कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है? पूरी जानकारी

आज के इस लेख में आप यह जानेंगे की कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है? आप सबने अपनी जिंदगी में कभी न कभी कंप्यूटर को देखा होगा और चलाया भी होगा। पर कभी आपने सोचा है की जिस कीबोर्ड से आप टाइपिंग करते हैं, वह कंप्यूटर के किस श्रेणी में आता है? या फिर कंप्यूटर में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक्स सर्किट जैसे मदर बोर्ड इस श्रेणी में आते हैं?

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है पूरी जानकारी
कंप्यूटर हार्डवेयर

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है?

कंप्यूटर के सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के साथ-साथ इससे जुड़ी वो सारी भौतिक इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुएं जो कंप्यूटर को उसके काम करने में महत्वपूर्ण योगदान देती है, और साथ ही जिसे हम अपनी आखों से देख पते है और अपनी हाथों से छू सकते है, वैसी सभी वस्तुओं को हार्डवेयर कहा जाता है। जैसे: मदर बोर्ड, RAM, ROM, CPU, पावर सप्लाई यूनिट, हार्ड ड्राइव, GPU, कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर इत्यादि।

हालाँकि कंप्यूटर और लैपटॉप के आकर, और उसके डिज़ाइन में अंतर जरूर हो सकता है लेकिन दोनों की कार्यप्रणाली लगभग एक ही है। हार्डवेयर के बिना कंप्यूटर की कल्पना ही नहीं जा सकती। जब किसी नए कंप्यूटर को असेम्बल किया जाता है, तब वैसे हालात हमें सबसे पहले अगर किसी चीज़ की जरूरत होती है, तब वह है हार्डवेयर।

कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार

कंप्यूटर हार्डवेयर के मुख्यतः दो पभागों में विभाजित किया जाता है:

  1. आतंरिक कंप्यूटर हार्डवेयर (Internal Hardware)
  2. बाह्य कंप्यूटर हार्डवेयर (External Hardware)

आतंरिक हार्डवेयर (Internal Hardware)

वैसे सारे हार्डवेयर जो कंप्यूटर के अंदर मौजूद हैं जैसे: मदर बोर्ड, RAM, ROM और पावर सप्लाई यूनिट इत्यादि। ये सबके सब आंतरिक हार्डवेयर की श्रेणी में गिने जाते हैं।

बाह्य हार्डवेयर (External Hardware)

वैसे सारे हार्डवेयर जो कंप्यूटर से बाहरी रूप से जुड़े हैं, जैसे: मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस और प्रिंटर इत्यादि। ये सबके सब बाह्य हार्डवेयर की श्रेणी में गिने जाते हैं।

महत्वपूर्ण कंप्यूटर हार्डवेयर कॉम्पोनेन्ट

  • CPU: CPU का अर्थ होता है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, कंप्यूटर में हो सरे सरे काम जैसे डाटा की इनपुट, आउटपुट और साथ इस डाटा की प्रोसेसिंग के लिए भी यही जिम्मेदार होता है।
  • मदर बोर्ड: मदर बोर्ड को कंप्यूटर का केंद्र मन जाता है, क्यूंकि कंप्यूटर का यही वह हिस्सा होता है जहाँ पर प्रोसेसर लगाया जाता है और साथ ही मदर बोर्ड कंप्यूटर में एक हब की तरह काम करता है क्यूंकि कंप्यूटर बाकी सारे हार्डवेयर इसी मदर बोर्ड से ही जुड़े होते हैं।
  • RAM: RAM का अर्थ होता है रीड एक्सेस मेमोरी, यह कंप्यूटर के प्राइमरी मेमोरी का ही एक हिस्सा है। RAM एक अस्थाई मेमोरी के श्रेणी में आता है, क्यूंकि कंप्यूटर को बंद करने के पश्चात इस मेमोरी से सारी डाटा स्वतः ही डिलीट हो जाती है।RAM किसी भी कंप्यूटर को तेज़ी से काम करने में मदद भी करता है, क्यूंकि इसमें केवल वही डाटा सेव होती जिसका इस्तेमाल आप वर्तमान में कर रहे होते हैं।
  • HDD (हार्ड डिस्क ड्राइव): हार्ड डिस्क ड्राइव एक नॉन वोलेटाइल मेमोरी की श्रेणी में आती है, जिसका अर्थ है, अगर कंप्यूटर को बंद भी कर दिया जाए तब भी इसमें डाटा को लम्बे समय जब तक आप चाहें इसमें डाटा को सेव रखा जा सकता है। किसी भी कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे Windows या Linux जैसी बड़ी ऑपरेटिंग सिस्टम के फाइल्स को इसी में सेव करके रखा जाता है।
  • GPU (ग्राफिकल प्रोसेसिंग यूनिट): जिस प्रकार से कंप्यूटर में लॉजिकल काम और बाकी सभी ऑपरेशन्स के लिए एक प्रोसेसर होता है ठीक उसी प्रकार से कंप्यूटर में ग्राफ़िक्स जैसे इमेज एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग और बड़े गेम्स को अच्छे से चलाने करने के लिए एक GPU लगा होता है। जिसके बदौलत ग्राफ़िक्स से जुड़े सभी काम काफी आसानी से हो जाते हैं।
  • पावर सप्लाई यूनिट: जैसा इसके नाम को पढ़कर ही आप कुछ हद तक समझ गए होंगे की इसका क्या है। पावर सप्लाई यूनिट का काम होता है कंप्यूटर के CPU में स्तिथ सभी हार्डवेयर कॉम्पोनेन्ट को जरूरत बिजली की आवयश्कता को पूरी करना।

इसे भी पढ़ें: CPU क्या है? और यह काम कैसे करता है? मल्टीकोर प्रोसेसर के फायदे, नुकसान और उपयोग

अंतिम शब्द

इस लेख में आपने जाना की ह्रड्रिवे क्या होता है और इसके कितने प्रकार हैं, साथ में अपने इसके महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट के बारे में भी जाना। इस लेख से सम्बंधित किसी प्रकार की कोई शंका या सवाल आपके मन में हो तब निचे कमेंट करके हमें अवश्य बतलायें, धन्यवाद।

FAQs

Q: हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर: हार्डवेयर दो प्रकार के होते हैं: पहला आंतरिक हार्डवेयर जिसे अंग्रेजी में Internal Hardware कहते हैं और दूसरा बाह्य हार्डवेयर जिसे अंग्रेजी भाषा में External Hardware के नाम से जाना जाता है।

Q: हार्डवेयर के उदाहण क्या हैं?

उत्तर: CPU, RAM, ROM, HDD, SSD, कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, जोस्टिक इत्यादि सारे कंप्यूटर हार्डवेयर के ही उदाहरण हैं।

Leave a Comment