यूट्यूब के फायदे और नुकसान

4.7
(156)

Last Updated on September 30, 2021 by WikiHindi

गूगल सर्च इंजन के बाद यूट्यूब दुनिया दूसरा सबसे बड़ी ऐसी जगह जहां पर लोग अपने सवालों के जवाब को ढूंढ़ते हैं और सबसे ज़्यादा इसका इस्तेमाल भी किया जाता है। यहां पर करोड़ों वीडियो के रूप में जानकारी से लेकर आपके मनोरंजन के वीडियो उपलब्ध हैं। केवल यही नहीं हाल के दिनों में लाखों लोग यौतुबे का इस्तेमाल अपनी जीविका उपार्जन के रूप में भी करते हैं। अगर आप एक क्रिएटर हो और आप भी यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए आना चाहते हो तब इससे जुड़े फायदे और नुकसान के बारे में अवश्य जान लें।

यूट्यूब के फायदे

यूट्यूब दुनिया क ऐसा बड़ा प्लेटफार्म जिसपर छात्रों से लेकर बिजनेसमैन तक के लोग वीडियोस देखने और कुछ नया सिखने आते हैं तो वहीँ कुछ लोग इसे अपने मनोरंजन का साधन समझते हैं और फिल्मों तथा गानों को देखने और सुनने में इसका प्रयोग करते हैं। इसलिए किसी एक खास दर्शक के नज़र से इसके फायदे और नुकसान को समझने के बजाय यहां सभी वर्गों के नजरिये से यूट्यूब के फायदे और नुकसान के बारे में बताये जाएंगे।

यूट्यूब के फायदे और नुकसान
यूट्यूब के फायदे और नुकसान

1. छात्रों के लिए सुचना और पढ़ाई का एक अच्छा जरिया

यूट्यूब एक ऐसा साधन बन चूका है खासकर इस कोरोना जैसी माहमारी के दौरान की किसी भी कक्षा में पढाई करने वाले छात्रों के लिए यह एक कक्षा के रूप में बदल चूका है। एकतरफ जहां विद्यालय कोरोना के वजह से बंद पड़े थे और बच्चों की पढ़ाई में काफी ज़्यादा नुकसान देखा जा रहा था। वहाँ ये यूट्यूब एक रामबाण के रूप में उभर कर सामने आया। केवल बच्चे ही नहीं बल्कि व्यस्क और यहां तक की खोजकर्ता के लिए भी यूट्यूब भी एक अच्छा साधन माना जाता है।

केवल यही नहीं कोचिंग संस्थान और विद्यालय वक़्त की नजाकर और जरूरत को समझते हुए कुछ मुफ्त में तो वहीँ कुछ संस्थान पैसे लेकर यूट्यूब परपढ़ाना शुरू कर दिए।

2. समाज के हर वर्ग तक इसकी पहुँच

डिजिटल इंडिया के कारण सस्ती हो चुकी इंटरनेट के वजह से अब यूट्यूब समाज के हर तबके के लोगों के लिए उपलब्ध है। ये नाही गरीबी देखती है और नाही ये अमीरी देखती है, ये नाही यूजर के धर्म को जानने में रूचि रखती है और नहीं ये आपसे आपके जाती के बारे में पूछती है। यूट्यूब इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी एक सस्ता सा स्मार्टफोन और उस स्मार्टफोन में इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है। बस फिर क्या आप जहाँ चाहे वहां अपनी कक्षा से लेकर मनोरंजन का साधन शुरू कर सकते हैं।

3. यूट्यूब से समाज को मिलता है फायदा

यदि आप अपने संस्कृति से लेकर खान-पान की चीज़ों के बारे में प्रैक्टिकल के साथ जानकारी इकठ्ठा करना चाहते हो तब भी यूट्यूब आपके और आपके समाज के लिए एक सच्चा साथी बनकर सामने आता है। यहां आप एक क्रिएटर के तौर पर अपने समाज को बेहतर बनाने के लिए वीडियोस बना सकते हो तो वहीँ दूसरी तरफ आप इससे काफी कुछ सिखने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हो।

4. प्रतिभाशाली लोगों के लिए कमाई का साधन

अगर आप कला, विज्ञान, मनोरंजन या फैशन जैसी चीज़ों में प्रतिभा रखते हैं तब इस प्लेटफार्म के जरिये न केवल अपनी प्रतिभा को दुनिया तक पहुंचा सकते हो, बल्कि इसके जरिये आप नाम के साथ ही लाखो -करोड़ों रूपए तक आसानी से कमा सकते हो। यूट्यूब पर क्रिएटर के रूप में काम करने पर यूट्यूब आपसे एक पैसे नहीं लेता बल्कि आपके वीडियोस पर चलने वाले प्रचार के बदले ये आपको पैसे देता है।

5. आपके ब्रांड और व्यवसाय के लिए लाभकारी

अगर आप यूट्यूब का इस्तेमाल वीडियोस देखने के लिए करते हो तब आपको इस बात की जानकारी अवश्य होगी की इस पर कई सारे ब्रांड्स और उनके प्रोडक्ट्स के प्रचार दिखाए जाते हैं। आप भी इन्ही प्रचार के जरिये अपने दूकान से लेकर अपने ब्रांड या किसी भी प्रकार के व्यवसाय के लिए यूट्यूब का इस्तेमल कर सकते हो। इस प्लेटफार्म पर प्रचार कराने के लिए आपको Google Ads का इस्तेमाल करना पड़ेगा और इसपर प्रचार कैसे किये जाते हैं? इस बात की जानकारी भी आपको यूट्यूब पर ही मिलेगी।

6. व्लॉगर के लिए वरदान है यूट्यूब

अगर आपकी रूचि कला, विज्ञान, वित्त या फिर किसी भी अन्य क्षेत्र में नहीं है और फिर भी आप यूट्यूब के माध्यम से जीविका उपार्जन करना चाहते हो तब सबसे सरल माध्यम है व्लॉगेर्स बनाना। व्लॉगर वैसे इंसान को कहते हैं जो अपनी नित-दिन की जीवन शैली को वीडियो के माध्यम से अपने चाहने वाले और सब्सक्राइबर के साथ साझा करता है। व्लॉगर को कई सारे श्रेणी में बांटा गया है जैसे: ट्रेवल व्लॉगर, जीवनशैली व्लॉगर, मोटो व्लॉगर इत्यादि।

वर्तमान में भारत के Flying Beast, Mumbaiker Nikkhil लोगों के पसंदीदा व्लॉगर हैं और लोग इनसे प्रेरणा लेकर इस क्षेत्र में काम शुरू कर रहें हैं।

यूट्यूब के नुकसान या कमियां

यूट्यूब के कई सारे फायदों के अलावा वर्तमान समय में यूट्यूब के कई सारे नुकसान भी हैं। कंटेंट से जुडी ऐसी कई सारे घटनाएं भी घ चुकी है जो कहीं न कहीं यूट्यूब की कमियां के रूप में गिनी जाती है। यूट्यूब के नुकसान कुछ इस प्रकार हैं।

1. आपका ध्यान भटकाती है

यूट्यूब से होने वाली सबसे बड़ी नुकसान यही है की इसके इस्तेमाल करने के दौरान लोग अपने असल ज़िन्दगी के कुछ अहम् कामों से काफी जल्दी विचलित हो जाते हैं। वीडियो देखते हुए लोग आजकल कुछ इस तरह से खो जाते है की ध्यान भटकने जैसी समस्याएं तो अब आम बात सी हो चुकी है। यूट्यूब ऐप में वीडियो देखते हुए उसके निचे आने वाले रिलेटेड वीडियो वाले सेक्शन तो ध्यान भटकाने का ही काम करती है क्योंकि इसमें उन्ही वीडियो को दिखाया जाता है जैसी वीडियोस देखना आपको पसंद है।

2. विज्ञापन अर्थात प्रचार का भरमार

अगर आप यूट्यूब के प्रीमियम सेवा का इस्तेमाल करते हो तब आपको इससे कोई लेना-देना नहीं। लेकिन वहीं अगर आप फ्री वाली सेवा का इस्तेमाल करते हो तब वीडियो देखने के दौरान बार-बार आने वाले विज्ञापन ही इसकी सबसे बड़ी कमी मानी जाती है। क्योंकि इसके कारण लोगों का अतिरिक्त समय काफी ज़्यादा नष्ट होता है। कई वीडियो पर आने वाले विज्ञापन तो ऐसे भी होते हैं जिनपर 15 से 20 सेकंड का विज्ञापन देखना अनिवार्य हो जाता है और यह बगैर विज्ञापन पूरा देखे हटता भी नहीं।

3. अश्लीलता: यूट्यूब की सबसे बड़ी कमी

एक तरफ यूट्यूब के माध्यम से बच्चों को मुफ्त में शिक्षा और ज्ञान अर्जित करने के फायदे मिलते हैं तो वहीँ दूसरी तरफ कई सारे चैनल ऐसे है जो अश्लील वीडियो पोस्ट करते हैं और इन वीडियोस तक बच्चों की पहुँच काफी आसान हो जाती है। बच्चों द्वारा देखे जाने वाले ऐसे वीडियो उनके भविष्य से खिलवाड़ करने के बराबर है। इसलिए यूट्यूब से हमारे समाज के आजकल अश्लीलता काफी आसानी से फ़ैल रही है।

4. मानहानि और धमकी: आम बात हो गयी है

यूट्यूब का इस्तेमाल एक तरफ लोग और कलाकार अपनी ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए करते हैं। तो वहीं कुछ बेईमान लोग इसका इस्तेमाल अब दूसरों की छवि को खराब करने के साथ-साथ उन्हें धमकाने के लिए भी करने लगे हैं। हालांकि यूट्यूब पर लोगों को बोलने की आजादी मिली हुई जिसके कारण कई बार लोग इसका गलत उपयोग करते हैं और बगैर सोचे-समझे किसी दूसरे इंसान के ऊपर किया गया टिपण्णी उनके छवि को हमेशा के लिए खराब करने के लिए काफी होता है।

5. पैसे कमाना उतना भी आसान नहीं

यूट्यूब पैसे कमाने का आजकल सस्ता और एक अच्छा सा जरिया बना हुआ हैं क्योंकि इसके ऊपर काम करने के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं पड़ती। यही कारण है की, आजकल दुनिया में हर 10 में से एक इंसान एक न एक बार यूट्यूब पर काम करने के बारे में अवश्य सोचता है। बढ़ी हुई क्रिएटर की भीड़ के कारण अब यूट्यूब पर पैसे कमाना पहले जितना आसान नहीं रहा। दिन-रात और कई महीनो के लगातार मेहनत के बाद आपको थोड़े-बहोत पैसे मिल;ने शुरू होते हैं।

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से आपने जाना की यूट्यूब के क्या फायदे हैं? और साथ ही इसके क्या नुकसान हैं? इस लेख से सम्बंधित किसी तरह की कोई सवाल, शिकायत या सुझाव आपके मन में हो तब निचे कमेंट करके हमें अवश्य बतलायें, धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें:

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.7 / 5. वोट दिया गया: 156

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment