पैसों की बचत के साथ फालतू खर्चों पर नियंत्रण कैसे करें?

4.6
(119)

Last Updated on August 18, 2021 by WikiHindi

दिन-प्रतिदिन महंगाई आसमान को छू रही है, एक तरफ लोगों की बचत नहीं हो पा रही है तो वहीँ दूसरी ओर महंगाई के वजह से खर्चे भी बढ़ गए हैं। भारत में कभी पेट्रोल और डीजल की कीमत 70 से 75 रूपर हुआ करती थी जो की अब 100 पर कर चुकी है। ये महंगाई केवल गाड़ियों के ईंधन ही नहीं बल्कि इसके साथ-साथ अन्य घरेलु जरूरतों की भी महंगाई बढ़ गयी है। इस लेख में आप यही सीखेंगे की किस प्रकार से आप फालतू के खर्चों में कटौती कर दौर में भी अच्छी खासी बचत कर सकते हैं।

फालतू खर्चों को कैसे कम करें साथ ही पैसों की बचत कैसे करें
फालतू खर्चों को कैसे कम करें?

1. लिस्ट बनाकर केवल जरुरी सामानो की ही खरीदारी करें

अकसर लोग ऐसी गलतियां करते हैं की, मॉल में शॉपिंग करते वक़्त ट्राली में जल्दबाज़ी में ऐसी कई सारी चीज़ें उठा लेते हैं जिनकी जरूरत सायद ही उन्हें होती होगी। ऐसे में यह केवल आपके पॉकेट का वजन करने में जाने अनजाने में अहम् भूमिका निभा जाता है, जिसका आपको बिलकुल भी अंदाजा नहीं होता।

ऐसी परिस्तिथि में आप हमेशा यह कोशिश करें की बाजार जाने से पहले जरूरत की वस्तुओं का एक लिस्ट जरूर तैयार कर लें और बाजार से केवल वही सामान खरीदें जिसके नाम आपके लिस्ट में शामिल हो। आजकल स्मार्टफोन की नोटपैड वाली ऐप्स आपके इस काम को काफी हद तक आसान और सुगम बना देंगी। इस माध्यम से आप कुछ हद तक फिजूल खर्चों को कम करके पैसों की बचत कर सकते हैं।

2. प्रतिदिन बाहर खाना खाने के बजाय खुद से खाना पकाएं

अक्सर ऐसा देखा जाता है की जो लोग अकेले किसी काम से अपने परिवार से दूर रहते हैं वो खुद से खाना पकाने के बजाय बहार किसी होटल या रेस्टोरेंट में खाना पसंद करते हैं। पर प्रतिदिन ऐसा करने से यह आपके पॉकेट पर ही असर नहीं करता बल्कि इसके साथ-साथ धीरे-धीरे आपके सेहत और स्वस्थ्य को भी नुकसान पहुंचा रहा होता है।

इसलिए हमेशा कोशिश करें की बहार खाना खाने के बजाय आप खुद से घर पर खाना बनाकर खाएं। अगर आप अपने महीने के खर्चों को बचाना चाहते हैं तब कोशिश करें की:

  • शुरुआत के दिनों में कम से कम सप्ताह में पांच दिन घर पर ही खाना बनाएं।
  • घर पर नास्ता तैयार करने के साथ-साथ दोपहर का भोजन भी घर पर ही तैयार करें और इसे सपने साथ ऑफिस लेकर जाएँ।
  • खुद का पकाया हुआ भोजन बहार के भोजन की तुलना में जयदा शुद्ध होता है और साथ ही शरीर के लिए लाभदायक भी होता है।

3. पेय पदार्थ बहार से खरीदने के बजाय अपने साथ रखें

ऑफिस में अकसर काम करते हुए जब थकान महसूस होती तब कुछ लोग इस थकान को कम करने के लिए चाय का इस्तेमाल करते हैं और जबकि कुछ लोग ऐसी हालात में कॉफ़ी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे हालात में बाहर पैसे देकर किसी भी पेय पदार्थ को पिने के बजाय आप यह कोशिश करें की साथ में एक थर्मस बोतल या फिर कॉफ़ी पॉट रखें।

इससे आपको आपके खुद की हाथों की बनी चाय या कॉफ़ी तो मिलेगी ही साथ में आपके पैसों की भी बचत होगी। थोड़ी देर के लिए यह आपको अजीब लगता हो पर आप अगर उदाहरण के तौर पर देखें तब मान ले की आप प्रतिदिन 3 चाय बहार खरीद कर पिटे है और एक चाय की कीमत 10 रूपए है, तब महीने में आप सिर्फ 900 रूपए का चाय ही पी जाते हैं। अब आप खुद ही सोचे की इससे आप अपने खर्चों को कितना कम करेंगे और साथ ही आपकी बचत कितनी होगी।

4. मोलभाव करना सीखें

कुछ लोग की ऐसी आदतें होती हैं जो किसी भी सेवा के इस्तेमाल के पश्चात या फिर किसी सामान की खरीदारी के पश्चात भुगतान से पहले मोलभाव नहीं करते और जितने पैसे मांगे जाते हैं उतने दे देते हैं। कुछ समय के लिए आप यह सोचते होंगे की केवल कुछ रुपयों क्या फर्क पड़ेगा लेकिन अगर आप थोड़ा जोड़ घटाव करें तब आप समझ पाएंगे की लम्बे समय के लिए यह आपके पॉकेट पर ही भारी पड़ता है।

उदाहरण के लिए अगर आप प्रतिदिन बाजार में सब्जी वाले को बगैर मोल-भाव किये 20 रूपर ही अतिरिक्त देकर आते हैं तब महीने का यह 600 रूपर होता है और साल का 7200 रूपए। इसलिए किसी भी सामान की खरीदारी या सेवा के उपभोग से पहले मोलभाव अवश्य करें।

5. रूममेट या परिवार के साथ ही रहें

अगर आप अपने काम के सिलसिले में अपने परिवार से दूर किसी अनजान शहर में अकेले रहते हैं तब आपके जेब जब यह भरी पर सकता है, क्यूंकि ऐसे हालात में आपको अपने घर का किराया अकेले ही चुकाना पड़ेगा। जल्द से जल्द आप कोशिश करें की अपने कार्यस्थल पर ही किसी ऐसे अच्छे इंसान से दोस्ती कर लें जो आपके साथ आपके किराये के माकन पर रहने के लिए तैयार हो। इस प्रकार से आप केवल घर का आधा किराया ही नहीं बल्कि आपके खाने-पिने में भी सुविधा हो जाएगी।

अगर आपका ऑफिस घर से अधिक दुरी पर स्तिथ न हो तब घर पर परिवार के साथ ही रहें और सार्वजनिक वाहन से यात्रा करके आप अपने वेतन का लगभग एक तिहाई हिस्सा बचा लेंगे।

6. सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें

सार्वजनिक परिवहन का उपयोग आजकल के इस महंगाई वाले जमाने में पैसे बचाने और खर्चों को कम करने का एक बेहतर जरिया है। अगर आपके पास खुद की गाड़ी है और आप सार्वजनिक परिवहन इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं तब आप कोशिश करें की ऑफिस जाने के लिए अपने साथी कामगारों का एक ग्रुप बना लें और एक ही गाड़ी का सभी इस्तेमाल कर ईंधन के पैसे बाँट लें।

  • अगर आपके घर से ऑफिस की दुरी अधिक न हो तब आप साइकिल का उपयोग भी कर सकते हैं, क्यूंकि इससे आपके खर्चे तो कम होंगे ही साथ में आपका स्वस्थ्य भी अच्छा रहेगा।

7. बिजली उपकरण का उपयोग न होने पर उसे बंद कर दें

आप भी सोच रहे होंगे की मई क्यों आपकी मम्मी की तरह यहां बातें कर रहा हूँ, पर यह सत्य है की अगर जरुरत न हो तब घर पर वैसे सभी बिजली उपकरण को बंद करके रखें। आपके द्वारा लिया गया यह एक छोटा सा कदम आपके कई सौ रूपए साल के बचा सकता है। हमेशा आप यह कोशिश करें की केवल उन्ही उपकरण का इस्तेमाल करें जिनकी जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: डिजिटल करेंसी क्या है? भारत में डिजिटल करेंसी का भविष्य

8. महीने के अंत में अपने खर्चों का विश्लेषण अवश्य करें

यह स्टेप ऊपर दिए सभी स्टेप्स में काफी महत्वपूर्ण है और इसके बगैर आपको यह बिलकुल भी ज्ञात नहीं होगा की आखिर अपने कितनी बचत की है। प्रत्येक महीने के अंत में खर्चों का विश्लेषण करने पर आपको यह ज्ञात हो जाएगा की आपने पिछले महीने की तुलना में कितनी बचत की है।

आप अपने खर्चों का विश्लेषण करने जब भी बैठे तब पुरे महीने आपके द्वारा किये गए खर्चों की रहीद या हिसाब साथ में अवश्य रखें। विश्लेषण के दौरान इसमें आप इन्शुरन्स का प्रीमियम, बैंक की EMI, क्रेडिट कार्ड का हिसाब जैसे खर्चों और बाकि छोटे-मोटे खर्चे जैसे रेस्टोरेंट में खाना, वीकेंड पर हुए खर्चों को भी शामिल अवश्य करें।

इसे भी पढ़ें: क्रिप्टो करेंसी और बिटकॉइन क्या है? यह कैसे काम करता है और इससे पैसा कैसे कमाएं?

अंतिम शब्द

इस लेख में आपने यह जाना की किस प्रकार आप अपने अतिरिक्त खर्चों को कम करके अपने लिए मोटी रकम की बचत कर सकते हैं। शुरआत के कुछ दिनों में इसके पालम करना किसी के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन धीरे-धीरे अगर आप इसे करेंगे तब यह आपकी आदत बन जाएगी। लेख से सम्बंधित किसी प्रकार की कोई सवाल या आपके मन में कोई शंका हो तब आप हमसे निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.6 / 5. वोट दिया गया: 119

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

2 thoughts on “पैसों की बचत के साथ फालतू खर्चों पर नियंत्रण कैसे करें?”

Leave a Comment