ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या होता है? उदाहरण और इसके फायदे, नुकसान

4.5
(106)

Last Updated on October 4, 2021 by WikiHindi

सॉफ्टवेयर क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता है? इस बात की जानकारी तो सबको है। लेकिन कहीं न कहीं और कभी न कभी आपने ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर का नाम अवश्य सुना होगा। पर क्या आपको इस बात की जानकारी है की, ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या होता है? क्या आप कुछ ऐसेसॉफ्टवेयर का नाम बता सकते हो? अगर आपका उत्तर न है तब आपको फ़िक्र करने की जरुरत नहीं है। इस लेख के माध्यम से आपको ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिलेंगे।

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या होता है?

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर वैसे सॉफ्टवेयर को कहा जाता ह, जिसके कोड में कोई भी इंसान उसे निरिक्षण कर उसमे बदलाव कर सकता है और फिर उसे अपडेट कर सकता है। अर्थात वैसे सॉफ्टवेयर जिसके कोड सभी के लिए मौजूद हैं और इसका उपयोग कोई भी कर सकता है उसे ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर कहा जाता है।

सोर्स कोड: सोर्स कोड किसी भी सॉफ्टवेयर में इस्तेमाल होने वाले कोड को कहा जाता है। एक आम कंप्यूटर उपयोगकर्ता को इसे एक्सेस नहीं कर सकता इसे केवल एक कोड प्रोग्रामर ही एक्सेस कर सकता है।

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या होता है उदाहरण और इसके फायदे, नुकसान
ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या होता है?

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के फायदे

बहुत सारी कंपनी वर्तमान में ऐसी है जो ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करती है और ऐसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कंपनी व्यक्तिगत रूप से करती है। ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने का फायदा यह है की इसे एक सिमित अंतराल में अपडेट किया जाता है। इसके अलावा उसके और भी कई सारे फायदे हैं, जो आप निचे पढ़ेंगे।

1. सस्ता

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर का सबसे बा फायदा यही है की यह बाकी दूसरे प्रकार के सॉफ्टवेयर की तुलना में सस्ता होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको बस उस सॉफ्टवेयर के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा और फिर आप वहाँ से अपने व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

इनके वेबसाइट में अक्सर आपको एक डोनेशन से जुड़े विकल्प भी मिलते हैं। अगर आप इस सॉफ्टवेयर की मेहनताना के बदले में कुछ दान देना चाहते हैं तो बेशक दे सकते हैं।

2. नियंत्रण

बहुत सारे लोग ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना ज़्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि ऐसे सॉफ्टवेयर को नियंत्रण बाकि अन्य किसी भी प्रकार के सॉफ्टवेयर की तुलना में काफी ज़्यादा होती है। ऐसे सॉफ्टवेयर में कंपनी इस बात की जांच भी कर सकते हैं की कही ये सॉफ्टवेयर कुछ ऐसा काम तो नहीं कर रहा जो उसे नहीं करना चाहिए। अगर आप एक प्रोग्रामर हैं तब आप इसमें अपने अनुसार भी कुछ जरूरी बदलाव करके भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. प्रशिक्षण के लिए बेहतर

अगर आप एक प्रोग्रामर हैं तब आपके लिए ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर आपकी कोडिंग की दक्षता को और भी बेहतर करने में आपकी मदद करता है। क्योंकि इन सॉफ्टवेयर में आप किसी भी बदलाव को करके अपनी कोडन के स्किल को चेक कर सकते हैं और जरुरत पड़ने पर इसमें बदलाव ला सकते हैं। यही कारण है की ये आपके कोडिंग सिखने की प्रक्रिया में आपकी मदद करता है।

4. कम्युनिटी

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर अक्सर डेवलपर और इसके उपयोगकर्ता को एक साथ जोड़ने का भी काम करता है, जिससे ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के इर्द-गिर्द एक कम्युनिटी या कहें समुदाय का निर्माण होता है। इन कम्युनिटी का उद्देश्य यही होता है की किस तरह से सॉफ्टवेयर को और भी बेहतर और उपयोगी बनाया जाए। इन कम्युनिटी में सिर्फ इसे बनाने और इसका उपयोग करने वाले ही शामिल नहीं होते बल्कि इसमें ऐसे सॉफ्टवेयर की टेस्टिंग करने वाले, इसका प्रचार-प्रसार करने वाले लोग भी शमिल होते हैं।

5. क्वालिटी अर्थात गुणवत्ता

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी खासियत है इसकी गुणवत्ता। किसी भी आप अन्य सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल क्यों न करले उसके इर्द-गिर्द कोई न कोई मुफ्त में एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर अवश्य ही मौजूद होता है। इसके गुणवत्ता इसकी सबसे अच्छी खासियत इसलिए होती है क्योंकि इस सॉफ्टवेयर पर काम करने वाले प्रोग्रामर अपनी सोच और जरुरत के अनुसार काम करके इसे बेहतर बनाने में लगे होते है। जिससे अंत में मिलने वाला नतीजा काफी अच्छा होता है।

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के नुकसान या कमियां

हालांकि यह जरूरी नहीं है की ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर हमेशा ही बेहतर होते हैं। इन सॉफ्टवेयर में भी कमियां होती है तभी तो बाजार में कई सारे क्लोज्ड सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं। जिनके इस्तेमाल के लिए आपको पैसे चुकाने पड़ते हैं। ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर की कमियां और नुकसान कुछ इस प्रकार है:

1. अच्छी सपोर्ट नहीं मिलती

चूंकि ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर आमतौर पर मुफ्त में उपलब्ध होता है। इसलिए इसे उपयोग करने के दौरान आयी किसी तरह की कोई भी समस्या का समाधान आसानी से नहीं मिल पाता है। अन्य किसी पेड सॉफ्टवेयर की तुलना में इससे किसी सपोर्ट की उम्मीद भी करनी ठीक नहीं होती और यही ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी कमी है।

2. पारदर्शिता की काफी कमी है

चूँकि इस सोपें सोर्स सोर्स सॉफ्टवेयर के बैंकएंड में कोई भी बदलाव कर उसे अपने अनुरूप बनाने की चेस्टा रखता है। इसलिए ऐसे किसी भी सॉफ्टवेयर से किसी भी पारदर्शिता की उम्मीद करना बेवकूफी ही होगी। इसके अलावा यह भी जरुरी नहीं है की जिसने यह ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर को बाजार में लांच किया हो वह इसके सोर्स कोड पर आपको शायद ही पूरी आज़ादी के साथ काम करने का मौका दे।

3. सुरक्षा सम्बन्धी समस्या

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के साथ सबसे बड़ी समस्या यही है की यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है की जितना इसे सुरक्षित बताया जा रहा हो यह उतना सच में सुरक्षित हो। इसलिए कभी भी अपने किसी व्यवसाय को पूर्ण रूप से इस पर निर्भर करने से पहले एक बार अच्छे से सोच-विचार अवश्य कर लें। एक बात का हमेशा ख्याल रखे की भले ही इसे दुनिया भर में काफी ज़्यादा लोगों के द्वारा इस्तेमाल में लिया जा रहा हो और इसपर रात दिन बैकेंड में काम क्यों न किया जा रहा हो, शायद कुछ कमियां आज भी ऐसी हो जिसका खोज ही न किया गया हो।

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के उदाहरण

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के उदाहरण कुछ इस प्रकार हैं:

  • Linux
  • Open Office
  • VLC Media Player
  • Mozilla Firefox Browser.
  • WordPress.
  • Android
  • OBS
  • Wire cast Play.

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से आपने जाना की ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या होता है? अस्त में आपने इसके उदाहरण और इसके फायदे तथा नुकसान को भी जाना। इस लेख से सम्बंधित किसी प्रकार की कोई त्रुटि हो तब क्षमा करें और हमें निचे कमेंट करके इसकी जानकारी अवश्य दें। इनसब के अलावा लेख से सम्बंधित किसी प्रकार का कोई सवाल या शंका आपके मन को विचलित करती हो तब आप कमेंट करके हमें अवस्य बतलायें, धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें:

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.5 / 5. वोट दिया गया: 106

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

1 thought on “ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या होता है? उदाहरण और इसके फायदे, नुकसान”

Leave a Comment