PAYTM और इसके IPO से जुड़ी अहम् जानकारी लिस्टिंग प्राइस, रिलीज़ डेट

4.6
(36)

Last Updated on August 23, 2021 by WikiHindi

अभी कुछ ही पहले Zomato ने अपना IPO जारी किया था की अब एक दूसरे Tatva Chintan Pharma Chem Ltd नाम की कंपनी की भी IPO बाज़ार में आ गयी और शेयर बाज़ार से जुड़ने के लिए तैयार है। आने वाले कुछ महीनो में अभी 2 ऐसी बड़ी कंपनी की IPO और देखने को मिलेगी जिसके लिए लोग वर्षो से इंतज़ार कर रहे थे।

Paytm आईपीओ

उन दो IPO में सबसे पहले नाम आता है देश की जानी-मानी और सबसे भरोसेमंद इन्शुरन्स कंपनी LIC की और वही दूसरी और नाम आता है देश में मोबाइल ऐप के जरिये ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज से शुरुआत करने वाली कंपनी PayTm की, LIC की आईपीओ से जुड़ी सारी जानकारी हमने पहले ही एक लेख के माध्यम से आपको बताया है, इसलिए इस लेख में मई केवल PayTm की IPO के बारे में बात करेंगे।

इसे भी पढ़े: Upcoming LIC IPO से जुड़ी अहम् जानकारी Launch Date, Price, Valuation

किसी भी IPO में निवेश से पहले कोई भी निवेशक कंपनी से जुड़ी कुछ जानकारी जरूर जानना चाहता जैसे कंपनी किस प्रकार की है और यह कैसी सेवाएं अथवा वास्तु बनाती है? कंपनी का मैनेजमेंट कैसा है? आने वाले कुछ वर्षों में कंपनी के क्या उद्देश्य या लक्ष्य हैं? पिछले कुछ वर्षों में कंपनी के ग्राहक कर साथ कंपनी का अपने ग्राहकों के प्रति क्या उद्देश्य रहे है? और ऐसी ना जाने कई सारे सवालों के जवाब और उनसे जुड़ी जानकारी एक निवेश निवेश से पहले जानना चाहता है। यहाँ हम एक-एक करके आपके हर एक सवालों के जवाब को इस लेख के माध्यम से देना चाहेंगे।

Paytm क्या है?

Paytm भारत की एक डिजिटल भुगतान प्रणाली, ऑनलाइन शॉपिंग तथा एक वित्तीय प्रौद्यौगिक संस्थान है जो वर्तमान में 11 भाषाओँ में अपनी सेवाएं प्रदान करती है। यह कंपनी वर्तमान में मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, बस ट्रैन तथा एयर टिकट बुकिंग, स्कैन एंड पे, UPI, PayTm वॉलेट जैसी कई सारे अनगिनत सेवाएं यह अपनी ऐप और वेबसाइट के जरिये अपने ग्राहकों को मुहैया कराती है।

कंपनी द्वारा जारी की गयी डाटा की बात करें तो अभी भारत में PayTm द्वारा जी जाने वाली स्कैन और पे की सुविधा कुल 2 करोड़ से अधिक दुकानदार द्वारा इस्तेमाल में लिया जा रहा है, आप इस प्रकार से खुद अंदाज़ लगा लें की PayTm की आप आदमी के बिच कितनी मज़बूत पकड़ है और प्रतिदिन केवल इस स्कैन एंड पे के जरिये करोड़ों रूपए का पैसों का लेन-देन होता होगा।

PayTm की स्थापना वर्ष 2010 में US$2 मिलियन के शुरुआती निवेश के साथ विजय सेखर शर्मा नाम के युवक ने भारत की राजधानी दिल्ली के नज़दीक स्तिथ नॉएडा नामक शहर में की थी। शुरूआती दिनों में Paytm प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज से की थी और केवल 3 वर्षों के अंदर ही कंपनी ने कुछ और सुविधा जैसे डाटा कार्ड, पोस्टपेड बिल पेमेंट और लैंडलाइन बिल पेमेंट को इसमें जोर दिया।

जैसे जैसे वक़्त गुजरता गया उसी के अनुसार कंपनी ने Exponential Growth किया और साथ ही साथ अपने ग्राह्रक के जरूरत का ध्यान रखते हुए कंपनी ढेरों सुविधाएं और इसमें जोड़ी और यही वजह है है Paytm ने केवल 10 वर्ष में ही इतनी तरक्की कर ली और अब कंपनी अपना विस्तार करने के लिए IPO के जरिये फंड्स इकठ्ठा करने के लिए अपने कदम आगे बढ़ा चुकी है।

Paytm द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं

परपैड तथा पोस्टपेड मोबाइल रिचार्जसोने में निवेश (Paytm Gold)
यूटिलिटी बिल पेमेंट(क्रेडिट कार्ड, बिजली बिल)ऑनलाइन शॉपिंग
UPI से जुड़ी सेवाएंऐप और वेबसाइट के ज़रिये IPO में निवेश
Paytm बैंक और मोबाइल बैंकिंग से जुड़ी सेवाएंबस, ट्रैन, फिल्म, मेट्रो और प्लेन की टिकट बुकिंग
Paytm वॉलेटFast Tag बनाने और रिचार्ज की सुविधा
Paytm पोस्टपेडइन्सुरेंस खरीदने की सुविधा
स्टॉक और ETF में निवेशFix Deposit(FD) की सुविधा
Covid वैक्सीन से जुड़ी सेवाPaytm Games
PayTm द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं

Paytm अपनी सेवाओं का विस्तार करते हुए वर्ष 2017 में कनाडा और वर्ष 2018 से जापान में भी अब अपनी सेवाएं दे रही है।

वर्तमान में Paytm के शेयर होल्डर्स

PatTm द्वारा जारी वर्ष 2021 के फाइनेंसियल रिपोर्ट के मुताबिक़ वर्तमान में PayTm में शेयर होल्डर्स कुछ इस प्रकार हैं:

  • Ant Group: 30.33%
  • Soft Bank: 18.73%
  • Elevation Capital: 17.65%
  • Vijay Shekhar Sharma: 14.97%
  • AliBaba: 7.32%
  • Others: 11%

अपकमिंग PayTm IPO Details

Paytm IPO Valuation

PayTm अपने वित्तीय वर्ष 2021-2022 में IPO के जरिये लगभग 16,600 करोड़ रुपये का फंड रेज करने का प्लान बना रही है और इसके लिए PayTm ने कागज़ी कार्यवाई भी शुरू कर दिया है।

Paytm IPO Listing Price

Paytm ने अभी SEBI के अंतर्गत DRHP फाइल कर दिया है और फिलहाल अभी Paytm द्वारा किसी प्रकार की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है इसलिए ऐसे मेंPaytm के Listing Price के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। जैसे ही ऐसी कोई जानकारी मिलेगी इस लेख को समय पर अपडेट कर दिया जाएगा।

Paytm IPO रिलीज़ डेट

Paytm ने अभी SEBI के अंतर्गत DRHP फाइल कर दिया है और फिलहाल अभी Paytm द्वारा किसी प्रकार की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है इसलिए ऐसे में Paytm IPO के रिलीज़ डेट के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। किसी प्रकार की आधिकारिक घोषणा होने पर इस लेख को अपडेट कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से आपको Paytm से जुड़ी जानकारी देने की कोशिश की गयी थी, उम्मीद करता हु आपको इसमें दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी। चूँकि अभी Paytm का IPO आने में कुछ समय बाकी है तब आप भी सेविंग्स करके रखिये और IPO के आते ही आप भी अपना किस्मत एक बार जरूर अपनाएँ। इसमें दी गयी जानकारी के अलावा आपके मन में और भी कोई सवाल हो तब आप हमसे निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं, धन्यवाद।

FAQ’s

Q: Paytm के संस्थापक कौन हैं?

Ans: Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा हैं जिन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की है।

Q: Paytm की स्थापना कब हुई थी?

Ans: वर्ष 2010 में Paytm की शुरुआत विजय शेखर शर्मा के द्वारा Noida शहर में की गयी थी।

Q: Paytm किस प्रकार की कंपनी है?

Ans: Paytm भारत की एक डिजिटल भुगतान प्रणाली, ऑनलाइन शॉपिंग तथा एक वित्तीय प्रौद्यौगिक संस्थान है जो वर्तमान में 11 भाषाओँ में अपनी सेवाएं प्रदान करती है। यह कंपनी वर्तमान में मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, बस ट्रैन तथा एयर टिकट बुकिंग, स्कैन एंड पे, UPI, PayTm वॉलेट जैसी कई सारे अनगिनत सेवाएं यह अपनी ऐप और वेबसाइट के जरिये अपने ग्राहकों को मुहैया कराती है।

Q: Paytm आईपीओ कब आएगा?

Ans: अभी तक किसी प्रकार की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है।

Q: Paytm के एक शेयर की कीमत कितनी है?

Ans: अभी तक किसी प्रकार की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है।

Q: Paytm IPO का रिलीज़ डेट क्या है?

Ans: अभी तक किसी प्रकार की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है।

Q: Paytm IPO का Valuation कितना है?

Ans: लगभग 16,600 crore.

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.6 / 5. वोट दिया गया: 36

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

2 thoughts on “PAYTM और इसके IPO से जुड़ी अहम् जानकारी लिस्टिंग प्राइस, रिलीज़ डेट”

Leave a Comment