियाई गेम्स 2016 – महिला डबल्स
साउथ एशियाई गेम्स 2016 – महिला टीम
कॉमन वेल्थ गेम्स 2018 – महिला एकल
कॉमन वेल्थ गेम्स 2018 – महिला टीम
🥈रजत पदक
साउथ एशियाई गेम्स 2016 – महिला एकल
कॉमन वेल्थ गेम्स 2018 – महिला डबल्स
🥉कांश्य पदक
एशियाई गेम्स 2018 – मिक्स्ड डबल्स
कॉमन वेल्थ गेम्स 2018 – मिक्स्ड डबल्स
पुरुष्कारवर्ष 2020 में भारत के वर्तमान राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा राजिव गाँधी खेल रत्न पुरुष्कार से सम्मानित।
मनिका बत्रा का जीवन सारांश

मनिका बत्रा का खेल जीवन

जैसा की आपने ऊपर पढ़ा होगा की मनिका बत्रा ने अपने खेल की शुरुआत केवल 4 वर्ष की उम्र में ही कर दी थी और अपने बड़े भाई तथा अपनी बड़ी बहन के साथ यह बचपन से ही खेल का अभ्यास किया करती थी। बत्रा ने वर्ष 2011 में चिली ओपन में रजत पदक अपने नाम किया था और वर्ष 2014 में आयोजित कामनवेल्थ गेम्स में यह भारत का प्रतिनिधितव भी कर चुकी है।

वर्ष 2015 में बत्रा ने कामनवेल्थ टेबल टेनिस गेम्स में तीन पदक अपने नाम किया था और वर्ष 2016 में आयोजित एशियाई गेम्स में ही बत्रा ने तीन पदक अपने नाम कर देश के मान-सम्मान को ऊँचा किया था। वर्ष 2016 के समर ओलिंपिक लिए भी बत्रा ने क्वालीफाई तो कर लिया था पर वो इस गेम में उत्त्कृष्ट प्रदर्शन न कर सकी और पदक जितने से चूक गयी थी।

वर्ष 2018 के कॉमन वेल्थ गेम्स में मनिका बत्रा और उनकी महिला टीम ने 4 बार स्वर्ण पदक अपनी नाम कर चुकी और चैंपियन रह चुकी सिंगापोर की टीम को हराकर स्वर्ण पदक अपने देश के नाम किया था। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें की सिंगापुर की महिला टेबल टेनिस टीम ने इस गेम के कामनवेल्थ में शामिल होने के पश्चात 2002 से कभी भी हार का सामना नहीं किया था पर 2018 के कॉमन वेल्थ में मनिका बत्रा और उनकी टीम ने सिंगापुर की महिला टीम को हराकर पदक को अपने नाम किया था।

वर्ष 2018 में मनिका बत्रा भारत की एकमात्र ITTF द्वारा दी जाने वाली The Breakthrough Star Award को प्राप्त करने वाली खिलाड़ी बनी थी।

टोक्यो ओलिंपिक 2020

टोकयो ओलिंपिक के क्वालीफ़ायर मैच में France’s Marie Migot से हार कर ये महिला टीम के लिए 2020 टोकयो ओलिंपिक में जगह बनाने में असफल हुई थी। वहीँ टोक्यो ओलिंपिक 2020 में महिला सिंगल्स की बात करें तब फिलहाल यह मार्गरीटा Margaryata Pesotaska को हराकर कर Round 3 में जगह बनाने में कामयाब हुई है और उम्मीद है की यह देश को मैडल दिलाने में कामयाब होंगी।

इसे भी पढ़े:

मीराबाई चानू का जीवन परिचय

स्मृति मंधाना जीवन परिचय 

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से आपने देश की टेबल टेनिस की स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा के व्यक्तिगत जीवन से लेकर उनके खेल जीवन और उपलब्धियों के बारे में आपने जाना और पढ़ा। आपको यहलेख कैसी लगी यह निचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं, धन्यवाद।

Manika Batra in Tokyo Olympic

FAQ’s

Q: मनिका बत्रा कौन है ?

उत्तर: मनिका बत्रा भारत की एक सर्वश्रेठ टेबल टेनिस की खिलाड़ी है जिन्होंने कई सारे स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय गेम में अपने नाम किया है और इनके द्वारा किये गए श्रेष्ठा प्रदर्शन के बदौलत ही इन्हे वर्ष 2020 में राजिव गाँधी खेल रत्न पुरुष्कार से सम्मानित भी किया जा चूका है।

Q: मनिका बत्रा किस खेल से सम्बंधित है?

उत्तर: मनिका बत्रा टेबल टेनिस से सम्बंधित है।

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.6 / 5. वोट दिया गया: 56

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment