MEMECHAT ऐप क्या और इससे पैसे कैसे कमाएं?

4.6
(247)

Last Updated on November 22, 2021 by WikiHindi

अगर आपकी रचनात्मक सोच का स्तर काफी ऊँचा है और इसके साथ ही आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम या फिर ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर मजाकिया Memes पढ़ना और अपने दोस्तों से शेयर करना अच्छा लगता है, तब इस लेख को आप अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख के माध्यम से आप ये जानेंगे की आखिर आप MEMES को बनाकर और शेयर करके पैसे कैसे कमा सकते हैं।

MEMECHAT ऐप क्या है?

इस ऐप का असली मतलब तो इसके नाम में छिपा है। ऐप के नाम को अगर तो भागों में बाँट कर देखा जाये तब इसमें पहला शब्द है MEME और दूसरा शब्द है CHAT। जिसका सीधा सा अर्थ है वैसा ऐप जिसपर MEME के जरिये लोग अपनी भावनाओं को प्रकट करते हो।

अर्थात जिसे पढ़कर कर लोगों को हसी आये और तो और कई बार MEME का उपयोग व्यंगात्मक उद्देश्य से भी किया जाता है और ऐसे व्यंगात्मक MEME का प्रचलन सबसे ज़्यादा राजनीती और फिल्मों के क्षेत्र में होता है।

MEMECHAT ऐप क्या और इससे पैसे कैसे कमाएं
MEMECHAT ऐप क्या और इससे पैसे कैसे कमाएं

MEMECHAT ऐप के संस्थापक और सह-संस्थापक

आपको जानकर ये ख़ुशी होगी की MEMECHAT किसी विदेही द्वारा नहीं बल्कि दो भारतीय नागरिकों द्वारा बनाया गया है। इस ऐप को वर्ष 2019 में में प्ले स्टोर पर लांच किया गया था और वर्तमान समय में इस ऐप को 10 लाख से ज़्यादा स्मार्टफोन यूजर द्वारा डाउनलोड किया जा चूका है और साथ ही इस प्लेटफार्म पर वर्तमान समय में 2 लाख से ज़्यादा एक्टिव यूजर MEMES बनाकर लोगों के बिच शेयर कर रहे हैं।

अगर बात की जाए MEMECHAT के पहले सह-संस्थापक के बारे में तब इनका नाम कायले फर्नांडेस है, जो की SRM University से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त किये हुए हैं। वहीं इनके दूसरे सह-संस्थापक का नाम तारण चानना है, और इन्होने भी SRM University से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त किया और साथ ही ये इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

अगर बात करें इसकी लोकप्रियता की तब आपको बता दें की वर्तमान समय में इस ऐप को बड़े-बड़े OTT प्लेटफार्म जैसे अमेज़न प्राइम, ऑल्ट बालाजी और हॉटस्टार द्वारा भी इस्तेमाल में लिया जाता है। इसके जरिये OTT प्लेटफॉर्म्स अपने कंटेंट का प्रचार लोगों के बिच में MEME के जरिये करते हैं।

हाल ही में MEMECHAT ऐप को मनोरंजन श्रेणी में आत्मनिर्भर भारत अवार्ड से पुरष्कृत भी किया गया था।

MEMECHAT ऐप्स के फीचर

  • चंद सेकंड में MEME बनाकर लाखों लोगों के बिच साझा किया जा सकता है।
  • इसमें आप अपने खास दोस्तों के लिए एक ग्रुप भी बना सकते हैं या फिर किसी और के ग्रुप में लिंक के जरिये जुड़ सकते हैं।
  • इस ऐप की सबसे ख़ास बात ये है की इसमें पहले से MEME कीबोर्ड मौजूद है, जो MEME बनाने में काफी सहूलियत देती है।
  • बाकि अन्य सोशल मीडिया की तरह ही आप यहाँ भी किसी को फॉलो कर सकते हो या किसी अन्य यूजर के द्वारा फॉलो किये जा सकते हो।
  • MEMECHAT उपयोग कर MEME क्रिएटर अपने लिए कुछ कमाई भी कर सकता है।
  • अगर कोई यूजर ये चाहता है की उसकी पहचान इस प्लेटफार्म पर गोपनीय रखा जाए तब इस ऐप में सुरक्षा और गोपनीयता से जुड़ी सेटिंग पहले से मौजूद है।

MEMECHAT ऐप से पैसे कैसे कमाएं?

MEMECHAT ऐप से पैसे कमाने के लिए आपको खुद से बनाकर कोई MEME अपलोड करने पड़ेंगे। अगर आपकी Creativity मुश्किल से आपको इसमें 1 मिनट का समय लगेगा। अगर बात करें इस ऐप से होने वाली एअर्निंग की तब इसपर एक MEME अपलोड करने पर आपके MEMECHAT अकाउंट में 1 MC क्रेडिट होगा। आपको बता दें की 1 MC क मतलब 1 रूपए होता है।

केवल यही नहीं अगर आप एक अच्छे क्रिएटर हो तब आपको MEMECHAT की ओर से MEME बनाने के पैसे मिलेंगे ही साथ में आपको कंपनी के तरफ से प्रोत्साहन राशि भी दिया जाएगा।

आप इस लिंक के जरिये अपने एंड्राइड स्मार्टफोन पर प्ले स्टोर के माध्यम से MEMECHAT ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। Click Here तो Download MEMECHAT

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से आपने जाना की MEMECHAT ऐप क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं, साथ ही इस लेख के माध्यम से आपने ये भी जाना की इसके संस्थापक कौन है और इनके शैक्षणिक योग्यता क्या है। इस लेख से सम्बंधित किसी तरह के कोई सुझाव या शिकायत या फिर कोई सवाल हो तब निचे कमेंट करके हमें अवस्य बतलायें, धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें:

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.6 / 5. वोट दिया गया: 247

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

Leave a Comment