नींबू पानी सेवन के फायदे और नुकसान

4.7
(63)

Last Updated on August 8, 2021 by WikiHindi

आज कल नींबू पानी काफी ज़्यादा ट्रेंड में है चाहे आप रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खाये या सड़क किनारे स्तिथ किसी ढाबे पर ही क्यों न चले जाएँ, ऐसी हर एक स्थान पर आपको नींबू पानी दिख ही जाएगा। वहीँ दूसरी ओर स्वास्थय के प्रति जागरूक इंसान अपने सुबह की शुरुआत अब निम्बू पानी से करने लगा है। तब इसलिए इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की नींबू पानी किस प्रकार स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है और साथ ही इसके फायदे और इससे होने वाले नुक्सान के बारे में भी पढ़ेंगे।

नींबू पानी सेवन के फायदे और नुकसान
नींबू पानी

नींबू पानी के 7 अनोखे फायदे

विटामिन C से भरपूर

जैसा की आप सभी जानते हैं की खट्टे फलों में विटामिन C प्रचुर मात्रा में मौजूद होती है। हमारे शरीर में विटामिन C एक एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है। जो शरीर के कोशिकाओं को हानिकारक कणों से बचाने में हमारे शरीर की मदद करता है। वैसे तो नींबू Vitamin C के मामले में खट्टे फलों में सबसे ज़्यादा आगे तो नहीं लेकिन फिर भी यह कुछ हद तक जरूरतों को पूरा अवश्य करता है।

अमेरिका में हुए एक शोध में यह बात सामने आयी है की एक नींबू में लगभग 18.5 मिलीग्राम विटामिन C प्रदान करता है और एक व्यस्क शरीर में इसकी जरूरत जरूरत लगभग 60 से 90 मिलीग्राम के बीच होती है। इसके अलावा Vitamin C आपको ह्रदय रोग, निम्न रक्तचाप और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को भी काम करने में आपकी मदद करता है।

वजन कम करता है

रिसर्च में यह पाया गया है की नींबू में मौजूद पोलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट नामक तत्व इंसान के वजन को बढ़ने में काफी हद तक नियंत्रित करता है और आपके मोटापे को काफी हद तक नियंत्रित करता है।

इसके साथ ही खोजकर्ताओं ने यह भी पाया है की नींबू में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद ब्लड शुगर को नियंत्रित तो करता ही है साथ ही या शरीर में बन रहे इन्सुलिन को भी संतुलित करता है। जिसके कारण डायबिटीज 2 रोग होने की संभावना कम हो जाती है।

पाचन शक्ति को ठीक करता है

आपने अक्सर अपने घर में यह देखा होगा की जब भी आपको अनपच जैसी स्तिथि महसूस होती तब ऐसे हालात में आपकी माँ या परिवार के सदस्य आपकोनीम्बू पानी पिने की सलाह देते हैं। Vitamin C से भरपूर इस नींबू को अगर आप पानी मिलकर अनपच होने के दौरान सेवन करने पर इसे ठीक कर देता है।

इसके पीछे का कारण है लिवर द्वारा पित रस को बनाना जो खाये गए कुक जटिल खाद्य पदार्थों को तोड़ने में मदद करता है जिससे अपच की समस्या ख़त्म हो जाती है। केवल यही है इसके साथ ही नींबू पानी आपको दश्त और खट्टी डकार जैसे लक्षणों को भी कम कर देता है। अगर आप ऐसी किसी परिस्थिति में हो तब शुष्म गर्म पानी में नींबू गारकर इसका सेवन अवश्य करें।

उच्च रक्तचाप के नियंत्रण में

सबसे पहले तो यह जाना जरुरी है की उच्च रक्त चाप का एक महत्वपूर्ण कारक है Dehydrated Lymphatic System और रोजाना एक ग्लास नींबू पानी के सेवन से यह काफी हद तक इंसान के लाशिका तंत्र को नियंत्रित करता है। नींबू में Vitamin C के साथ-साथ पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में उपलब्धहोती है और यही भी एक कारण है की यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है।

त्वचा में निखार लाता है

अगर आपके भी त्वचा में झुर्रियां पद रही हो, उम्र बढ़ने के कारण अआप्की त्वचा शुष्क पर रही हो या धुप में निरंतर रहने पर आपकी त्वचा कोई छाती पहुंची है तब इस हालात में निम्बू का सेवन पानी के साथ एक समझदारी वाला विकल्प हो सकता है। ऐसी परिस्तिथि में गुणकारी निम्बू आपके चेहरों की झुर्रियों को काफी हद तक नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है।

दांतों के दर्द से राहत दिलाता है

अगर आपकी दांतो में किसी प्रकार की कोई दर्द है तब ऐसी परिस्तिथि में आप नींबू के रस को उस स्थान पर अवस्य लगाए जहाँ दर्द हो रहा हो। ऐसा करने पर निम्बू में मौजूद सूजनरोधी गुण आपके दांत के दर्द को दर्द को काफी हद तक काम कर देगा। केवल यही नहीं इसमें मौजूद जीवाणु रोधी गुण आपकी मुँह से आ रहे दुर्गन्ध को भी ख़त्म करेगा।

किडनी में पत्थरी होने से बचाता है

क्या आप जानते हैं की नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड किडनी की पत्थरी को रोकने में आपकी मदद करता है। नींबू के जरिये आपके सरीर को मिलने वाली साइट्रेट आपके मूत्र को कम अम्लीय बनाता है और साथ ही छोटे पत्थरी को यह तोड़ने में आपकी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: डिप्रेशन क्या है? और कैसे होता है? इसके लक्षण और बचाव

नींबू पानी के नुकसान

लेख में में अबतक नींबू के फायदों के बारे में पढ़ा पर क्या आप जानते हैं इसके कुछ नुकसान भी हैं कुछ इस प्रकार हैं :

  • निम्बू पानी के सेवन से कुछ लोगों को सीने में जलन की शिकत होती है और वहीँ कुछ लोगो के साथ ऐसा नहीं होता और उन्हें अपच के दौरान रहत पहुंचाता है।
  • नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड आपके दांतों के ऊपरी परत जिसे अंग्रेजी में Tooth Enamel कहते हैं उस परत को नष्ट कर सकती है। इसलिए इसके नुक्सान को कम करने के लिए नीबू के सेवन के पश्चात आप एक बार साफ़ पानी से कुल्ला अवश्य कर लें।
  • अगर आप रेस्टोरेंट या किसी होटल में नींबू पानी का सेवन करते हैं तब उसके छिलके का सेवन करने से बचे क्यूंकि यह कीटाणु और जीवाणु का एक माध्यम हो सकता है।
  • अधिक नींबू पानी का सेवन करने पर आपको मितली, पेट में गैस और उलटी जैसी समस्याओं का सामना करना पर सकता है।

इसे भी पढ़ें: ज़ीका वायरस क्या है? इसके लक्षण और इससे कैसे बचें

नोरो वायरस क्या है? इसके लक्षण, बचाव से जुड़ी पूरी जानकारी

अंतिम शब्द

इस लेख में आपने नींबू पानी के फायदे इसके अधिक सेवन करने पर होने वाले नुकसान को जाना। इस लेख से जुडी किसी प्रकार कि कोई सवाल या मन में संदेह हो तब निचे कमेंट कर आप हमसे पूछ सकते हैं।

FAQs

नींबू पानी कब पीना चाहिए?

नींबू पानी सुबह खली पेट और शाम में सोने से पूर्व ग्रहण करना चाहिए।

ज़्यादा नींबू पानी से क्या नुकसान हो सकता है?

ज़्यादा निम्बू पानी पीने से अत्यधिक मूत्र का आना, पेट में जलन, गैस का बनाना, मितली आना, इनसब के अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात की नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड आपके दांतो को काफ़ी ज़्यादा नुकसान पहुंचाता है।

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.7 / 5. वोट दिया गया: 63

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment