PolicyBazaar और इसके आने वाली आईपीओ की पूरी जानकारी

4.7
(105)

Last Updated on August 2, 2021 by WikiHindi

साल 2021 दो प्रकार से मशहूर हो चूका है पहला जानलेवा कोरोना वायरस के कारण और दूसरा एक के बाद एक शेयर मार्केट में लिस्ट हो रहे आईपीओ के कारण। एक के बाद एक कंपनी का आईपीओ लेकर आना यह बताता है की भारतीय बाज़ार में क्षमता बहुत है और इस बात को बड़ी-बड़ी कंपनी समझ चुकी है।

PolicyBazaar और इसके अपने वाली आईपीओ की पूरी जानकारी
PolicyBazaar आईपीओ

इसके अलावा तकनीक से शेयर बाज़ार का जब से मिलन हुआ है तबसे हर एक छोटे-से-छोटे वर्ग का भी शेयर बाज़ार में हिस्सेदारी बढ़ा है। यही कारण है की कंपनी फंड्स जुटाने के लिए सबसे अच्छा माध्यम अब आईपीओ और शेयर बाज़ार को समझ रही है। अभी एक तरफ अभी जोमाटो का आईपीओ आया है वहीँ अब शेयर बाज़ार एक अन्य आईपीओ Policy Bazaar आने की तयारी में हैं। Policy Bazaar क्या है और इससे जुड़े हर सवाल का जवाब आपको इस लेख में देने की कोशिश की जाएगी जो आपको निवेश करने से पहले फैसला लेने में मदद करेगी।

PolicyBazaar क्या है?

PolicyBazaar एक भारतीय बिमा और बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो बाज़ार में उपलब्ध अन्य सभी पालिसी को तुलना करने और फिर उसे चुनने में मदद करता है। पॉलिसी बाज़ार की सेवाओं को आप इसके वेबसाइट या फिर इसके स्मार्टफोन ऐप्स के जरिये इस्तेमाल कर सकते हैं। पॉलिसी बाज़ार की स्थापना वर्ष 2008 में याशीष दहिया, अवनीश निर्जर और अलोक बंसल द्वारा हरयाणा के गुरुग्राम में किया गया था।

जब PolicyBazaar.com की शुरुआत की गयी थी तब तक देश में किसी भी बीमा और Policy को एजेंट के माध्यम से ख़रीदा या बेचा जाता था। एजेंट द्वारा मुख्यता वैसे ही बिमा बेचीं जाती थी जिसमे उन्हें कमीशन ज़्यादा मिलता था इस प्रकार हम यह कह सकते हैं की तब पारदर्शिता की कमी थी। लेकिन वर्तमान में अब ऐसा नहीं है जब से पॉलिसी बाज़ार आयी है तबसे लोग स्वतंत्र है और अपनी सुविधा अनुसार खुद ही पालिसी या बीमा खरीदते हैं।

वर्तमान में यह कंपनी भारत के अलावा संयुक्त अरब अमीरात में भी कार्यरत है और कपनी अपने दायरे को बढ़ाने की ओर अग्रसर है।

PolicyBazaar द्वारा दी जाने वाली सेवाएं

पालिसी बाज़ार मुख्य रूप से बाज़ार में मौजूद बीमाओं के तुलना करने की सेवाएं देती है। दो या दो से अधिक बीमा की तुलना आप कीमत, इन्शुरन्स कवर या फिर उससे जुड़े फायदों के बिच में आसानी से कर सकते हैं। केवल यही नहीं बीमा के बीच तुलना करने के पश्चात आप अपने अनुसार किसी भी बिमा को तुरंत उनके वेबसाइट अथवा स्मार्टफोन ऐप के जरिये खरीद भी सकते हैं।

वर्तमान में PolicyBazaar लगभग 40 कंपनियों के बिमा से जुड़ी सेवाएं देती है और साथ ही यह विभिन्न प्रकार की बिमा जैसे स्वास्थ्य बीमा, कार बीमा, जीवन बीमा तथा यात्रा बिमा जैसे व्यापक किस्म की बीमा की सेवाएं मुहैया कराती है।

इसे भी पढ़ें: Upcoming LIC IPO से जुड़ी अहम् जानकारी Launch Date, Price, Valuation

PolicyBazaar में निवेश

  • प्रारंभिक दिनों में 7 राउंड के जरिये US$366 मिलियन का फंड इकठ्ठा किया।
  • Naukri.com को चलाने वाली कंपनी InfoEdge ने वर्ष 2008 में US$6.9 मिलियन सीड फंड के जरिये इकठ्ठा किया था।
  • वर्ष 2011 में वेंचर राउंड के जरिये InfoEdge और Intel Capital ने US$12.86 मिलियन का निवेश किया था।
  • वर्ष 2013 में PolicyBazaar ने Series A इन्वेस्टमेंट राउंड के जरिये Intel Capital और Inventus Capita से US$9 मिलियन का निवेश जुटाने में सफल रहे।
  • अप्रैल 2013 में अपने तीसरे राउंड फंडिंग के जरिये कंपनी ने US$9 मिलियन का फंड इकठ्ठा किया था।
  • वर्ष 2014 में अपने पहले से मौजूद निवेशकों से सीरीज C राउंड के तहत कंपनी ने US$20 मिलियन का फंड इक्कठा करने में सफल रहे थे।
  • वर्ष 2015 में विप्रो के चेयरमैन अज़ीम प्रेमजी ने व्यक्तिगत रूप से सीरीज D राउंड के तहत US$40 मिलियन का निवेश किया था और फिर सीरीज E राउंड में कंपनी ने US$77 मिलियन का फंड प्राप्त किया था कंपनी ने।
  • अबतक की इस कंपनी में सबसे बड़ी निवेशक बन कर आयी थी Soft Bank नामक कंपनी जिसने अकेले कुल US$150 मिलियन का निवेश इसमें किया था।

इसे भी पढ़ें: PAYTM और इसके IPO से जुड़ी अहम् जानकारी लिस्टिंग प्राइस, रिलीज़ डेट

PolicyBazaar के निवेशक

पॉलिसी बाज़ार कंपनी में निवेशक कुछ इस प्रकार है:

  • सॉफ्ट बैंक ग्रुप
  • True North Traces
  • Tiger Global Management
  • Wellington Management Company
  • Steadview Capital Management
  • Temasek Holdings
  • Inventus Capital Partners
  • Chiratae Ventures
  • Info Edge India Ltd.
  • Ribbit Capital
  • Premji Invest

PolicyBazaar आईपीओ

पालिसी बाजार और पैसा बाजार को ऑपरेट करने वाली कंपनी PB Fintech ने अपना आईपीओ जारी करने के लिए जरुरी कागजात SEBI में जमा करा दिया है। ऐसा करते ही यह बाकी कंपनी जैसे Paytm, Mobikwik और Nykaa जैसी कंपनी के साथ जुड़ गयी है जो आईपीओ या तो ला चुकी या फिर लाने वाली हैं।

आईपीओ जारी कर कंपनी बाज़ार से फंड्स इकठ्ठा करना चाह रही है ताकि यह अपना अधिक से अधिक विस्तार कर सके और साथ हीऑफलाइन बाज़ार में भी कंपनी आ सके।

PolicyBazaar आईपीओ के जरिये कुल ₹6500 करोड़ का फंड जुटाने की प्रयास करेगी, जिसमे फ्रेश इशू के जरिये ₹3,750 करोड़ और ऑफर फोर सेल के जरिये ₹2,267.5 करोड़ रूपए जुटाने के प्रयास में है।

अंतिम शब्द

इस लेख में आपने पोलिसीबाज़ार आईपीओ के बारे में जाना और इसके आने वाले आईपीओ की जानकारी भी इस लेख के जरिये दी गयी, भविष्य में किसी प्रकार के अपडेट मिलने पर इस लेख को भी अपडेट किया जाएगा। इस लेख से जुडी किसी प्रकार का कोई सवाल हो तब आप निचे कमेंट कर हमसे पूछ सकते हैं, धन्यवाद।

FAQs

PolicyBazaar आईपीओ कब आएगा?

अभी इसकी तिथि तय नहीं हुई है, आने वाले कुछ समय में इसकी जानकारी आपको दे दी जाएगी।

PolicyBazaar आईपीओ के शेयर की कीमत कितनी है?

यह आईपीओ अभी अपने पहले ही चरण से गुज़र रहा है और अभी हाल ही में जरुरी कागजात SEBI में जमा किया है। तब इस बात का अभी अनुमान लगाना की इसके एक शेयर कीकीमत कितनी होगी? या इसपर कुछ भी कहना फ़िलहाल वाजिब नहीं होगा।

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.7 / 5. वोट दिया गया: 105

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment