iPhone स्मार्टफोन के फायदे और नुकसान

4.4
(426)

Last Updated on September 24, 2021 by WikiHindi

जब भी बात किसी एप्पल प्रोडक्ट की आती है तब दिमाग में सबसे पहला ख्याल आता है इसके कीमत की। जी हाँ एप्पल की घड़ी हो या चाहे हो इसका iPhone स्मार्टफोन, अपनी आसमान छूती हुई कीमत के वजह से यह लोगों के बिच में काफी प्रसिद्द है। कीमत के मामले में एप्पल बाकि सारे ब्रांड के स्मार्टफोन को हमेशा से पछाड़े हुए है।

लेकिन क्या इतना महंगा iPhone स्मार्टफोन लेना सच में एक अच्छी डील हो सकती है? इस बात का अंदाज़ आप iPhone स्मार्टफोन के फायदे और नुकसान को पढ़कर खुद ही लगा सकते हैं।

iPhone स्मार्टफोन के फायदे और नुकसान
iPhone स्मार्टफोन के फायदे और नुकसान

iPhone स्मार्टफोन के फायदे

iPhone स्मार्टफोन के अनगिनत ऐसे कई सरे फायदे हैं, जिनकी अगर सूचि बनाई जाए तब ये काफी लम्बी हो जाएगी। लेकिन iPhone के कुछ ऐसे फायदे हैं जो आपको अवश्य जान लेने चाहिए। iPhone स्मार्टफोन के फायदे कुछ इस प्रकार हैं।

1. बड़ी स्क्रीन

iPhone स्मार्टफोन का सबसे बड़ा फायदा है इसका बड़ा स्क्रीन। जिससे गेम्स खेलने या वीडियो देखना काफी सहूलियत भरा होता है। अगर आप किसी बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन को लेने का मन बना रहे हैं और आपको अपने बजट से कोई शिकायत नहीं है तब आप iPhone स्मार्टफोन की ओर जरूर अपना रुख कर सकते हैं। बड़ी स्क्रीन होने का दूसरा फायदा यह भी है की इसमें स्क्रीन पर दिखने वाले टेक्स्ट बड़े होते है जिससे मैसेज करना और इंटरनेट ब्राउज़िंग करना काफी आसान हो जाता है।

2. उपयोग करना आसान है

वैसे तो iPhone के कई सरे अन्य फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की iPhone को कुछ लोग केवल इसलिए लेते हैं की इसे ऑपरेट करना काफी आसान और सहूलियत भरा है। इसके स्क्रीन पर ही कई सरे शॉर्टकट्स मौजूद होते हैं और केवल यही नहीं SIRI के वॉइस कमांड इस स्मार्टफोन को और भी उपयोगी बना देता है। वर्तमान में iPhone ही एक ऐसा स्मार्टफोन है जिसमे 3D टच जैसी खासियत मौजूद है, इसके जरिये किसी भी ऐप्स को खोलने के स्क्रीन को छूने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती केवल ऐप्स के ऊपर से ऊँगली फेरने पर ही ऐप्स ओपन हो जाते हैं।

3. धासु कैमरा

iPhone स्मार्टफोन अपने स्क्रीन क्वालिटी के साथ-साथ कैमरे क्वालिटी के लिए काफी प्रसिद्द है। अपने निरंतर खोज के बदौलत एप्पल अपने iPhone स्मार्टफोन यूजर को प्रत्येक वर्ष कैमरे में कुछ नया जोड़कर सबको अचंभित करने में काफी प्रसिद्द है।

केवल यही नहीं एप्पल अपने स्मार्टफोन के कैमरे की क्वालिटी पर ही केवल काम नहीं करता बल्कि ये कैमरे में उपयुक्त होने वाले सॉफ्टवेयर पर भी काफी काम और खोज करता है जिससे फोटो काफी साफ सुथरे आते हैं। अभी के समय में एप्पल एप सभी स्मार्टफोन में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस युक्त फीचर भी साथ में देने लगा है।

4. वॉइस कमांड

Siri के नाम से प्रसिद्द एप्पल अपने स्मार्टफोन में वौइस् कमांड का इस्तेमाल करता है जो की आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की तकनीक पर आधारित है। इसके जरिये स्मार्टफोन को छुए बगैर ही आप किसी को कॉल क्र सकते हो या फिर कॉल को काट सकते हो। केवल यही नहीं अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल या कुछ और ही संशय क्यों न हो आपके हर एक सवालों का जवाब देने के लिए Siri हमेशा तैयार रहता है। आपके लिए अलार्म लगाने से लेकर आपके किसी भी इवेंट को याद दिलाने में भी Siri कारगर है।

5. सुरक्षित ऐप्स और गेम्स

iPhone स्मार्टफोन के तो वैसे अनेकों फायदे हैं। लेकिन जब बात आती है प्राइवेसी सुरक्षा की तब इसके सामने सायद ही किसी स्मार्टफोन का बोल-बाला हो। आप इस बात का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं एप्पल के एप्प स्टोर पर उपलब्ध सभी ऐप्स को एप्पल द्वारा सेट किये गए गाइड-लाइन को बड़ी ही कड़ाई के साथ मानना पड़ता है। अगर कोई ऐप्स या गेम्स बनाने वाली कंपनी इसका उलंघन करती है तब एप्पल उसे अपने प्लेटफार्म से हटाने में जरा भी समय नहीं लेती।

एप्पल iPhone स्मार्टफोन के नुकसान या कमियां

अब तक आपने iPhone स्मार्टफोन से जुड़े फायदों को पढ़ा। लेकिन जब बात तकनीक की आती है तब कितनी भी कोशिश क्यों न कर ली जाए कमियां उसमे रह ही जाती है। ठीक उसी प्रकार एप्पल के iPhone स्मार्टफोन में भी कुछ कमियां और वह कुछ इस प्रकार है।

1. कीमत

iPhone स्मार्टफोन की सबसे बड़ी कमी है इसकी कीमत। जी हाँ यह सत्य है इसके लगभग नए लांच किये गए किसी भी स्मार्टफोन की कीमत चाहे वो iPhone 12 सीरीज हो या फिर iPhone 13 सीरीज की स्मार्टफोन, ये सभी काफी अधिक कीमत को लेकर मीडिया में हमेशा हाईलाइट रहते हैं। एक आम माध्यम वर्गीय परिवार के लिए iPhone रखना आज भी किसी सपने से कम नहीं है। इसलिए इसके बदले आज भी लोग इससे कम कीमत मेंअत्यधिक फीचर के साथ बाजार में उपलब्ध एंड्राइड स्मार्टफोन खरीदना और इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

2. सुरक्षा से जुड़े मुद्दे

जिस तरह iPhone किसी भी स्मार्टफोन को लुभाने में कारगर शाबित होता आया है। ठीक उसी प्रकार ये अक्सर हैकर के नज़रों में भी बना रहता है। जिससे इसमें सुरक्षा या कहें सिक्योरिटी से जुडी समस्याएं आती रहती है। लेकिन एप्पल स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर डेवलपर ऐसी किसी समस्या से सामने करने के लिए हमेसा तैयार रहते है। जिससे इनके समर्टफोन ग्राहक की प्राइवेसी को ज़्यादा नुकसान न पहुँच सके।

3. बैटरी लाइफ

ऐसा अकसर देखा गया है की जैसे-जैसे iPhone पुराना होता है वैसे ही इसकी बैटरी लाइफ भी कम होती चली जाती है। कई बार मीडिया में ऐसी भी ख़बरें आ चुकी है जिसमे iPhone के नए स्मार्टफोन लांच होने से पहले या बाद में खासकर पुराने iPhone स्मार्टफोन की बैटरी कुछ अपडेट के कारण खराब परफॉर्म करने लगती है।

4. महंगे ऐप्स और गेम्स

एप्पल के समर्टफोने की सबसे बड़ी खामियां या कहें नुकसान यही है की इनके ऐप्स स्टोर पर कम ही गेम्स और ऐप्स ऐसे हैं जो मुफ्त में उपलब्ध हो। इनके ऐप्स स्टोर पर मौजूद लगभग बहुत सरे ऐसे ऐप्स और गेम्स है जिनके बदले यूजर से पैसे लिए जाते हैं और असल में इनकी कीमत काफी ज़्यादा होती है। वही ऐप्स जो यहाँ पैसे देने के बाद उपलब्ध होती है ऐसा देखा गया है की ऐसे ज़्यादातर ऐप्स एंड्राइड के प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध होते हैं।

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से आपने जाना की iPhone स्मार्टफोन के क्या फायदे हैं? और इसके क्या नुकसान या इसकी क्या कमियां हैं। लेख से सम्बंधित किसी तरह की कोई सवाल, शिकायत या सुझाव आपके मन में हो तब निचे कमेंट करके हमें अवश्य बतलायें, धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें:

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.4 / 5. वोट दिया गया: 426

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment