2022 में आधार कार्ड से मोबाइल कैसे खरीदे?

अगर आप ये जानने की कोशिश में लगे हो की आधार कार्ड से मोबाइल कैसे खरीदें? तो आपको बता दूँ, असल में आप केवल आधार कार्ड के जरिये कभी भी मोबाइल नहीं खरीद सकते। अगर बात की जाये नो कॉस्ट ईएमआई की तब भी ये संभव नहीं है। लेकिन हाँ, आधार कार्ड से साथ अगर आपके पास पैन कार्ड, और एक चेक बुक हो तब काफी आसानी से स्मार्टफोन ख़रीदा जा सकता है।

तब इस लेख के जरिये आपको दो तरीके बताऊंगा। जिसके जरिये आप बगैर किसी परेशानी के आसानी से स्मार्टफोन की खरीदारी ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन कर सकते हो।

ऑफलाइन नो-कॉस्ट-ईएमआई पर स्मार्टफोन कैसे खरीदें

अगर आप आज भी किसी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीदने में विश्वास नहीं रखते या किसी दूसरे कारणों के वजह से आप ऑनलाइन नहीं खरीद सकते। तब आप निचे दिए गए स्टेप्स को एक-एक करके फॉलो आप अपने लिए ऑफलाइन नो-कॉस्ट-ईएमआई पर स्मार्टफोन खऱीद सकते हैं।

जब भी बात नो-कॉस्ट-ईएमआई और आधार कार्ड से स्मार्टफोन या मोबाइल खरीदने की बात आती है। तब-तब बाजाज फिनसर्व फाइनेंस कंपनी का नाम हमारे सामने होता है। अगर आप बजाज फिनसर्व से स्मार्टफोन लेना नहीं चाहते तब भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि इसी स्टेप्स को फॉलो करके आप HDFC Bank से नो-कॉस्ट-ईएमआई या कहें HDFC Consumer Durable Loan से भी स्मार्टफोन खरीद सकते हो। वो भी केवल आधार कार्ड का इस्तेमाल करके।

बजाज फाइनेंस या फिनसर्व से मोबाइल कैसे लें?

बजाज फाइनेंस से स्मार्टफोन या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट खरीदना काफी आसान है। वर्तमान समय में बजाज फाइनेंस/फिनसर्व की सुविधाएँ हर छोटे-बड़े शहरों की छोटी से बड़ी दुकानो पर उपलब्ध है। लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात ये है की अगर आपके पास पहले से बजाज फाइनेंस/फिनसर्व ईएमआई कार्ड मौजूद है। तब तो आपको किसी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

लेकिन अगर आपके पास बजाज की ईएमआई कार्ड मौजूद न हो, तब सबसे पहले दुकानदार से बात करके अपने लिए एक कार्ड बनवा लें। जिसके लिए आपको निचे दिए गए दस्तवेज़ों के साथ-साथ, एक अच्छे क्रेडिट स्कोर की जरूरत पड़ेगी।

बजाज फाइनेंस या फिनसर्व के लिए डॉक्यूमेंट

आपको बता दूँ, पहली बार बजाज कार्ड बनवाने के लिए आपको निचे दिए गए दस्तावेज़ की जरूरत अवश्य पड़ेगी। सबकुछ ठीक रहा तब केवल चंद मिनटों में आपके हाथ में बजाज नो-कॉस्ट-एएमई कार्ड मौजूद होगा।

  • आधार कार्ड (आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर साथ में रखें)
  • पैन कार्ड
  • पता प्रमाण पत्र
  • कैंसिल चेक

बजाज फाइनेंस से स्मार्टफोन खरीदने की प्रक्रिया

बजाज ईएमआई कार्ड बन जाने के बाद आप दुकानदार से अपने पसंद के स्मार्टफोन की मांग करें। एक बार स्मार्टफोन पसंद आ जाये तब पेमेंट के दौरान अगर डाउन पेमेंट की देनदारी हो तब इसे चुकाएँ और डाउन पेमेंट की आवश्यकता न हो तब बजाज एग्जीक्यूटिव द्वारा सुझाये गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने नए स्मार्टफोन के बिल का भुगतान आसान किस्तों में कर दें।

नोट: अगर आप बजाज फिनसर्व के बजाय किसी और बैंक से अपने स्मार्टफोन को फाइनेंस करवाने का विचार कर रहे हो। तब HDFC बैंक का Consumer Durable लोन आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। क्योंकि इसकी प्रक्रिया भी लगभग बजाज फाइनेंस से मिलती जुलती है। केवल चंद मिनटों में ही आप स्मार्टफोन को फाइनेंस करवा सकते हो।

आधार कार्ड से ऑनलाइन स्मार्टफोन कैसे खरीदें

अगर आपके पास ऑफलाइन बाजार में जाकर स्मार्टफोन खरीदने का समय नहीं है और आप ऑनलाइन सामान की खरीद बिक्री पर विश्वास करते हो। तब आपके लिए ZEST MONEY नाम का ये वेबसाइट सबसे बेहतर विकल्प है। इसके जरिये आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के जरिये भी जीरो डाउन पेमेंट के साथ 24 महीनो के लिए इंटरेस्ट फ्री स्मार्टफोन खरीद सकते हो। निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप Zest Money से स्मार्टफोन खरीद सकते हैं।

  • Zest Money ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें।
  • ऐप द्वारा में मांगी गयी जानकारी जैसे अपने नाम और नंबर को अंकित करें।
  • KYC अपलोड करें।
  • अपने मोबाइल बैंकिंग से री-पेमेंट को एक्टिवटे करें।
  • अगर आपका मोबाइल बैंकिंग एक्टिवटे न हो तब अपने पासबुक के पिछले 3 महीनो की जानकारी को डाउनलोड करके अपलोड कर दें।
  • कुछ समय में ही आपको आपका क्रेडिट लिमिट बता दिया जायेगा।

क्रेडिट लिमिट का अर्थ है की आपको कितने रूपए तक की लोन ज़ेस्ट मनी ऐप्स से मिल सकती है।

Zest Money के फायदे

Zest Money से स्मार्टफोन खरीदने से पहले आपको इससे जुड़े बाकी अन्य फायदों की भी जानकारी होना जरुरी है।

  • 0% इंटरेस्ट रेट।
  • कोई जॉइनिंग फीस नहीं और नाही कोई हिडन चार्ज।
  • अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसे 10000 ऑनलाइन पोर्टल पर आप खरीदारी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा देश में लगभग 75000 से अधिक अन्य रिटेल स्टोर पर भी आप इसके जरिये खरीदारी कर सकते हैं।
  • किसी क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं।
  • देश भर में 1 करोड़ से ज़्यादा ग्राहक।

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से आपने जाना की आप आधार कार्ड से मोबाइल कैसे खरीद सकते हो? साथ ही आपने ये भी जाना की आप नो कॉस्ट ईएमआई पर ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन स्मार्टफोन कैसे खरीद सकते हो। इस लेख से सम्बंधित किसी प्रकार का कोई सुझाव, शिकायत या सवाल आपके मन में हो तब निचे कमेंट करके हमें अवश्य बताएं, धन्यवाद्।

FAQs

Q: आधार कार्ड, पैन कार्ड पर मोबाइल कैसे मिलेगा?

उत्तर: आधार कार्ड और पैन कार्ड पर मोबाइल खरीदने के लिए ऊपर दिए गए लेख को पूरा पढ़ें।

Leave a Comment