घर बैठे 2021 में इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

4.1
(576)

Last Updated on July 13, 2021 by WikiHindi

इस लेख- ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? में आगे बढ़ने से पहले मैं एक बात आपलोगो से जरूर जानना चाहूंगा कि, क्या आपके मन में भी यही सवाल आता है कि क्या सच मे ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है? क्या सच मे ऑनलाइन काम करके इतना पैसा कमाया जा सकता है कि हमें कोई और काम करने की जरूरत ही न हो?

ये दो सवाल सिर्फ आपके ही नहीं, बल्कि हर एक ऐसे इंसान के मन मे जरूर उठती है, जिसके मन मे कम से कम एक बार भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आई हो। तो आपके मन में उठ रहे इनदोनो सवालों का जवाब ‘हाँ’ है, जी हां अपनव सही पढ़ा, अभी इंटरनेट के इस युग मे ऑनलाइन पैसे कमाए जाते है और इस काम को करने के पश्चात आपको किसी और काम को करने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

सावधान

आगे बढ़ने से पहले कुछ बातें हैं, जो मैं आप सबको बता देना चाहता हूं, एक तरफ तो ऑनलाइन पैसे कमाने के हज़ारों साधन है पर दूसरी तरफ ऐसे लाखों धोखेबाज़ किसी मोबाइल ऐप और वेबसाइट्स के रूप में इंटरनेट पर मौजूद हैं, जो आपसे आपको ऑनलाइन काम दिलवाने के नाम पर भारी – भरकम पैसे वसूलते हैं, आपको ठगते हैं।

केवल ये बात यहीं तक सीमित नहीं है, जब से ऑनलाइन काम करने का ट्रेंड पूरी दुनिया मे चला है तबसे ऐसे भी कई ठग सामने आये हैं जो आपको काम तो देते हैं और आपसे अच्छा-खासा काम भी करवा लेते हैं, पर आपको आपके द्वारा किये गये काम की कीमत देने से मना कर देते हैं या फिर ऐसा कहें कि इंटरनेट की भीड़ में कहीं गायब ही हो जाते हैं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
ऑनलाइन ठगी

इसलिए हमारा आप से यह आग्रह है कि ऐसे किसी भी ठग के शिकार होने से बचें और अपना कीमती समय के साथ-साथ अपने पैसे भी बचाये। तो चलिए अब मुद्दे की बात पर आते हैं। सबसे पहले आपको बता दें, इंटरनेट पर पैसे कमाने के हज़ारों तरीके हैं पर यहाँ मैं आपसे कुछ चुनिंदा कामो के बारे में ही बातें करूँगा जिसमे आप कम से कम निवेश के साथ आप ऑनलाइन कमाई कर सकेंगे।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

नीचे दिए गए लिस्ट में से आप अपने अनुसार किसी भी काम को चुन सकते हैं जिसमे आपकी इक्षा हो, कुछ काम ऐसे हैं जिसे करने के लिए आपको उससे जुड़े क्षेत्र में कौशल (Skill) की जरूरत पड़ेगी, यह आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि यह कुछ काम ऐसे भी हैं जिनमे आपको किसी खास कौशल की जरूरत नहीं पड़ेगी, ऐसे कामों को आप केवल कुछ ही दिनों में खुद से करने में माहिर हासिल कर लेंगे।

ऑनलाइन, इंटरनेट के जरिये पैसे कमाने के तरीके

मैं इस पोस्ट में जितने भी तरीके आपको बताऊंगा वो सब के सब Genuine तरीके हैं, निचे दिए गए किसी भी मेथड में आपको किसी ऐसे थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं होगी, जो आपसे ठगी कर सकें और ये सारे मेथड Proven हैं और इससे लोग सचमुच में पैसे कमा रहे हैं, और अपनी उन साड़ी जरूरतों को पूरी कर रहे हैं जो एक आम नौकरी-पेशा अथवा बिजनेसमैन को करने में कई वर्ष लग जाते हैं।

  1. Instagram (इंस्टाग्राम)
  2. YouTube (यूट्यूब)
  3. Amazon Affiliate (अमेज़न एफिलिएट)
  4. Online Seller (ऑनलाइन सामान बेच कर)
  5. WhatsApp (व्हाट्स ऐप)
  6. Telegram (टेलीग्राम)
  7. Freelancing (फ्रीलांसिंग)
  8. Tuition (ट्यूशन)
  9. Domain Reseller (डोमेन रिसेलर)
  10. Blogging(ब्लॉगिंग)

इंस्टाग्राम (Instagram)

जी हाँ आपने सही सुना इंस्टाग्राम, एक ऐसा Proven तरीका है जिससे दुनिया भर के लाखों लोग पैसे तो कमा ही रहे हैं साथ ही साथ नाम भी कमा रहे हैं और उनके चेहरे की ब्रांड वैल्यू दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आखिर इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको क्या करने की जरूरत पड़ेगी?

जरुरत

तो आपको बता दें आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको एक स्मार्टफोन चाहिए और उस स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन, इन सब के अलावा थोड़े से Skill. हो सकता है शुरूआती दिनों में आपके पास स्किल की कमी हो पर आप धीरे-धीरे अपने स्किल पर काम करके इसे आसानी से बढ़ा सकते है।

क्या करना पड़ेगा?

अब बात अगर मुद्दे की करें तो इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के दो तरीके हैं, या तो आप उन दोनों तरीकों को फॉलो करें अथवा कोई एक तरीका जो आपके लिए शुरुआती दिनों में आसान हो वो करें।

  1. इंस्टाग्राम पेज बनाकर: जी हाँ आपने सही सुना आप इंस्टाग्राम पेज बनाकर दूसरे को Paid Promotion करके आप इसके जरिया पैसे बना सकते हैं, आपको करना बस इतना है की आप इंस्टाग्राम पर Meme/Help/Fact/Education/Fashion/Study/Politics इत्यादि ऐसे बहुत सारे केटेगरी हैं, जिसपर आप इमेज फॉर्मेट में कंटेंट लिख कर और अपने फोल्लोवेर्स बढाकर पैसे बना सकते हैं।
  2. इंस्टाग्राम रील्स बनाकर: यह एक दूसरा सबसे जोरदार तरीका है इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के, इसमें आपको करना बस इतना है की आप Tik-Tok की तरह Funny/Education/Humour/Fashion/Sayari/Jokes इत्यादि किसी भी एक केटेगरी को चुन लेना है और उसी पर प्रत्येक दिन कम-से-कम 4 वीडियो बनाकर पोस्ट करते जाना है, इससे होगा यह की आपके Followers बढ़ेंगे, जिसके बाद ढेरों कंपनी आपसे कांटेक्ट कर आपको अपने प्रमोशन करने के पैसे देगी।

यूट्यूब (Youtube)

YouTube, इस नाम से आप अच्छे से वाकिफ ही होंगे और कइयों के तो दिन की शुरुआत तो यूट्यूब से ही होती है। तो क्या आप जानते हैं की यूट्यूब से भी आप पैसे कमा सकते हैं? अगर आप इस बात को मानते हैं की यह सच है तब यहाँ आपके मन में एक सवाल जरूर खटक रहा होगा आखिर हमें कोई यूट्यूब पर वीडियो डालने के पैसे देगा ही क्यों? आपके इन सब सवालों का जवाब बस कुछ ही समय में मिल जाएगा। थोड़ा शब्र रखें श्रीमान/श्रीमती।

जरुरत

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको मुख्य रूप से शुरुआत के दिनों केवल चार चीज़ों की जरुरत पड़ेगी, पहला स्मार्टफोन, दूसरा क-से-कम 2GB Per/Day पैक वाला इंटरनेट पैक, तीसरा केटेगरी चुनना और आखिरी में कोई फ्री Video Editor App जिसे आप Play Store से Download कर सकते हैं। आप इनमे से कोई एक केटेगरी Comedy/Fact/Education/Technology/Travel चुने या फिर कोई और जिसमे आप वीडियो बनाने में सक्षम हो।

क्या करना पड़ेगा?

यूट्यूब पर भी बिलकुल उसी प्रकार पैसे कमाए जा सकते हैं जिस प्रकार मैंने आपको ऊपर इंस्टग्राम के तरीके बताए हैं, बस यहाँ आप फोटो पोस्ट करने के बजाय YouTube Shorts या फिर YouTube Videos बनाने पड़ेंगे। शुरुआत के कुछ महीनो में आपको हो सकता है की कुछ परेशानियों का सामना करना पड़े। अगर आप एक बार इस प्लेटफॉर्म पर सक्सेस हो गए तब आप दुबारा पीछे मुड़ कर अपनी ज़िन्दगी में नहीं देखोगे।

YouTube पर आपको वीडियो अपलोड करने के आपको कोई पैसे नहीं देता बल्कि आपके द्वारा डाले गए जितने भी Videos हैं, उसपर आ रहे Views और उसपर दिखाए जा रहे प्रचार से होने वाली कमाई से कुछ पैसे Google अपने पास रखता है और बाकी वो आपको आपके बैंक अकाउंट में हर महीने भेज देता है। अगर आप बड़े Youtuber बन जाते हो तब आपको ऐसे कई सारे Paid प्रमोशन करने के पैसे लाखों में मिलेंगे जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते।

अमेज़न एफिलिएट (Amazon Affiliate)

ऑनलाइन खरीदारी

अगर आपके पास अपना खुद का वेबसाइट है तब शायद आपको इस चीज़ के बारे में अच्छी जानकारी होगी, पर अगर आपके पास वेबसाइट नहीं है तब भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह ऊपर बताये गए दो तरीकों से आसान है इस काम को करना।

जरुरत

अमेज़न एफिलिएट करने के लिए आपको बस तीन चीज़ों की जरुरत पड़ेगी सबसे पहले एक साधारण सा कोई भी स्मार्टफोन, दूसरा इंटरनेट और तीसरा अमेज़न एफिलिएट पर बनाया हुआ अकाउंट।

यह भी पढ़े: एलन मस्क: असफलता का सफलता से परिचय

करना क्या पड़ेगा?

इसमें आपको नहीं कोई स्किल की जरूरत है और ना ही आपको इसमें अधिक समय देना है, दिन भर में आप जितने बार भी अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्स ऐप या और कोई भी सोशल मीडिया ऐप जिसे आप अक्सर खोलते हो, बस इन सोशल मीडिया पर आपको अपने अमेज़न एफिलिएट से किसी भी अमेज़न पर उपलब्ध सामन के लिंक को Generate करना है और शेयर करना है और फिर बस आपका काम ख़तम। फिर आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक से अगर कोई अमेज़न पर किसी भी सामान की खरीदारी आने वाले 24 घंटों में करता है तब उसपर आपके अमेज़न एफिलिएट अकाउंट में कमीशन जुड़ता जाएगा। जिसे आप प्रत्येक सप्ताह अपने किसी भी बैंक अकाउंट में Transfer कर सकते हैं।

आपने क्या जाना

इस article में आपने जाना की, आप किस प्रकार घर बैठे अपने मोबाइल/लैपटॉप/कंप्यूटर से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, और यहाँ जितने भी तरीके बताए गए सभी Genuine थे। आप इनमे से किसी भी तरीके को फॉलो करके लाखों में कमाई कर सकते हैं, पर यह तभी possible जब आपमें धैर्य हो, क्यूंकि ऑनलाइन पैसे कमाने में निवेश की ज्यादा जरूरत नहीं होती यहाँ जरूरत होती है आपके द्वारा दिए गए समय की और आप किस प्रकार से किसी चीज़ को लोगो के सामने रख रहे है।

यह लेख अभी ख़तम नहीं हुआ आने वाले समय में इसे अपडेट किया जाएगा और जब-जब ऐसे कोई तरीके की जानकारी हमें होगी जिसमे कोई झोल-झाल और नहीं कोई कानूनी लफड़ा हो तब वैसे तरीके आपसे इस लेख के द्वारा शेयर किये जाएंगे।

यहाँ दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तब इसे अपने मित्रों, परिवारजनों और जानकारों के बिच किसी भी सोशल मीडिया माध्यम से शेयर करें, अपना कीमती समय देकर इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

FAQ’s

ऑनलाइन इंटरनेट से पैसा कैसे कमाएं?

ऑनलाइन इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने के ढेरों तरीके हैं, इस लेख में उन्ही तरीको की जानकारी आपको दी जाएगी जिसमे आपको किसी तरह का कोई नुकसान न हो और नाही आप अथगा हुआ खुद को महसूस कर सकें।
Instagram (इंस्टाग्राम)
YouTube (यूट्यूब)
Amazon Affiliate (अमेज़न एफिलिएट)
Online Seller (ऑनलाइन सामान बेच कर)
WhatsApp (व्हाट्स ऐप)
Telegram (टेलीग्राम)
Freelancing (फ्रीलांसिंग)
Tuition (ट्यूशन)
Domain Reseller (डोमेन रिसेलर)
Blogging(ब्लॉगिंग)

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.1 / 5. वोट दिया गया: 576

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

7 thoughts on “घर बैठे 2021 में इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?”

Leave a Comment