Just Dial क्या है और Reliance इसे क्यों खरीदना चाहता है?

4.1
(13)

Last Updated on July 16, 2021 by WikiHindi

कुछ दिनों से भारतीय इंडस्ट्री की दुनिया में ऐसी अफवाएं उड़ाई जा रही है की Just Dial नाम की कंपनी को मुकेश अम्बानी की कंपनी Reliance ख़रीदहने की कोशिश में लगी हुई है। यह खबर कितना प्रतिशत सत्य है इस बारे में सत् प्रतिशत कुछ भी कह पाना मुश्किल है। वैसे इस दौरान लोगो के मन में ऐसे कई सारे सवाल जरूर उठ रहे हैं की यह Just Dial ऐसी क्या बला है जिसे Reliance जैसी कंपनी खरीदना चाहती है?

Just Dial क्या है और Reliance इसे क्यों खरीदना चाहती है?
Just Dial क्या है?

Just Dial क्या है?

जिस प्रकार Google विश्व की सबसे प्रचलित और उपयोग में आने वाली सबसे बड़ी search engine कंपनी बीएस उसी प्रकार Just Dial भारत के लोकल बाज़ार में सबसे अधिक उपयोग में ली जाने वाली एक लोकल Search Engine Company है जो ऑनलाइन वेबसाइट, स्मार्टफोन ऐप्स तथा कॉल के जरिये विभिन्न प्रकार की सेवाएं लोकल स्तर पर मुहैया करवाती है।

JD द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के बारे में अगर हम बात करें तब यह लोकल सर्च, B2B, ऑनलाइन शॉपिंग जैसी सेवाएं अपनी वेबसाइट, कॉल तथा अपने ऐप्स के जरिये भारत में देती है।

JD के उद्देश्य की बात करें तब कंपनी ऐसा दावा करती है की यह अपने यूजर को तेज़, विश्वशनीय और मुफ्त में सेवाएं देने पर जोड़ देती है और अपनी सेवाओं के जरिये ये खरीदारों को सीधा विक्रेता से जोड़ने की कोशिस करती है।

Just Dial कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट के मुंबई शहर में स्तिथ है और देश के अन्य हिस्सों जैसे अहमदाबाद, बैंगलुरु, चंडीगढ़, चेनाई, Coimbatore, दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता और पुणे में स्तिथ है।

Just Dial का इतिहास

कंपनी की स्थापना के बारे में अगर बात की जाए तब इसकी स्थापना वर्ष 1996 में वि.एस.एस मणि की द्वारा किया गया था, वि.एस.एस मणि बताते हैं की Yellow Pages(एक प्रकार की टेलीफोन डायरेक्टरी हुआ करती थी जो अक्षरों के अनुसार के ना होकर कंपनी के अनुसार बनाई जाती थी।) में काम करने दौरान ही इन्हे यह ख्याल आया की क्यों नहीं इस Yellow Page का एक डाटा-बेस तैयार किया जाए कर इस डाटाबेस का इस्तेमाल लोग डायरेक्ट कॉल करने के लिए करें।

अपने इस Idea पर कायम रहते हुए इन्होने किसी तरह वित्तीय सहायता लोगों से ली और इस काम की शुरुआत इन्होने वर्ष 1996 में बॉम्बे में रहते हुए एक लैंडलाइन नंबर 2888-8888, कुछ भाड़े पर कंप्यूटर, फर्नीचर तथा एक किराए पर कमरे के साथ शुरुआत कर दी थी। जब Just Dial को लांच किया गया था तब इसमें केवल 5 कर्मचारी और 50 हज़ार की पूंजी थी। वर्ष 2007 में कंपनी ने अपना विस्तार करते हुए पहली बार JustDial.com नामक डोमेन के साथ-साथ अपना मोबाइल ऐप को लांच किया था।

जिस तरह से Just Dial को भारतीय यूजर द्वारा अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही थी उसे देखते हुए कंपनी ने अपना विस्तार करना जारी रखा और इसी के तहत कंपनी ने वर्ष 2013 में अपना IPO जारी कर भारतीय शेयर बाज़ार में 897 से 898 की कीमत के रेंज में लिस्ट हुई और केवल अगले एक वर्ष में ही JD की एक शेयर की कीमत 1894 रुपये पहुंच गयी थी।

Just Dial से जुड़ी ताज़ा खबर

दिनांक 16 जुलाई 2021: मीडिया जगत में ऐसी अफवाएं अभी उड़ रही है की Reliance के मालिक Mukesh Ambani, Just Dial को खरीदना चाहती है ताकि रिलायंस अपनी पहुंच को JD के डाटा-बेस का इस्तेमाल कर इसे स्थानीय स्तर पर ले जा सके अमर उजाला में छपे खबर की अगर बात करें तब यह सौदा ₹6600 करोड़ रूपए में होने की उम्मीद जताई जा रही है।

अगर दोनों कंपनी के बिच यह डील हो जाती है तब इससे रिलायंस स्थानीय स्तर पर लोकल कॉमर्स तथा पेमेंट्स के मामले में बाकियों को पछाड़ सकती है, क्यूंकि आपको बता दें की Just Dial स्थानीय स्तर पर अभी एक मार्केट लीडर है और JD के केवल एक-तिमाही में 15 करोड़ से भी अधीक विजिटर आते हैं।

इसे भी पढ़ें: IPO क्या है और इसमें कैसे निवेश करें? पूरी जानकारी

Just Dial से जुड़े कुछ तथ्य

  • Just Dial के मोबाइल ऐप्स एंड्राइड, iOS तथा विंडोज Operating System पर उपलब्ध हैं।
  • JD के वॉइस सेवाओं को उपयोग आप केवल नंबर 8888888888 पर कॉल करके कर सकते हैं जो सप्ताह के सातो दिन 24 घंटे अनेकों भाषाओं में उपलब्ध होती है।
  • मार्च 2021 तक में Just Dial के डाटाबेस में कुल 3 करोड़ से अधिक लिस्टिंग मौजूद थी।
  • Just Dial पर अब-तक देश भर से यूजर ने 121,275,957 लगभग रिव्यु और रेटिंग इनके लिस्टिंग पर दर्ज़ कर चुके हैं।

Just Dial पर अकाउंट बना कर आप भी अपनी दूकान या बिज़नेस की लिस्टिंग करना चाहते है तब आप इस लेख को फॉलो करें: जस्ट डायल में बिज़नेस रजिस्ट्रेशन कैसे करे? – जानिए 

निष्कर्ष

इस लेख में आपने भारत की लोकल Search Engine मानी जाने वाली कंपनी Just Dial के बारे में जाना और उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। लेख के अलावा आपके मन में कोई और सवाल हो तब आप निचे कमेंट कर हमें अवश्य बताएं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश की जाएगी, धन्यवाद।

FAQ’s

Q: Just Dial क्या है?

Ans: जिस प्रकार Google विश्व की सबसे प्रचलित और उपयोग में आने वाली सबसे बड़ी search engine कंपनी बीएस उसी प्रकार Just Dial भारत के लोकल बाज़ार में सबसे अधिक उपयोग में ली जाने वाली एक लोकल Search Engine Company है जो ऑनलाइन वेबसाइट, स्मार्टफोन ऐप्स तथा कॉल के जरिये विभिन्न प्रकार की सेवाएं लोकल स्तर पर मुहैया करवाती है।

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.1 / 5. वोट दिया गया: 13

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment