इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार की माइलेज या रेंज कैसे बढ़ाएं?

4.5
(354)

Last Updated on September 23, 2021 by WikiHindi

आजकल इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक और कार का काफी चलन है। इसके पीछे दो महत्वपूर्ण कारण है पहला लोगों के बीच पर्यावरण को लेकर जागरूकता और दूसरा पेट्रोल, डीजल जैसे ईंधन की बढ़ती हुई कीमत। ईंधन से चलने वाले वाहनों में आम लोगों को इसी बात की चिंता सताती है की गाडी का माइलेज कैसे बढ़ाया जाए।

ठीक ऐसी ही एक चिंता इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार चलाने वालों के साथ भी रहती है। इनके दिमाग में कहीं न कहीं गाड़ी की रेंज से जुड़ी हुई समस्या अवश्य होती है। इस लेख के माध्यम से आप जानोगे की आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार की रेंज को कैसे बढ़ा सकते हो। आगे बढ़ने से पहले आपको इस बात की जानकारी अवश्य होनी चाहिए की आखिर यह रेंज का मतलब क्या होता है?

रेंज: कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार एक बार पूर्ण रूप से चार्ज हो जाने पर कितनी दुरी या किलोमीटर तक चल सकती है उसे ही रेंज कहा जाता है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार की माइलेज या रेंज कैसे बढ़ाएं?
इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार की माइलेज या रेंज कैसे बढ़ाएं?

इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार के रेंज बढ़ाने के तरीके

1. ओवरलोडिंग से बचें

आप अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार के साथ दिए गए यूजर मैन्युअल में यह जरूर देख लें की आपकी गाड़ी की क्षमता कितनी है। अर्थात आपकी गाड़ी कितने वजन को आसानी से ले जा सकती है ताकि इसके बैटरी पर ज़्यादा प्रभाव न पड़े और आपकी बैटरी की लाइफ भी अच्छी रहे। गाड़ी के तय वजन से ज़्यादा वजन को गाड़ी में ले जाने पर गाड़ी में लगी हुई मोटर पर काफी ज़्यादा दबाव पड़ता है, जिससे रगाड़ी की रेंज में काफी कमी आती है।

2. गति में तेज़ी से बदलाव न करें

बेवजह इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार में स्पीड को अचानक से बढ़ा देना या अचनाक से घटा देना भी इसके रेंज को कम करता है। इसके पीछे का कारण है मोटर की क्षमता, अगर आपके गाड़ी कि मोटर की क्षमता कम है और ज़बरदस्ती आप अचानक से इस त्वरित करोगे तब यह गाड़ी के बाटरी से पावर तो पूरा लेगी लेकिन उस पावर को सही ढंग से स्पीड में नहीं बदल पाएगी। जिससे आपके गाड़ी के माइलेज पर प्रभाव पड़ेगा। इसलिए गाड़ी को Accelerate या De-Accelerate आराम से करें और कांस्टेंट रूप से करें।

3. टायर प्रेशर को चेक करते रहें

चाहे वह ईंधन ईंधन से चलने वाली गाडी हो या फिर इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार ही क्यों न हो अगर गाड़ी के पहिये में प्रेशर कम है तब यह आपके गाड़ी को रेंज को काफी कम कर देता है। पहिये में प्रेशर या हवा कम होने की स्तिथि में गाड़ी के पहिये और सड़क के बिच घर्षण काफी बढ़ जाता है।

जिससे गाड़ी के मोटर को अत्यधिक ताकत लगाने की जरुरत पड़ती है, और जब मोटर को अत्यधिक ताकत की जरूरत पड़ेगी तब वह इसके लिए अत्यधिक पावर गाड़ी की बैटरी से लेगा जिससे गाड़ी की रेंज कम हो जाती ही।इसलिए गाड़ी को इस्तेमाल में लेने से पहले इसके पहिये के प्रेशर या इसमें मौजूद हवा की जांच अवश्य करे लें।

4. लम्बे समय तक गाड़ी बंद न रखें

इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार से आप एक अच्छी रेंज की उम्मीद रखते हो तब आपको सबसे ज़ियादा इसके बैटरी का ख्याल रखना पड़ेगा। खासकर तब जब बआहर का मौसम थोड़ा ठंडा हो या बारिश वाला हो। क्यूंकि ऐसे मौसम में ज़्यादा दिनों तक इलेक्ट्रिक वहां को स्टार्ट नहीं करने पर बैटरी की लीफ कम होने लगती है और इससे बैटरी अपनी क्षमता से कम रेंज देती है। अगर गाड़ी का उपयोग न हो तब भी कोशिश करें की हर एक दूसरे दिन गाड़ी को Cold Start अवश्य कर लें और फिर बैटरी को चार्ज कर लें।

5. जितना संभव हो बैटरी की एनर्जी बचाएं

अगर आपके भी शहर में ट्रैफिक जाम कीकाफी समस्या रहती है तब ट्रैफिक में हमेशा गाड़ी को बंद रखने की कोशिश करें। केवल यही नहीं जब गाड़ी को सड़क किनारे कड़ी कर फ़ोन पर किसी से बातें करनी हो तब भी गाड़ी को बंद करलें ताकि बेवजह बैटरी खपत न हो। ऐसा करने पर गाड़ी की बटेरी की चार्ज जल्दी खत्म नहीं होगी और इससे आपके इलेक्ट्रिक गाड़ी की परफॉरमेंस या कहें की रेंज बढ़ जाएगी।

6. समय पर सर्विसिंग करवाएं

वैसे तो इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार को उतनी ज़्यादा सर्विसिंग की जरुरत नहीं पड़ती, लेकिन फिर भी शोरूम द्वारा दिए गए गाइड लाइन को फॉलो करें और समय-समय पर सर्विसिंग करवाते रहें। क्यूंकि सर्विसिंग के दौरान आपकी गाड़ी के वायरिंग, बैटरी, मोटर्स, ब्रेक्स और लोब्रिकैंट्स जैसी चीज़ों को चेक किया जाता है। ये सभी चीज़ें सुरक्षा के मद्देनज़र काफी अहम् होता है इससे आपके गाड़ी की रेंज भी अच्छी बनी रहती है।

7. गाड़ी के साथ-साथ चार्जर का भी ख्याल रखें

वैसे तो यह शायद आपके लिए उतना अहम् जानकारी न लगे लेकिन गाड़ी की चार्जर अगर किसी कारणवश खराब हुई हो या ढंग से चार्ज न करती हो तब किसी लम्बे सफर के दौरान बिच रास्ते में ही आपके लिए ये मुसीबत खड़ी कर सकती है। केवल यही नहीं खराब चार्जर के वजह से आपके इलेक्ट्रिक गाड़ी की बैटरी समय से पहले खराब होगी जिसके वजह से आपके गाड़ी की रेंज कम हो जाएगी।

8. अतिरिक्त विद्युत उपकरण लगाने से बचें

जरूरत से ज़्यादा गाडी में विद्युत साज सज्जा या फिर उपकरण लगाने पर गाड़ी की बैटरी की खपत ज़्यादा होती है और इस कारण इलेक्ट्रिक गाड़ी की रेंज में काफी गिरावट देखी जाती है। इसलिए आप अपनी ओर से हमेशा इस बात का ध्यान रखें की बाजार से अतिरिक्त कोई भी विद्युत उपकरण ना लगवाएं।

9. खिड़की के कांच को बंद रखें

जब भी आप किसी हाईवे पर अपनी इलेक्ट्रिक कार को चला रहे हो, तब इस बात का हमेशा ध्यान रखें की आप अपने गाड़ी के सभी खिड़की को अच्छी तरह से बंद करलें ताकि विपरीत दिशा से चल रही हवा के कारण आपकी गाड़ी को चलने में ज़्यादा जोर लगाना न पड़े। अर्थात आपके गाड़ी Aerodynamics अच्छी रहे और आपका गाड़ी से अच्छी दुरी की रेंज आपको मिल सके।

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से आपने जाना की आप किस प्रकार अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक या कार की माइलेज या रेंज को बढ़ा सकते हैं। लेख से सम्बंधित किसी तरह की कोई सवाल, शिकायत या सुझाव आपके मन में हो तब निचे कमेंट करके हमें अवश्य बतलायें, धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें:

पेट्रोल गाड़ी के फायदे और नुकसान क्या हैं?

डीजल गाड़ी के फायदे और नुकसान क्या हैं?

बैंक लोन के फायदे, नुकसान और इसके प्रकार

इलेक्ट्रिक कार के फायदे और नुकसान

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.5 / 5. वोट दिया गया: 354

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment