लंबाई(Height) कैसे बढ़ाएं | Height Increase in Hindi

जब बात लंबाई या कहें Height बढ़ाने की आती है। तब शुरुआत में ये थोड़ा मुश्किल सा लगता है। मुश्किल हो भी क्यों न क्योंकि इंसान की लंबाई अनुवांशिकता पर निर्भर करती है। जो उसे उसके माता पिता से मिलती है। इसके अलावा 16 से 18 साल की उम्र के बाद इंसान की लंबाई बढ़ना या तो कम हो जाती है, या फिर बिल्कुल ही रुक जाती है।

अगर आप अब भी अपनी लंबाई बढ़ाने की कोशिश में लगे हो। तब एक अच्छी जीवन शैली के साथ अच्छा खानपान आपके लंबाई को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। जिसके माध्यम से कम से कम आधी इंच से 2 इंच तक कि लंबाई आसानी से बधाई जा सकती है।

लंबाई बढ़ाने वाले कारक?

किसी भी बच्चे की उम्र एक समय सिमा तक निश्चित तौर पर बढ़ती ही है। लेकिन युवावस्था आते-आते इनकी उम्र बढ़ने की रफ़्तार में काफी कमी आ जाती हैया कहें लंबाईका बढ़ना रुक जाता है। इसलिए हमारे लिए इस बात की जानकारी होना काफी जरुरी है की आखिर लंबाई बढ़ने के पीछे कौन-कौन से कारक जिम्मेवार होते हैं।

DNA

DNA में किसी भी इंसान की अनुवांशिक संरचना पहले से निर्धारित होती है। जिसमे एक व्यस्क के रूप में हमारी लंबाई पहले से ही तय रहती है। जिसका असर हमारे हार्मोन्स के साथ-साथ हमारे Growth Plates पर भी पड़ते हैं।

हार्मोन

हमारे शरीर के विकास में में पियूष ग्रंथि द्वारा बनने वाले Growth Harmon का बहतु बड़ा योगदान होता है। इसके अलावा थाइरोइड ग्रंथियों द्वारा बनने वाले थाइरोइड हार्मोन और टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजेन से बनने वाली हार्मोन्स भी हमारे शारीर विकाश और इसकी लंबाई के लिए जिम्मेवार होती है।

लिंग अर्थात Gender

हार्मोन्स और DNA के अलावा हमारे शरीर की लम्बाई के विकास में लिंग अर्थात Gender का भी हम योगदान होता है। आमतौर पर लड़को की लंबाई लड़कियों की तुलना में अधिक होती है। लेकिन 12 से 13 वर्ष की आयु के दौरान लड़कियों की लंबाई लड़कों की लंबाई की टलना में तेज़ी से वृद्धि होती है।

Height कैसे बढ़ाएं? | Lambai Kaise Badhaye?

आगे बढ़ने से पहले आपको खुद से ये सवाल पूछने की जरूरत है की आखिर Height बढ़ाने में हमारे शरीर में कौन सी चीज़ जिम्मेवार होती है? तो इसका सीधा सा उत्तर है अनुवांशिकता और पोषण। वैज्ञानिकों द्वारा कुछ जुड़वा बच्चों पर किये गए शोध में ये बात सामने आई है की, अगर किसी एक बच्चे की Height अच्छी है।

तब इस बात की संभावना लगभग 70 से 80 प्रतिशत है की दूसरे जुड़वे बच्चे की भी लंबाई अच्छी होगी। जबकि 20 से 30 प्रतिशत इंसान की लंबाई इस चीज़ पर निर्भर करती है की बच्चे का पोषण कैसा है।

दरसल दुनियाभर में किये एक शोध से ये भी बात सामने आयी है की कुछ देशों में साल 1986 के तुलना में साल 1996 में वहाँ के लोगों की औसत लंबाई ज़्यादा थी। कहीं न कहीं इस दौरान लोगों के जीवन शैली और खानपान में हुए बदलाव ही इसके कारण माने गए।

खानपान में बदलाव

अपने खान पान में किये गए थोड़े से बदलाव भी लंबाई (Height) को बढ़ाने में हमारी मदद करती है। इसके लिए ये बेहद ही जरूरी है कि खानपान में पौष्टिक आहार का सेवन किया जाए। जिसमे ताजे फल, सब्जियां और प्रोटीन मुख्य रूप से मौजूद हो।

लंबाई बढ़ाने में मददगार खाने की चीज़ें

खानपान में किये गए थोड़े से बदलाव आपकी लंबाई को बढ़ाने में काफी मददगार हो सकती है। जिसके लिए आप निचे दिए गए खाद्य पदार्थ को अपने खानपान का हिस्सा जरूर बनाएं।

मिलता जुलता लेख: Hair Fall: बालों का झड़ना कैसे रोकें?

  • दूध से निर्मित खाद्य पदार्थ, जैसे: दही, पनीर इत्यादि। क्योंकि इनमे विटामिन A, B, D तथा E प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होती है।
  • ब्राउन राइस, पॉपकॉर्न, गेहूं इत्यादि में विटामिन ब्र, मैग्नीशियम, आयरन तथा सेलेनियम प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होती है।
  • अंडे में विटामिन B2 प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होती है। इसलिए इसे अपने आहार में शामिल जरूर करें। इसके अलावा अंडे के सफ़ेद हिस्से को खाएं और पिले भाग को खाने से बचें क्यूंकि अंडे के पिले हिस्से में वसा की मात्रा प्रचुर होती है।
  • शाकाहारी लोगों के लिए अंडे की जगह पर सोयाबीन का सेवन करना चाहिए, क्यूंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है।

फल और सब्जी से दोस्ती का हाथ बढाए

अपने खाने में वैसे प्रोटीन की महत्व दी जानी चाहिए, जिसमें प्रति 100 ग्राम प्रोटीन में 10 ग्राम से भी कम वसा (Fat) हो। इसके अलावा खान पान में साबुत अनाज और स्टार्च युक्त सब्जियों को शामिल किया जाना चाहिए।

प्रोटीन से करें प्यार

अपने आहार और खानपान में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। क्योंकि प्रोटीन हमारे शरीर की मानपेसियों को बढ़ाने में जिम्मेवार होता है। इसके साथ ही ये हमारे शरीर की लंबाई को बढ़ाने में भी मदगार होता है। नास्ते के साथ साथ दोपहर के भोजन और रात के खाने में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। जैसे कि नास्ते में दही, दोपहर के भोजन में मछली और रात के खाने में चिकेन या पनीर।

संडे हो या मंडे Height बढ़ाने के लिए खाएं अंडे

अगर आपको अंडे से कोई शिकायत न हो और आप इसका सेवन करते हो तब इसे निरंतर सपने आहार में शामिल कर लें। Height बढ़ाने में अंडे का का भी योगदान होता है। वैसे बच्चे जो प्रतिदिन एक अंडे का सेवन करते हैं, उनकी लंबाई उन बच्चो से अधिक होती है, जो अंडों का सेवन बिल्कुल भी नही करते।

अंडे में प्रोटीन और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। जो शारीरिक विकास के लिए काफी जरूरी होती है। इसके अलावा अगर आप अंडे को प्रतिदिन अपने भोजन में शामिल करना चाहते हो, तब एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

डेरी (दूध) प्रोडक्ट का सेवन करें

डेरी प्रोडक्ट (दूध से बने खाद्य पदार्थ) में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। डेरी उत्पाद जैसे दही और पनीर को अपने खानपान में शामिल किये जाने से लंबाई (Height) बढ़ने में मदद मिलती है।

कैल्शियम और विटामिन की खुराक लें

अपने डॉक्टर से सलाह मशवरा करने के पश्चात आप कैल्शियम और विटामिन की खुराक अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। ये आपकी पोषण से संबंधित जरूरतों को पूरा करके आपकी लंबाई को बढ़ाने में काफी हद तक मदद करेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कैल्शियम के साथ Vitamin A और Vitamin D खास तौर से महत्वपूर्ण है। क्योंकि ये शरीर में हड्डियों को बढ़ाने के लिए जिम्मेवार होता है। जो आगे चलकर आपकी लंबाई (Height) को बढ़ाने में मददगार होगा।

जीवन शैली में बदलाव | Change in Lifestyle

ये बात काफी कम लोग जानते हैं कि अपने जीवनशैली में किये गए थोड़े से बदलाव भी लंबे समय में अच्छे रिजल्ट दे जाते हैं। अपनी जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करके आप अपने Height को तेजी से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप नीचे सुझाये गए इन घरेलु उपाय या तरीकों को फॉलो कर सकते हैं।

मिलता जुलता लेख: बवासीर के लक्षण | Piles in Hindi

प्रतिदिन व्यायाम करें | Exercise Everyday

ये तो आप भी जानते होगे, की आखिर किस तरह से व्यायाम आपके शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखता है। लेकिन क्या आप जानते हो प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के लिए किया गया व्यायाम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। जो कहीं न कहीं आपकी लंबाई को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। प्रतिदिन 30 मिनट के व्यायाम में आप डांस, सुबह शाम की सैर, या स्केटिंग जैसी चीजें शामिल कर सकते हो।

नींद में कंजूसी न करें

कभी कभार नींद में कमी आपके बढ़ती लंबाई (Height) को लंबे समय अंतराल में कुछ खास प्रभावित नहींकरती। लेकिन किशोरावस्था के दौरान नियमित रूप से नींद बिगाड़ना और लम्बे समय के लिए जरूरत से कम नींद लेना भी इंसान की लंबाई को प्रभावित करता है। किस उम्र के लोगों को औसतन कितनी नींद की जरूरत पड़ती है, इसकी जानकारी निचे दी गयी है।

उम्र नींद
3 महीने तक के बच्चों को14 – 17 घंटे
3 महीने से 1 साल12 – 17 घंटे
1 से 2 साल11 – 14 घंटे
2 से 6 साल10 – 13 घंटे
6 से 13 साल9 – 11 घंटे
13 से 17 साल8 – 10 घंटे
17 से 64 साल7 – 9 घंटे
64+ साल7 – 8 घंटे

अपनी मुद्रा का ध्यान रखें

अच्छी मुद्रा में न बैठना और न खड़े होने से एक लंबा व्यक्ति भी नाटा नज़र आता है। अगर ऐसे में आपकी लंबाई पहले से कम हो, तो फिर क्या कहना। अच्छी मुद्रा में बैठने या खड़े रहने से लंबाई तो नहीं बढ़ेगी लेकिन कुछ हद तक आप लंबे दिखोगे और आपका व्यक्तित्व आकर्षक लगेगा।

इसके लिए चलने के दौरान कमर को सीधा रखें और शरीर को झुकाकर चलने की ज़रा सी भी कोशिश न करें। वहीं बैठने के दौरान ,टेढ़ी कमर करने के बजाय अपनी कमर और गर्दन को बिल्कुल सीधी रखें।

योग अभ्यास

अगर किसी कारण व्यायाम आपके बस की बात नहीं, तब योग को अपनाकर भी मांसपेशियों को मजबूत और हड्डियों को सीधा किया जा सकता है। लंबाई बढ़ाने से जुड़े योग और उनके आसान यूट्यूब पर आसानी से उपलब्ध हैं। उसे देखकर आप योग का अभ्यास कर सकते हैं।

हाइट बढ़ाने से जुड़े व्यायाम

Height अर्थात लंबाई को बढ़ाने में खापान का उतना ही बड़ा योगदान है। जितना की खानपान और अच्छी सेहत का। Height बढ़ाने के लिए निचे कुछ व्यायाम के तरीके दिए गए हैं। जिसे फॉलो करके आप अपना हाइट अर्थात लंबाई बढ़ा सकते हैं।

रस्सा कूदना

रस्सा कूदना अर्थात स्किपिंग भी लंबाई बढ़ाने का एक अच्छा जरिया माना गया है। इस व्यायाम को करने के दौरान पैरों की मांसपेशियां का फैलाव होने के साथ ही इसमें सिकुड़न भी होती है। जो आपकी लंबाई बढ़ाने में मदद करती है।

लटकना

घर के छज्जों पर या लगभग इतनी ही ऊंचाई पर लटकना भी लंबाई बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है। 12 से 15 मिनट तक किया गया ये अभ्यास आपकी शरीर की मांपेशियों में खिंचाव लाता है। इसके अलावा ये आपकी मांपेशियों को मजबूत भी बनाता है।

Disclaimer: यहां दी गयी जानकारी चिकित्षक परामर्श नहीं है, इन्हे इस्तेमाल करने से पहले चिकित्षक से सलाह जरूर लें। इस लेख का एकमात्र उद्देश्य है आपको शिक्षित करना। अधिक जानकारी और इलाज के लिए अपने डॉक्टर अथवा चिकित्षक से संपर्क अवश्य करें।

-wikiHindi

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से आपने जाना की आप कैसे अपनी लंबाई अथवा कद को बढ़ा (Height Kaise Badhaye) सकते हो। जिसमे आपने लंबाई बढ़ाने के लिए खानपान और व्यायाम से जुड़े तथ्यों को जाना। इस लेख से सम्बंधित किसी प्रकार की कोई शिकायत, सुझाव या सवाल आपके मन में हो तब निचे कमेंट करके जरूर बतलायें, धन्यवाद्।

FAQs

Q: 1 महीने में हाइट कैसे बढ़ाए?

उत्तर: लंबाई बढ़ाना किसी बुखार को भगाने जितना आसान नहीं है। ये प्रक्रिया लम्बे समय तक चलती है। इसलिए 1 महीने में हाइट बढ़ जाए ये लगभग नामुमकिन है।

Q: क्या 18 साल के बाद हाइट बढ़ सकती है?

उत्तर: जी हाँ अच्छी खानपान और व्यायाम के बदौलत 18 साल की उम्र के बाद भी हाइट बढ़ाया जा सकता है।

2 thoughts on “लंबाई(Height) कैसे बढ़ाएं | Height Increase in Hindi”

Leave a Comment