Stock Split क्या है, और क्यों होता है ? फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी

4.6
(124)

Last Updated on August 13, 2021 by WikiHindi

आज कल समाचार में ऐसी ख़बरें आ रही है की IRCTC की Stock Split होने वाली है। वैसे लोग जो बहुत दिनों से शेयर बाज़ार से जुड़े हुए हैं उन्हें तो इस बात की पूरी जानकारी होगी। लेकिन अगर आप इस चीज़ में नए हो तब आपको इस चीज़ को समझने में थोड़ी सी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है।

Stock Split क्या है, और क्यों होता है  फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी
Stock Split क्या है, और क्यों होता है फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी

लेख में आप जानेंगे की यह Stock plit आखिर होती क्या है? Stock Split काम कैसे करती है? इसके पीछे का कारण और साथ ही आपको बोनस के तौर पर यह बताया जाएगा की Reverse Stock Split क्या होता है?

Stock Split क्या होता है?

Stock Split किसी बड़ी कंपनी या कॉर्पोरेट द्वारा की गयी कार्यवाई है, जिसमे कंपनी अपने मौजूदे शेयर को कई शेयरों में विभाजित करती है। इस प्रक्रिया को इसलिए अपनाया जाता है ताकि एक शेयर की कीमत मौजूदा कीमत से कम हो और अधिक से अधिक लोग कंपनी के शेयर में निवेश कर सकें और इस माध्यम से कंपनी अधिक फंड्स इकट्ठी कर सके।

इस प्रक्रिया को किसी भी कंपनी द्वारा तब अपनाया जाता है जब कंपनी के एक शेयर की कीमत बहुत ज़्यादा हो जाती है और इसमें निवेशक निवेश करने में थोड़ा कतराते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर देखा जाए तब कोई भी निवेशक 100 रूपए के 10 शेयर खरीदने के बजाय, 10 रूपए का 100 खरीदने में ज़्यादा सहज महसूस करता है।

Stock Split क्यों किया जाता है?

पहला कारण: चाहे आपके गली में एक छोटा दुकानदार हो या फिर कोई कॉर्पोरेट हर एक बिजनेसमैन की एक ही कोशिश होती है की किसी तरह वो ग्राहक को या कहे निवेशकों को लुभा सके और निवेशक आकर आपकी कंपनी में निवेश कर सकें। Stock Split करने का सबसे बड़ा कारण भी यही है की शेयर की कीमतों को कम करके ज़्यादा से ज़्यादा निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित करना।

उदाहरण के तौर पर अगर देखा जाए तब आप बाजार में किसी मिठाई को 1000 रूपए प्रति किलो में खरीदने में सक्षम न हो लेकिन वहीं अगर मिठाई की कीमत को 100 रूपए कर दी जाए तब इसे केवल आप ही नहीं आपके जैसे अन्य लोग भी खरीद सकेंगे।

Zerodha ऐप पर अकाउंट बनाकर शेयर बाजार में निवेश करें

दूसरा कारण: जब किसी कंपनी के पास स्टॉक्स ज़्यादा होते हैं तब उसमे लिक्विडिटी भी ज़्यादा होती है और जब लिक्विडिटी ज़्यादा होती है तब निवेशकों और ट्रेडरों को ट्रेडिंग करने के दौरान खरीद बिक्री में काफी आसानी होती है।

क्या Stock Split होने पर वैल्यूएशन कम हो जाती है?

जी नहीं, किसी भी कंपनी के Stock को जब Split किया जाता है तब उस कंपनी की वैल्यूएशन कम नहीं होती बल्कि एक शेयर के कई टुकड़े होते हैं और उन सभी शेयर को टुकड़ों को मिलाने पर जो कीमत निकल कर आती है वह Stock Split होने के समय कीमत के बराबर ही होती है।

उदाहरण के तौर पर अगर देखा जाए तब मान लीजिये आपके पास किसी कंपनी के 100 शेयर हैं और एक शेयर की कीमत 10 रूपए है, तब आपका कुल निवेश होता है 100 शेयर * 10 रूपए = 1000 रुपये का। अगर कंपनी के प्रबंधन में शामिल लोग यह फैसला लेते ही की Stock को 2:1 में Split किया जाएगा, तब ऐसे हालात में आपके पास मौजूद 100 शेयर अब 200 हो जाएंगे और ऐसे में एक शेयर की कीमत पहले जो 10 रूपए थी वह अब 5 रूपए की हो जाएगी। Stock Split होने के बाद भी आपका निवेश अब भी 200 शेयर * 5 रूपए= 1000 रूपए की ही रहेगी।

Stock Split होना अच्छा है या बुरा?

अगर आपने ने उस कंपनी में निवेश किया हुआ है जिसमे Stock Split होने वाले हैं तब आपको बता दें की इससे आपको एक ज़रा भी प्रभाव नहीं पड़ेगा और खुलकर कहें तब इससे आपको जरा भी फर्क नहीं पड़ेगा। वहीँ अगर आप उसी कंपनी के और कुछ स्टॉक्स को खरीदना चाहते हैं तब आपको यहाँ फायदा होगा क्यूंकि अब आपको वह शेयर बाकियों के साथ-साथ कम कीमत पर मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: क्रिप्टो करेंसी और बिटकॉइन क्या है? यह कैसे काम करता है और इससे पैसा कैसे कमाएं?

Reverse Stock Split क्या है?

किसी भी Stock को Split करने के बाद उस स्टॉक को वापस प्रूव स्तिथि में किये जाने की प्रक्रिया को Reverse Stock Split कहते हैं। साधारण भाषा में अगर सहने की कोशिश की जाए तब यह Stock Split के बिलकुल उलट की जाने वाली प्रक्रिया है। जब कोई कंपनी या कॉर्पोरेट इस प्रक्रिया से गुज़रती है तब उसमे शेयरों की संख्या घट जाती है।

इनसब के साथ ही शेयर की कीमत भी Reverse Split के अनुसार बढ़ जाती है। Stock Split की तरह ही इसमें भी कंपनी के मार्किट वैल्यू के साथ-साथ निवेशकों के निवेश में बिलकुल भी बदलाव नहीं होता।

इसे भी पढ़ें: IPO क्या है और इसमें कैसे निवेश करें? पूरी जानकारी

Stock Split क्या है? वीडियो 2021 में

Source: True Investing YouTube Channel

अंतिम शब्द

इस लेख में आपने शेयर बाजार में इस्तेमाल होने वाले शब्द Stock Split के बारे में जाना। जिसमे आपने जाना की Stock Split क्या होता है? इसे क्यों किया जाता है? और अंत में आपने बोनस के तौर पर Reverse Stock Split के बारे में भी जाना। लेख से सम्बंधित किसी प्रकार की शंका या कोई विचार आपके मन में हो तब निचे कमेंट कर हमें अवश्य बतलायें, धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें: Upcoming LIC IPO से जुड़ी अहम् जानकारी Launch Date, Price, Valuation

FAQs

Stock Split क्या है?

किसी भी कंपनी के एक शेयर को एक से दो या फिर एक से तीन या मनचाहे हिस्सों में तोड़ने की प्रक्रिया को ही Stock Split के नाम से जाना जाता है।

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.6 / 5. वोट दिया गया: 124

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment