LIC क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

4.4
(79)

Last Updated on September 14, 2021 by WikiHindi

एक समय हुआ करता था जब LIC केवल बीमा बेचा करती थी। लेकिन अब LIC क्रेडिट कार्ड की भी सेवा देना शुरू कर दी है। घर बैठे इसके लिए आवेदन कर आप इस कार्ड का बहुपयोग कर सकते हो। LIC क्रेडिट कार्ड का उपयोग ग्राहक शॉपिंग करने से लेकर प्लेन की टिकट बुकिंग तक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप जितना लेनदेन इस कार्ड के जरिये करोगे उतना ही आपको रिवॉर्ड भी मिलेगा।

LIC द्वारा दी जाने वाली यह क्रेडिट कार्ड तो मुफ्त लेकिन इस्तेमाल के दौरान आपसे कुछ चार्जेज जरूर वसूल किये जाएंगे और इस LIC क्रेडिट कार्ड को पाना काफी आसान प्रक्रिया है। LIC क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले आप इससे जुड़े फायदे और नुकसान के बारे अवश्य जान लें ताकि भविष्य में अनजाने में होने वाली कुछ परेशानियों से आप बच सकें।

LIC क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान
LIC क्रेडिट कार्ड

LIC क्रेडिट कार्ड के प्रकार

वर्तमान में LIC तीन प्रकार के क्रेडिट कार्ड ऑफर करती ही और यह कुछ इस प्रकार है:

  • LIC Platinum Credit Card
  • LIC Visa Signature Credit Card
  • LIC Titanium Credit Card

LIC क्रेडिट कार्ड के फायदे

LIC मतलब जीवन बिमा निगम ने साल 2008 में यह निर्णय लिया था की वो खुद भी एक क्रेडिट कार्ड जारी करेंगे जिसका उपयोग इनके बीमा धारक अपनी प्रतिदिन की जरूरतों को पूरा काने के लिए करेंगे। निचे कुछ LIC क्रेडिट कार्ड्स से जुड़े फायदे हैं जो क्रेडिट कार्ड्स इस्तेमाल करने वाले धारकों को आकर्षित करते हैं।

1. रिवार्ड्स

बाकि अन्य क्रेडिट कार्ड्स की भाँती ही LIC क्रेडिट कार्ड भी आकर्षक रिवार्ड्स अपने धारकों को देती है। इस आकर्षक रिवार्ड्स को यूजर कुछ ख़ास मर्चेट के द्वारा उपयोग कर काफी पैसे भी बचा सकते हैं। LIC निम्न और उच्च दोनों ही श्रेणी के क्रेडिट कार्ड्स ऑफर करती है। LIC द्वारा दी जाने वाली विभिन्न क्रेडिट कार्ड्स में अलग-अलग फायदे हैं और यह बिल्कुल आपकी जरूरतों पर निर्भर करता है की आप किस क्रेडिट कार्ड को चुनते हो।

2. कैश सिमा

LIC क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ी खासियत है इसकी कैश लिमिट। कैश होने की वजह से यूजर अपने बजट से बाहर जाकर खर्च नहीं करता है और वित्तीय रूप से खुद को काफी सुरक्षित महसूस करता है। अगर किसी कारणवश आप कैश लिमिट से अत्यधिक खर्च कर देते हो तब आपका बैलेंस नेगेटिव में चला जाता है और नेगेटिव में गए बैलेंस को यूजर किसी ख़ास निर्धारित तिथि पर भुगतान करके किसी भी अन्य अतिरिक्त चार्ज देने से बच जाता है।

3. शुन्य जॉइनिंग तथा सालाना फीस

अगर आप एक योग्य भारतीय नागरिक हो या फिर NRI हो तब आप LIC द्वारा दी जाने वाली क्रेडिट कार्ड के लिए आपली कार सकते हो। क्रेडिट कार्ड के लिए आपली करने से पहले आप अपनी सालाना बजट और आय सबकुछ देखलें उसके बाद LIC की जो भी क्रेडिट कार्ड आपके लिए उपयुक्त हो उसे ही लें। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दूँ की LIC 50 दिनों तक की मुफ्त क्रेडिट की समयावधि की सुविधा अपने ग्राहक को देती है।

4. बीमा

LIC तो खुद ही भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है तब ऐसा कैसे हो सकता है की ये पानी क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को इसके जरिये बीमा न दें। LIC क्रेडिट कार्ड के साथ आपको बिमा भी मिलता है और यह बिमा क्रेडिट कार्ड से जुडी लेनदेन को कवर करती है इसके साथ ही इसके जरिये आपका व्यक्तिगत बीमा भी किया जाता है। आपकी व्यक्तिगत दुर्घटना होने पर यह 50 हज़ार रूपए की बीमा कवर करती हैं वहीँ स्थाई विकलांगता के शिकार होने पर भी 50 हज़ार की बीमा सुरखा आपको मिलती है।

5. बेहतर कस्टमर सपोर्ट

LIC अपने बेहतरीन कस्टमर सपोर्ट के लिए अब जनि जाने लगी है इसलिए ये क्रेडिट कार्ड के मामले में भी पीछे तो बिल्कुल नहीं रहने वाली। केवल एक फ़ोन कॉल के जरिये आप यहाँ पता कर सकते हो की आपका LIC क्रेडिट कार्ड जारी हुआ है या नहीं। 1800 22 6606 इस नंबर पर कॉल करके आप सारी जानकारी ले सकते होयह नंबर 24 घंटे चालू रहती है और आपकी सहायता करने के लिए तत्पर रहती है। अगर आपके दस्तावेज़ सारे सही हैं तब 21 दिनों के अंदर LIC क्रेडिट कार्ड जारी भी कर दिया जाता है।

LIC क्रेडिट कार्ड के नुकसान या कमियां

इससे जुड़े फायदों के बारे में तो आपने जान लियापर कुछ लोग ऐसा जरूर सोच रहे होओगे की इसकी कमियां क्या है? या फिर इससे हमें क्या नुकसान हो सकते हैं? निचे कुछ कमियां है जो हमने आपके लिए ढूंढ कर निकाला है।

1. निम्न क्रेडिट स्कोर

किसी कारणवश आपका क्रेडिट स्कोर कम है तब शायद ही आपको LIC क्रेडिट कार्ड देगी और शायद ही आपकी बैंक भी इस चीज़ की अनुमति LIC को दे। LIC क्रेडिट कार्ड को पाने के लिए सबसे अहम् बात यह है की आपकी सालाना आय कम-से-कम 1,80,000 की होनी ही चाहिए या फिर आपके बैंक कहते में 2 साल की तन्खाव्ह आ चुकी हो।

2. उच्च ब्याज दर

उच्च ब्याज दर की समस्या केवल अन्य बैंक से जारी की जाने वाली क्रेडिट कार्ड के साथ ही नहीं है बल्कि LIC भी अपने क्रेडिट कार्ड पर उच्च ब्याज दर वसूल करती है। आपकी मुसीबत तो और ज़्यादा तब बढ़ जाएगी जब आपका क्रेडिट स्कोर काफी कम हो। समय पर किश्तें चुकाना ही एकमात्र तरीका है ऊँचे ब्याज से बचने का।

3. आवेदन प्रक्रिया जटिल है

अब चाहे वह LIC का बीमा हो या फिर LIC की क्रेडिट कार्ड, LIC की कार्यप्रणाली ही कुछ ऐसी है की आपसे लगभग हर प्रकार की कागजात की मांग की जाती है। केवल यही नहीं आपके द्वारा दिए जाने वाले कागजात बैंक के जरिये भी चेक किये जाते हैं और फिर जाकर यह तय होता है की आपको यह कार्ड मिलेगा भी या नहीं।

अगर आप किसी भी दस्तावेज को देने में नाकामयाब होते हो तब आप LIC के क्रेडिट कार्ड को पाने के हकदार नहीं होते।

4. लेट फाइन

LIC क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ी कमी यही है की अगर आपने अपने बैलेंस से ज़्यादा खर्च कर दिया है तब आपको 72 घंटे के अंदर अतिरिक्त खर्च किये गए पैसों को चुकाना पड़ेगा। अगर आप 72 घंटों के बाद चुकाते हो तब आपका कम-से-कम हर्ज़ाना 100 रूपए से लेकर 300 रूपए तक हो सकता है और ज़्यादा से ज़्यादा हर्ज़ाना 700 रूपए से लेकर 10000 रूपए या इससे भी अधिक हो सकता है।

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से आपने जाना की LIC क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या हैं और साथ ही आपने इससे जुड़े नुकसान और कमियों को भी पढ़ा। इस लेख से सम्बंधित किसी तरह की कोई शिकायत या समस्या या फिर सुझाव आपके मन में हो तब निचे कमेंट करके हमें अवश्य अवगत कराएं, धन्यवाद्।

इसे भी पढ़ें:

2021 में डेबिट कार्ड के फायदे और नुकसान

2021 में क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

इलेक्ट्रिक कार के फायदे और नुकसान

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.4 / 5. वोट दिया गया: 79

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment