इलेक्ट्रिक कार के फायदे और नुकसान

4.6
(60)

Last Updated on September 11, 2021 by WikiHindi

इलेक्ट्रिक कार ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के लिए बिल्कुल ही एक नयी कांसेप्ट है। कुछ कपनियां अब इलेक्ट्रिक कार को पूरी तरह इलेक्ट्रिक के रूप में विकसित कर रही है तो वहीँ कुछ कंपनियां आज भी हाइब्रिड कार के रूप में इलेक्ट्रिक कार की कुछ सुविधाएं, ईंधन से चलने वाली कारों के साथ जोड़ कर दे रही है।

इलेक्ट्रिक कार का एक मात्र उपयोग आपके पैसे बचाने से नहीं है बल्कि यह स्वस्थ और शुद्ध वातावरण को बढ़ावा देना भी है। ईंधन जैसे पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारें वातावरण में काफी सारे कार्बन का उत्त्सर्जन करती है जिससे वातावरण में दूषित गैस फैलती है और यह दूषित होता है।

इलेक्ट्रिक कार के फायदे और नुकसान
इलेक्ट्रिक कार

केवल यही नहीं ग्रीन हाउस इफ़ेक्ट को बढ़ाने में ऐसी वाहनों का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है। तब ऐसी हालात में इलेक्ट्रिक कार को एक वरदान के रूप में भी देखा जा रहा है। जैसे- जैसे समय के साथ आम इंसानो के बिच जागरूकता फ़ैल रही है वैसे-वैसे लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीदने लगे हैं या फिर खरीदने की सोचने लगे हैं और वाहन कंपनियां भी इलेक्ट्रिक गाड़ी को बनाने और इसमें दिन-प्रतिदिन नए अविष्कार कर रही है।

अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं तब आपके मन में ऐसे बहुत सारे सवाल होंगे जो आपको विचलित करते होंगे। इस लेख के माध्यम से आप इलेक्ट्रिक कार या फिर कहें इलेक्ट्रिक गाड़ियों के फायदे और नुकसान के बारे में पढ़ेंगे जो आपको इलेक्ट्रिक गाड़ी को खरीदने से पहले फैसले लेने में कुछ हद्द तक अवश्य मदद करेगी।

इलेक्ट्रिक कार के फायदे

1. महँगी ईंधन की आवश्यकता नहीं पड़ती

इलेक्ट्रिक कार में मौजूद बैटरी को आप अपने घर पर ही बिजली के सॉकेट से जोड़ कर चार्ज कर सकते हैं और किसी भी ईंधन की तुलना में काफी सस्ती पड़ती है। इलेक्ट्रिक कार का सबसे बड़ा फायदा ये है की पको बार-बार पेट्रोल पंप के चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे। जब आप घर पर सो रहे या ऑफिस में ही क्यों न हो आप इसे कहीं भी चार्ज में लगाकर चार्ज कर सकते हो।

अगर आपके पास घर की छत पर अच्छी खासी जगह इलेक्ट्रिक कार के जरिये आप अपनी बचत को और भी बढ़ा सकते हैं, इसके लिए आपको एक मुश्त सोलर पैनल छत पर लगाने पड़ेंगे जिसका उपयोग आप अपनी कार को चार्ज करने में करेंगे।

2. सुविधाजनक

सबसे अच्छी बात यह है की इलेक्ट्रिक कार को आप आसानी से अपने सामान्य घर में बिजली के सॉकेट से चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको अतिरिक्त खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। बार-बार ईंधन के लिए पेट्रोल पंप जाने की आवश्यकता भी आपको नहीं पड़ेगी और इससे आपका कीमती समय भी बचेगा। यही कारण है की इलेक्ट्रिक कार सुविधाजनक होती है।

3. बचत

बिजली की प्रति यूनिट दर ईंधन से काफी कम और इलेक्ट्रिक कार में प्रति किलोमीटर चलने की खर्च काफी कम होती है। जिससे आपके पॉकेट पर ज़्यादा भार नहीं पड़ता और कम पैसों में भी आप अपनी कार से ट्रिप का प्लान कर सकते हो, ब्वॉ भी बगैर पैसों के बारे में सोचे हुए। इलेक्ट्रिक कार पैसों की बचत करने का मुख्य जरिया बनता है।

4. हानिकारक गैस उत्सर्जित नहीं होता

इलेक्ट्रिक कार किसी भी पर्यावरण प्रेमी का पहला पसंद हो सकता है। इसके पीछे का सबसे बड़ा और मुख्य कारण है इसके इंजन से किसी भी तरह की प्रदूषित गैस का बाहर नहीं निकलना। जिस तकनीक से आपके घर में लगे पंखे चलते हैं, ठीक उसी तकनीक पर इलेक्ट्रिक कार भी चलती है।

इसमें पहियों को चलाने के लिए मोटर लगे होते है और इन मोटरों को बिजली कार में लगे बैटरी से मिलती है। चूँकि इस प्रक्रिया में कहीं भी ईंधन का दहन शामिल नहीं है इसलिए इससे हानिकारक गैसों का उत्त्सर्जन नहीं होता।

5. सुरक्षित है

जिस टेस्टिंग प्रक्रिया से पेट्रोल या डीजल से चलने वाली कार गुजरती है, ठीक उसी प्रक्रिया से इलेक्ट्रिक कार भी गुज़रती है। इलेक्ट्रिक कार को भी सभी सुरक्षा से जुड़े मानकों पर खड़ा उतरना आवश्यक होता है। इलेक्ट्रिक कारों का सुरक्षित होने का सबसे मुख्य कारण है इसमें Combution Engine का नहीं होना।

क्यूंकि किसी कारणवश अगर इलेक्ट्रिक कारें दुर्घटनगरषत होती है तब सेंसर खुद ही बिजली की सप्लाई को बंद कर देता है और इस गाड़ी में गुरुत्वाकर्षण का केंद्र गाड़ी के निचले हिस्से में होती है इसलिए इन कारों का पलटने का खतरा न के बराबर होता है।

6. रख-रखाव में कम खर्च

इलेक्ट्रिक गाड़ियां बिजली के इस्तेमाल से मोटर के जरिये चलती है, इसमें किसी प्रकार का कोई Combution नहीं होता है, और नाही इसमें Lubricants या Mobile जैसी तरल पदार्थ की आवश्यकता पड़ती है। यही कारण है की इलेक्ट्रिक गाड़ियों के रख-रखाव में काफी कम पैसे खर्च होते हैं। अन्य गाड़ियों की तरह इसे समय-समय पर सर्विसिंग के लिए सर्विस स्टेशन भेजने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

7. ध्वनि प्रदुषण नहीं करता

इलेक्ट्रिक कार का इंजन काफी शांत होता है क्यूंकि इसमें प्रयुक्त होने वाले इंजन में किसी तरह का कोई Combution नहीं होता है। उच्च acceleration के दौरान भी इसके इंजन से किसी तरह की कोई ध्वनि उत्तपन्न नहीं होती है। बाकायदा अगर कोई इलेक्ट्रिक कार आपके पास से गुज़रती है, तबभी आपको इसके पार होने की अहसास नहीं होगी।

8. बैटरी का जीवनकाल और इसकी कीमत

इलेक्ट्रिक वाहनों में प्रयुक्त होने वाले बैटरी लिथियम आयन से बानी होती है, और यह कई सालों तक बगैर किसी दिक्कत के चलती है और Compatible होने के साथ ही यह रेंज भी लम्बी देती है। बैटरी में लगातार हो रहे खोज की वजह से इसकी कीमतों में पिछले कुछ वर्षों में काफी गिरावट भी देखी गयी है।

एक अच्छी लिथियम आयन बैटरी की उम्र लगभग 10 वर्ष की होती है और आम तौर पर इलेक्ट्रिक कार की बैटरी 6 -7 वर्षों तक बगैर किसी समस्या के चलती है।

9. चलाना काफी आसान है

इलेक्ट्रिक वाहन चाहे वो दो पहिये वाली हो या चार न हो उसे ईंधन से चलने वाले वाहनों की तुलना में चलाना और चलाना सीखना काफी आसान है। क्यूंकि इस तरह के वाहन में गियर जैसी कोई चीज़ नहीं होती। इलेक्ट्रिक वाहन में केवल दो चीज़ें मुख्य रूप से मौजूद होती है, जो की पहला है ब्रेक और दूसरा है Accelerator। जब इसमें गियर की मौजूदगी नहीं होती तब यही कारण है की इसमें क्लच की भी आवश्यकता नहीं पड़ती।

10. ब्रेक लगाने पर बैटरी होती है चार्ज

जी हाँ आपने सही पढ़ा आमतौर पर ईंधन से चलने वाली गाड़ियों में जब ब्रेक लगाया जाता है, तब ब्रेकिंग के दौरान जो ऊर्जा का इस्तेमाल होता है वह उष्णीय ऊर्जा में तब्दील होकर उड़ जाती है। लेकिन इलेक्ट्रिक कार या वाहन में ब्रेक लगाने पर बनी ऊर्जा उड़ने के बजाय, इसका उपयोग बैटरी को चार्ज करने में किया जाता है।

इलेक्ट्रिक कार के नुकसान

हालांकि इलेक्ट्रिक कार के क्या-क्या फायदे हैं? इसके बारे में तो आप समझ ही गए हैं। लेकिन इलेक्ट्रिक कार या वाहन में ऐसी कई सारी कमियां आज भी मौजूद है, जिसमे किसी आम इंसान ख़ास कर माध्यम वर्गीय परिवार को निवेश करने से पहले एक बार अवश्य सोच विचार कर लेनी चाहिए। इसके कारण कुछ इस प्रकार हैं:

1. बिजली बिल्कुल भी मुफ्त नहीं है

सबसे पहली संशय यह है की इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने में जिस बिजली की आवश्यकता पड़ेगी वह मुफ्त नहीं है। अगर आप देह की किसी ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं तब आपके लिए यह थोड़ी सस्ती हो सकती है लकिन अगर आप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे महानगर या लखनऊ, जयपुर जैसे बड़े शहर में रहते हैं तब प्रति यूनिट बिजली की दर यहाँ थोड़ी महँगी पड़ेगी।

लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है की बिजली की दर महँगी होने के बाद भी यह पेट्रल और डीजल ईंधन की तुलना में काफी सस्ती है।

2. रिचार्ज पॉइंट

आज भी इलेक्ट्रिक कार या वहां खरीदने वाले लोगो की सबसे बड़ी समस्या यह है की इसे चार्ज कहाँ किया जाये? ईंधन से चलने वाली गाड़ियों को तो पेट्रोल पंप पर जाकर टंकी फुल किया जा सकता है लेकिन इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को बिच रस्ते चार्ज करके फुल किया जाए? आज भी हमारे देश भारत में इलेक्ट्रिक कार या वाहन के लिए चार्जिंग पॉइंट की काफी किल्लत है और यही कारण है की लोग इस वाहन से अपने शहर से बाहर लम्बी दुरी तय करने से पहले कई बार सोचते हैं।

3. ड्राइविंग रेंज

एक बार फुल चार्ज करने पर वर्तमान में भारत में उपलब्ध इलेक्ट्रिक कारें 210-320 किलोमीटर की रेंज देती है। जो की असल मायने में देखा जाये तो काफी कम है और इतनी कम रेंज के कारण आप इस गाडी से ज़्यादा दुरी तय नहीं क्र सकते और रिचार्ज पॉइंट की कम उपलब्धता एक दूसरी कारण है की लोग इस वाहन को लम्बी दुरी के लिए इस्तेमाल करने लायक आत्मविश्वास नहीं जगा पाते।

4. रिचार्ज में लगने वाला समय

इलेक्ट्रिक कार या वाहन की बैटरी को 0 से 100 प्रतिशत तक रिचार्ज करने में 8-9 घंटों की समय लगती है। 8 से 9 घंटे का समय लग्न अभी के भाग-दौर वाली ज़िंदगी में एक समस्या है। गर किसी कारणवश को आपातकाल समस्या आ जाए और आपकी गाड़ी चार्ज न हो तब तो आपके लिए और बड़ी समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए यह आज भी सबसे बड़ा कारण है की लोग इलेक्ट्रिक कार या वाहन को खरीदने से पहले हिचकिचाते हैं।

5. विकल्प की कमी

ईंधन से चलने वाली गाड़ियों के लिए अभी भी एक प्राइस रेंज में विभिन्न प्रकार की कंपनियों की कार का भरमार है। लेकिन इलेक्ट्रिक कार या वाहन के साथ परिस्तिथि बिल्कुल इसके उलट है। मुश्किल से आपको एक ही प्राइस रेंज में इलेक्ट्रिक वाहनों के विकल्प देखने को मिलेंगे। ऐसी परिस्तिथि में इलेक्ट्रिक वाहन खट्टी अनुभव दे जाती है और फिर मजबूरन आप ईंधन युक्त गाड़ी खरीदने का मन बना लेते हैं।

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.6 / 5. वोट दिया गया: 60

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment