Baby Dogecoin क्या है? और क्यों है अभी चर्चा में

4.5
(122)

Last Updated on August 22, 2021 by WikiHindi

हाल ही में कुछ घंटों पहले की ही बात है, Space X और Tesla Motors के फाउंडर Elon Musk ने Baby Dogecoin के बारे में ट्वीट करके क्रिप्टोकरेन्सी की दुनिया में एक नयी उम्मीद जगा दी है, लेकिन क्या आप जानते हैं की यह Baby Dogecoin आखिर है क्या बला? और आखिर डोगेकोईन के बाद अब लोग इस कॉइन की चर्चा करने और इसके बारे में जानने में लगे हुए हैं।

अभी अप्रैल 2021 के आखिरी सप्ताह में Elon Musk के एक ट्वीट ने Dogecoin की कीमत को भारतीय मुद्रा रुपया में 50 रुपय की कीमत को पार किया था, अभी भी जिस प्रकार से आम जनता ने Dogecoin में इन्वेस्ट किया और अपनी रूचि दिखाई है, उससे यह अंदेशा लगाना बिलकुल भी गलत नहीं होगा की अब Baby Dogecoin में भी लोग अपनी पूंजी लगाएंगे और आने वाले कुछ सालों में एक अच्छे रेतुर्न की उम्मीद करेंगे।

क्या है Baby Dogecoin?

Baby Dogecoin को Dogecoin के फॉलोवर्स के द्वारा बनाया गया है, तो यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा की यह Dogecoin का ही एक दूसरा छोटा प्रारूप है, यह एक कम मूल्य का Meme आधारित एक छोटा सा कॉइन है, और इसे सोशल मीडिया के जरिये प्रचार-प्रसार किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचे और फिर लोग इसमें अपने पैसों को निवेश करें।

Baby Dogecoin को जून 1, 2021 को लांच किया था, और इसे स्वयं Dogecoin से जुड़े सदस्यों द्वारा बनाया गया है, प्रत्येक Baby Dogecoin की खरीदारी पर आपको 10% का transaction शुल्क लिया जाएगा, जिसमे से 5% इस कॉइन को Hold करके रखने वालों को दिया जाएगा और बाकी बचे 5% शुल्क को Binance और Binance कॉइन के liquidity पूल में इस्तेमाल किया जाएगा।

Baby Dogecoin
Baby Dogecoin

अगर Baby Dogecoin के official Website की बात की जाए तो, उसमे यह बताया गया है की इस कॉइन ने Dogecoin से ही प्रेरणा ली ही और कुछ सीखा है। अगर आधिकारिक श्रोतों की बात की जाए तो इस कॉइन की यही कोशिश रहेगी की यह Dogecoin की तरह तेज हो।

Baby Dogecoin की पहली खाशियत यह है जब भी आप इस कॉइन को खरीदेंगे तब यह आपके Cryptocurrency Wallet में खुद से ही कुछ extra coin को इनाम (Reward) स्वरुप जोड़ लेगा। Baby Dogecoin की प्रत्येक खरीदारी पर आपको 5% की अतिरिक्त Baby Dogecoin आपके वॉलेट में दी जाएगी।

Baby Dogecoin क्या है? और क्यों है अभी चर्चा में
Baby Dogecoin

Baby Dogecoin की दूसरी ख़ास बात यह है की जितना आप इस कॉइन को hold करेंगे अपने wallet में तब उतनी ही यह 5% के साथ अतिरिक्त कॉइन जुड़ती जाएगी।

सिर्फ यही नहीं Baby Dogecoin के संस्थापकों ने इससे होने वाली कमाई के कुछ हिस्सों को #savedogs के तहत एक चैरिटी पार्टनर Paws with Cause नामक सामाजिक संस्था को दान करेंगे।

Baby Dogecoin की कीमत और अभी कुल लागत कितनी है?

अगर Baby Dogecoin की कीमत की बात की जाए तो यह अभी $0.0000000003950 की है और अगर इसे भारतीय रुपये में बदल कर देखा जाये तब अभी इसकी कीमत लगभग ना की बराबर है। Benzinga के ख़बरों के अनुसार अभी इसकी कीमत और निचे जाएगी। Baby Dogecoin की कूल लगत की बात की जाए तो इसके आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इसकी कूल लागत 0.2Billion है।

Baby Dogecoin क्या है? और क्यों है अभी चर्चा में
Baby Dogecoin

Baby Dogecoin में निवेश करने से पूर्व आपको किन बातों की धयान रखनी चाहिए?

वैसे अगर निवेश की बात की जाए तब अभी ऐसे किसी भी Random Cryptocurrency में निवेश करना किसी खतरे से खाली नहीं है, इसलिए बेहतर होगा की चीज़ों को पहले स्थिर हो जाने दें और साथ ही साथ Cryptocurrency में ट्रेडिंग अथवा निवेश से पूर्व आप थोड़ा Research कर लें।

Cryptocurrency में ट्रेडिंग अथवा निवेश से जुड़े खतरे!

  • यह काफी ज्यादा Volatile होता है: अर्थात आपके ध्यान में आने से पहले ही किसी भी क्षण इस मार्केट में तेजी अथवा गिरावट देखा जा सकता है।
  • विनियमन: इसका विनियमन अथवा control किसी ऐसे एजेंसी के पास नहीं होती जिस पर आप भरोसा कर सकें, इसे इस प्रकार भी समझा जा सकता है की भारत में शेयर बाजार का विनियमन पूरी तरह एक सरकारी एजेंसी ‘SEBI’ करती है, जो किसी भी प्रकार के धोखा-धड़ी से निवेशकों को सावधान करता है, और अपने दायरे में रख कर सही ढंग से इन कार्यों को संभालता है।
  • हैकिंग: Cryptocurrency में यह आपको सत प्रतिशत भरोसा नहीं दे पता की आपके पैसे और वॉलेट में मौजूद cryptocurrency को हैकर नहीं चुराएंगे।
  • कॉइन की कीमतों में भारी अंतर: जैसा की आपने पहले ही पढ़ा की Crypto ट्रेडिंग काफी ज़्यादा Fluctuate करती है इसलिए केवल कुछ सेकंड के अंतराल पर ही निवेश के समय इसकी कीमत में भारी अंतर देखा जा सकता है।
  • अतिरिक्त शुल्क: ज़्यदातर हालात में यह पाया गया है की Crypto Currency के ट्रेडिंग अथवा निवेश के डरुअन कई सरे hidden शुल्क जोड़ लिए जाते हैं और इस बात पर निवेश शायद ही ध्यान दे पातें है, इसलिए Crypto Currency में ट्रेडिंग अथवा निवेश करते समय इस छोटी सी बात पर जरूर ध्यान दें।
  • Irreversible : अगर एक बार आपने खरीदारी कर ली तब आप किसी भी हाल में उसे निरश्त नहीं कर सकते, आपको तब तक इंतजार करना पर सकता है जब तक की आपके द्वारा खरीदा गया Crypto Coin आपके wallet में जुड़ ना जाये और फिर आप उसे अपने इच्छा अनुसार दुबारा बेच न दें।

निष्कर्ष

इस लेख में आपने बेबी डोगेकोईन से जुडी वो सारी जानकारी आपसे बांटी गयी जो आपके लिए जरुरी थी। इसमें लेख में आपको क्रिप्टोकोर्रेंसी से जुड़े नुकसान को भी बताया गया जिससे की आप खुद को प्रकार के हानि से बचा पाएंगे। आपको यह लेख कैसी लगी इस बात की जानकारी आप कमेंट में लिख कर हमें जरूर बताएं, धन्यवाद।

FAQ’s

Baby Dogecoin क्या है? और क्यों है अभी चर्चा में

Baby Dogecoin को Dogecoin के फॉलोवर्स के द्वारा बनाया गया है, तो यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा की यह Dogecoin का ही एक दूसरा छोटा प्रारूप है.

Baby Dogecoin में निवेश करने से पूर्व आपको किन बातों की धयान रखनी चाहिए?

वैसे अगर निवेश की बात की जाए तब अभी ऐसे किसी भी Random Cryptocurrency में निवेश करना किसी खतरे से खाली नहीं है, इसलिए बेहतर होगा की चीज़ों को पहले स्थिर हो जाने दें और साथ ही साथ Cryptocurrency में ट्रेडिंग अथवा निवेश से पूर्व आप थोड़ा Research कर लें।

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.5 / 5. वोट दिया गया: 122

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

3 thoughts on “Baby Dogecoin क्या है? और क्यों है अभी चर्चा में”

Leave a Comment