Hair Fall: बालों का झड़ना कैसे रोकें, कारण और घरेलु उपाय

आजकल Hair Loss या कहें बालों का झरना एक आम समस्या हो चुकी है। अनियमित रूप से हार्मोन्स के उतार-चढ़ाव के कारण हेयर लॉस की समस्या पैदा होती है। इसके अलावा बालों के झरने के कई और दूसरे कारण भी हो सकते है। जिसमे आपकी स्वास्थ्य दशा और नयी दवाइयों का सेवन इत्यादि शामिल है।

इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है की आप चुपचाप बैठकर अपने बालों को झरता देखें और जैसा हो रहा है वैसा होने दें। अपने तरफ से उठाये गए एक छोटे से कदम भी, आपके बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

लेख में मौजूद सामग्री

हेयर फॉल कैसे रोकें

हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों को सबसे पहली शुरुआत अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर की जा सकती है। जिसके बारे में आप आगे पोस्ट में पढोगे। इसके आलावा वैसे लोग जो इस समस्या से अधिक परेशान हैं, उनके जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श लेना ही सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है।

तनाव से दूर रहें

आपको जानकर हैरानी होगी कि बालों के झरने(Hair Fall) की कि शुरुआत तनाव से शुरू होती है और तनाव पर ही जाकर खत्म भी होती है। दरअसल किसी दूसरे तनाव के कारण लोगों में बाल झड़ने की समस्या शुरू होती है और फिर बालों का झरना देख लोगों में तनाव लेने की दशा को और बढ़ा देती है। जो कहीं न कहीं एक चक्र के रूप में काम करती है।

इसलिए हमारा सबसे पहला काम यही होना चाहिए कि हम अपने आप से तनाव को दूर रखें और जितना हो सके व्यायाम, ध्यान इत्यादि के जरिये तनाव को भगाएं। इसके अलावा गहरी सांस लेना, शरीर और मन को स्वस्थ और शांत रखने से जुड़ी क्रियाओं में भाग लेना।

खानपान में प्रोटीन को शामिल करें

पोषण और प्रोटीन युक्त भजन का सेआन करना हमारे शरीर और खासकर बालो के लिए काफी लाभदायक माना गया है। खानों में प्रोटीन के अलावा फल, हरि सब्जियां, मछली, बीन और बादाम को शामिल करके। मौजूदा बालों को मजबूत बनाया जा सकता है।

इसके साथ ही आयरन युक्त खाद्य पदार्थ हमारे बालों को मजबूत बनाने में भी काफी मददगार होता है। जिससे बालों के झरने की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। आयरन युक्त भोजन के लिए अपने खाने में मटर, बीन, हरी पत्तेदार सब्जियां और मिठे अनाज को जरूर शामिल करें।

शराब से दूरियां बढ़ाएं

लम्बे समय तक किये गए शराब का सेवन बालों के झड़ने की रफ़्तार को और भी तेज़ कर देता है। शराब का अत्यधिक सेवन हमारे शरीर में हार्मोन की स्तिथि को बिगाड़ देता है। श्याद आपको इस बात की जानकारी न हो लेकिन लंबे समय तक शराब का सेवन करना केवल हमारे बालों को ही नुकसान नहीं पहुंचाता। बल्कि ये हमारे शरीर में लिवर को खराब करने के लिए भी उतना ही जिम्मेवार होता है।

बालों को आराम से धोएं

नहाते समय अपने बालों को बड़ी ही सावधानी से और आराम से धोएं। बालों में शैम्पू करते समय जोड़ो से रगड़ने के बजाय धीरे-धीरे बालों की सफाई करें। अधिक गर्म पानी के बजाय, शुष्म गर्म का इस्तेमाल करे और अपनी उंगलियों की कोमलता से धीरे-धीरे इसकी सफाई करें। इसके बाद बालों के पानी को सुखाने के लिए रूखे तौलिये के बजाय मुलायम तौलिये का इस्तेमाल करें।

कंघे का चुनाव सावधानी से करें

बालों को ठीक करने के दौरान बेवजह कई सारे बाल गलत कांगों के कारन ही झड़ जाते हैं। एक छोटे से बदलाव करके इसे काफी हद तक रोका जा सकता है। दरसल छोटे दांतों वाले कंघों के इस्तेमाल से बेवजह सर के बाल टूटने लगते हैं। इससे बेहतर तो ये होगा कि मोटे दांतों वाले कंघों का इस्तेमाल करें और अपने बालों को बेवजह झड़ने से बचाएं।

बालों पर एक्सपेरिमेंट करने से बचें

आधुनिकता के चक्कर मे अक्सर लोग अपने बालों को सुखाने से लेकर मॉडर्न दिखने में हेयर ड्रायर से लेकर Hair Straightener जैसी उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में मौजूद ऐसे लगभग सारे आधुनिक उपकरण आपके बालों की नमी को सोखने का काम करती है और अंततः ये आपके बालों के जड़ों को कमजोर बनाती है।

बालों को धीमा बांधे

ये टिप खासकर महिलाओं और बच्चियों के लिए है। अगर आप भी अपने बालों को काफी टाइट बढ़ने पर भी बेवजह बालों का झरना देखा जाता है। इसलिए जितना संभव हो सके बालाओं को धीमा ही बांधे और इसे मुलायम रखने की कोशिश करें।

पानी का सेवन

इंटरनेट पर ऐसी कई सारी जानकारियां मौजूद है, जो इस बात का दावा करती है कि आखिर कैसे पानी का सेवन आपके बालों को मजबूत बनाती है। जितना संभव हो अपने शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें, ऐसा करने पर न केवल आपके शरीर के पानी की जरूरतें पूरी होगी। बल्कि इससे आपके बालों की भी नमी बरकरार रहेगी और नमी की कमी के कारण आपके बाल झड़ने से बच सकेंगे।

मिलता जुलता लेख: पेट कम करने के आसान तरीकों को जाने

हेयर डाई और रंग के इस्तेमाल से बचें

अगर आप चाहते हो की आपके बाल लम्बे समय तक सुनहरे और घने बने रहें। तब आज और बल्कि अभी से ही अपने बालों में हेयर डाई के साथ ही इसे रंगवाने से बचें। दरअसल कुछ हेयर डाई और कलर में कुक तत्व ऐसे होते हैं। जो आपके बालों के साथ कैसे रियेक्ट करेंगे इसका ज़रा सा भी आईडिया आपको नहीं होता और जाने-अनजाने में आपके बालों को नुकसान पहुँचता है। इसलिए बालों को झड़ने से रोकने के के लिए हेयर कलर और डाई के इस्तेमाल से बचें।

नींद से समझौता नहीं

अगर आप कम से कम 8 घंटे की नींद पूरी नहीं करते, तब आपके बालों के झड़ने की संभावना बाकियों की तुलना में अधिक हो जाएगी। भले ही नींद का जुड़ाव Hair Fall को किस हद तक प्रभावित कर सकता है। इस विषय पर बात करना थोड़ा मुश्किल जरूर है। लेकिन ये बात सौ फीसदी सच है की अगर आपकी नींद प्रभावित हो रही है तब इसके पीछे का कारण तनाव हो सकता है।

जैसा की आप जान चुके हो तनाव के कारण लोगों में Hair Fall की समस्या पैदा होती ही है। इसलिए बालों के सेहत अच्छी बानी रहे इसके लिए कम से कम 8 घंटे की नींद तो अनिवार्य है।

डॉक्टर से विचार-विमर्श करें

अगर आप हद से ज़्यादा बालों के झरने की समस्या से परेशान हैं, तो समय रहते डॉक्टर से विचार विमर्श करना ही आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प होगा। बालों के झरने से जुड़े इलाज होमियोपैथ, आयुर्वेद और एलोपैथ में भी मौजूद है। इसके अलावा कई ऐसे घरेलु उपचार भी मौजूद हैं, जिसके जरिये आप अपने बालों को बेवजह झड़ने से रोक सकते हो।

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से आपने ये जाना की आखिर कैसे आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हो। साथ ही आपने इससे जुड़े कारण और घरेलु उपचार को भी जाना। लेख से सम्बंधित किसी प्रकार का कोई सवाल, सुझाव या शिकायत आपके मन में हो तब निचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं, धन्यवाद।

FAQs

Q: क्या 1 दिन में बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है?

उत्तर: नहीं।

Q: बालों को रंगने से बाल झड़ते हैं?

उत्तर: बालों को रंगने या डाई करवाने से कुछ लोगों में बालों के झड़ने की समस्या देखी गयी है। जबकि कुछ लोगों के साथ स्तिथि बिल्कुल उलट है।

Leave a Comment