अमेज़न की I have Space प्रोग्राम क्या है? इससे जुड़कर पैसा कैसे कमाएं? पूरी जानकारी

4.5
(104)

Last Updated on August 3, 2021 by WikiHindi

कोरोना महामारी के इस दौर में अमेज़न की I have Space प्रोग्राम एक ऐसी प्रोग्राम है जिससे आप साइड इनकम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इस महामारी के दौर में हर एक छोटे से छोटे दुकानदार से लेकर बड़े से बड़े बिजनेसमैन और यहाँ तक की नौकरी पेशा लोगों की हालत खराब है। इस दौरान केवल सरकारी क्षेत्र को छोड़कर बाकि सभी क्षेत्रों में नौकरी पेशा लोगो की छटनि हुई है और इस वजह से बेरोज़गारी की समस्या काफी हद तक बढ़ गयी है। फिर यही बेरोज़गारी सबसे बड़ा कारण है की लोगों को वित्तीय समस्याओं से जूझना पड़ रहा है।

अमेज़न की I have Space प्रोग्राम क्या है इससे कैसे जुड़े और इसके फायदे पूरी जानकारी
अमेज़न I Have Space

इस लेख आज हमारी कोशिश यही रहेगी की आपके साथ ऐसी जानकारी साझा की जाए जिससे आप अपने प्रतिदिन काम के अलावा भी साइड से कुछ कमाई कर सकें और अपनी वित्तीय स्तिथि को संभाल सकें। इस लेख में देश की सबसे प्रसिद्ध और सबसे ज़्यादा ऑनलाइन खरीदारी की जाने वाली वेबसाइट अमेज़न के एक नए प्रोग्राम I have Space की बात करेंगे और इससे जुड़े हर सवाल जैसे I have Space क्या है? यह काम कैसे करता है और इससे कैसे जुड़ें? जैसे कई सवालों के जवाब को आपके सामने रखने की कोशिश किया जाएगा।

अमेज़न की I have Space प्रोग्राम क्या है?

अमेज़न ने I have Space नामक प्रोग्राम वर्ष 2017 में ही लांच किया था, जिसका उद्देश्य है अमेज़न की पहुँच को हर घर तक पहुँचाना और प्रोडक्ट की डिलीवरी में लगने वाले समय को कम से कम करना। इस प्रोग्राम को सफल बनाने में अमेज़न को अगर किसी के चीज़ की सबसे ज़्यादा जरूरत है, तो वह है स्थानीय (Local) स्तर पर स्पेस का मौजूद होना। अमेज़न के इसी जरूरत को आप पूरा करके साइड इनकम के रूप में अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं।

अभी के समय में अमेज़न के ब्लॉग पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार देश के कुल 350 शहर के स्थानीय दुकानदार ऐसे हैं जो इस प्रग्राम से जुड़े हुए हैं और साइड इनकम के रूप में अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं।

अमेज़न की I have Space प्रोग्राम काम कैसे करता है?

अमेज़न इस बात को बखूबी समझती है की, स्थानीय स्तर पर स्थानीय दुकानदार अपने इलाके को बखूबी समझते हैं और इसी बात का फायदा उठकर कर कंपनी अपने सेवा को ठीक करने के साथ-साथ आपको भी कमाई करने का मौका दे रही है।

अमेज़न के इस प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आपके पास स्पेस यानी की खाली जगह का होना जरुरी है, और इस खली जगह का इस्तेमाल अमेज़न अपने सामान को रखने के लिए करेगा। आपके स्थानीय स्तर पर उस प्रोडक्ट की अमेज़न में की जाने वाली खरीदारी पर उसे 2 से 3 घंटों के अंदर डिलीवरी करके साइड इनकम के रूप में कमाई कर सकते हैं।

इस प्रकार आपके द्वारा की की जाने वाली प्रत्येक डिलीवरी पर अमेज़न आपको कमीशन के रूप मे पैसे देगा और अमेज़न अपनी सेवाओं को और अच्छा कर पाएगा।

अमेज़न की I have Space प्रोग्राम में क्या करना पड़ता है?

अमेज़न के इस प्रोग्राम के तहत आपको 3 तरह के काम करने पड़ते हैं:

  1. 2 से 4 किलोमीटर के क्षेत्र में प्रोडक्ट की डिलीवरी।
  2. अपने क्षेत्र के Pick Up पॉइंट के रूप में।
  3. कस्टमर द्वारा प्रोडक्ट को वापस करने के समय Customer Returns के रूप में।

इसे भी पढ़ें: डिजिटल करेंसी क्या है? भारत में डिजिटल करेंसी का भविष्य

अमेज़न की I have Space प्रोग्राम से जुड़ने के लिए की क्या चाहिए?

अमेज़न के इस प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आपको 3 चीज़ों की आवश्यकता होगी और वह कुछ इस प्रकार है:

  1. आपका खुद का एक दूकान।
  2. आपके दूकान में अतिरिक्त सामान रखने की जगह।
  3. प्रोडक्ट को अमेज़न के ग्राहक तक पहुंचाने के लिए आपके पास खुद का समय या फिर एक अतिरिक्त स्टाफ जो आपके बदले प्रोडक्ट की डिलीवरी कर सके।

I have Space प्रोग्राम से जुड़ने के फायदे

इस प्रोग्राम से जुड़ने पर आपको कई प्रकार फायदे हो सकते हैं उनमे से कुछ इस प्रकार हैं:

  1. बिना किसी निवेश या कहे शुन्य निवेश के जरिये अतिरिक्त कमाई करने का साधन।
  2. अपने खाली समय का सदुपयोग कर इसे अतिरिक्त कमाई का जरिया बनाना।
  3. आप अपनी कमाई को दोगुनी कर सकते हैं।
  4. स्थानीय स्तर पर आप अपनी पहुँच को बढ़ा सकते हैं।
  5. अमेज़न के प्रोडक्ट की डिलीवरी करने के पश्चात आपके दूकान की स्थानीय स्तर पर पहचान बढ़ेगी और जिससे की आपकी ऑफलाइन कमाई में भी वृद्धि होगी।
  6. इस प्रोग्राम से जुड़ने के पश्चात स्थानीय क्षेत्र के नए दुकानदार को इससे अधिक फायदा मिलेगा क्यूंकि ऑफलाइन सेल कम होने के बावजूद आपकी कमाई इस प्रोग्राम के जरिये पहले दिन से शुरू हो जाएगी।
  7. अपने समय के अनुरूप काम करने की आज़ादी।
  8. प्रत्येक महीने के पहले सप्ताह में बैंक खाते में पैसे आना।

इसे भी पढ़ें: Ola Electric Scooter क्या है? Feature, Specification, Dealership, बुकिंग की पूरी जानकारी

I have Space प्रोग्राम से कैसे जुड़े?

ऊपर दी गयी जानकारी को पढ़ने के बाद आपके विचलित मन में भी यह सवाल अवश्य आ रहा की आखिर इस प्रोग्राम से जुड़े कैसे? तब इस बात को लेकर आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको केवल इस लिंक पर क्लिक करके कुछ स्टेप्स को पुरे करने हैं जो निचे बताई गयी है।

  1. Register Now पर क्लिक करके आप अपनी और अपने दूकान की पूरी जानकारी यहाँ सबमिट करें।
  2. रजिस्टर करने के पश्चात अमेज़न आपके दुकान को भाटिक रूप से वेरीफाई करेगा और फिर आपसे कुछ जरुरी कागजात लिए जाएंगे।
  3. अच्छी तरह से वेरीफाई होने के बाद और परमिशन मिलने के बाद आपको छोटी सी ट्रेनिंग दी जाएगी।
  4. इन सब प्रक्रिया के पुरे होने के बाद आपका दूकान I have Space से जुड़ जाएगा, जिससे की अब आप साइड इनकम भी कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: IPO क्या है और इसमें कैसे निवेश करें? पूरी जानकारी

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से आपने यह जाना की अमेज़न की I have Space प्रोग्राम क्या है? यह काम कैसे करता है? इससे कैसे जुड़े और इसके फायदे। इस लेख से जुडी किसी प्रकार की कोईसवाल आपके मन को विचलित कर रही हो तब निचे हमें कमेंट करके अवश्य बताएं,धन्यवाद।

FAQs

अमेज़न की I have Space प्रोग्राम क्या है?

अमेज़न ने I have Space नामक प्रोग्राम वर्ष 2017 में ही लांच किया था, जिसका उद्देश्य है अमेज़न की पहुँच को हर घर तक पहुँचाना और प्रोडक्ट की डिलीवरी में लगने वाले समय को कम से कम करना। इस प्रोग्राम को सफल बनाने में अमेज़न को अगर किसी के चीज़ की सबसे ज़्यादा जरूरत है, तो वह है स्थानीय (Local) स्तर पर स्पेस का मौजूद होना। अमेज़न के इसी जरूरत को आप पूरा करके साइड इनकम के रूप में अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं।

I have Space प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए?

इस प्रोग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने दूकान को अमेज़न के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा और फिर कुछ स्टेप्स को फॉलो करने के पश्चात आप I have Space प्रोग्राम जुड़कर इससे कमाई शुरू कर सकते हैं।

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.5 / 5. वोट दिया गया: 104

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment