पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट: कैसे खोलें, पैसे निकालें, ब्याज दर, ट्रांसफर, फायदे

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट: कैसे खोलें, पैसे निकालें, ब्याज दर, ट्रांसफर, फायदे

भारत सरकार अक्सर पोस्ट ऑफिस से जुड़ी कई सारी स्कीम और योजनाएं आम जनता के लिए लेकर आती है। उन्ही में योजनाओं में से एक है पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट। भारत सरकार इस योजना को इस उद्देश्य से जनता के लिए लेकर आयी थी की, आम नागरिक अपनी जीवन भर की बचत राशि को इसमें सुरक्षित जमा कर सके ताकि उन्हें भविष्य में उन्हें कई प्रकार से जरुरत के वक़्त किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े।

इस लेख के माध्यम से आप पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट खुलवाने से लेकर इसपर मिलने वाले ब्याज दर के साथ बाकि अन्य जानकारियां पढ़ेंगे।

पीपीएफ स्कीम अथवा अकाउंट क्या है?

पीपीएफ स्कीम एक प्रकार की लम्बी अवधी वाली रिटायरमेन्ट के साथ साथ निवेश से जुड़ी हुई स्कीम है। पीपीएफ स्कीम अटवा अकाउंट निवेशकों को ये सुनिश्चित करता है की उन्हें एक ख़ास समय अवधी के बाद एक अच्छा लाभ मिलेगा और साथ ही टैक्स में छूट की सुविधा की गारन्टी देता है।

पीपीएफ स्कीम स्कीम को साल 1968 में फाइनेंस मिनिस्ट्री नेशनल सेविंग इंस्टिट्यूट द्वारा लांच किया गया था। आमतौर पर पीपीएफ स्कीम को एक रिटायरमेंट प्लान के नजरिये से देखा जाता है, क्यूंकि इसकी निवेश अवधी 15 सालों की होती है।

भारत सरकार द्वारा साल के प्रत्येक तीसरे महीने में इसपर ब्याज दर निर्धारित किया जाता है। आपको बता दूँ की पीपीएफ में मिलने वाले लाभ बाकि अन्य मिलते जुलते स्कीम से बेहतर माने जाता हैं।

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट के लिए दस्तावेज़

पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट खुलवाते समय लगने वाले दस्तावेज़ अर्थात डॉक्यूमेंट कुछ इस प्रकार हैं:

पहचान पत्र पाई कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि।
निवास पहचान पत्र राशन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, आधार कार्ड, इत्यादि।

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट की पात्रता

  • कोई भी वैसा इंसान जो सरकारी अथवा गैर-सरकारी नौकरी में नियोजित हो, स्व-नियोजित हो, अथवा पेंशन उठाता हो ऐसे सभी लोग पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट खुलवाने के योग्य हैं।
  • बच्चों के नाम पर माता-पिता भी पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं और माता अथवा पिता की मृत्यु के पश्चात बच्चें का ये पीपीएफ अकाउंट बंद कर दिया जाता है।
  • एक इंसान द्वारा केवल एक ही पीपीएफ अकाउंट खुलवाया जा सकता है अगर किसी कारणवश आपने दो खाते खुलवा लिए हैं, तब एक खाते में जमा मुलधन राशि बगैर ब्याज के वापस कर दिया जाता है।
  • NRI किसी भी हाल में पीपीएफ अकाउंट नहीं खुलवा सकते। अगर भारत में रहते हुए किसी ने ये खाता खुलवाया हो तब ये खाता 15 सालों की मचौरिटी पूरी होने तक चालू रखा जा सकता है।

मिलता जुलता लेख: SBI में ऑनलाइन या ऑफलाइन खाता कैसे खुलवाएं?

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट कैसे खोलें?

पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट खुलवाने के लिए आप निचे दिए स्टेप्स/चरण को फॉलो कर सकते हैं:

  • सबसे पहले तो आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस (डाकघर) में जाएँ।
  • पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी से पीपीएफ खाता खुलवाने के लिए फॉर्म की मांग करें। इस फॉर्म को आप निचे दिये गये लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट फॉर्म डाउनलोड

  • फॉर्म केप्रत्येक कॉलम में मांगी गयी जानकारी को साफ-सुथरे अक्षरों में भरें। जो कॉलम आपको समझ में न आये उसे खाली छोड़ दें।
  • इस फॉर्म के साथ KYC से जुड़े सारे कागजात को जोड़े और साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो भी अपने साथ रख लें।
  • पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट में प्रारंभिक जमाराशि के तौर पर आप कम से कम ₹500 और अधिक से अधिक ₹70,000 जमा कर सकते हैं। अगर आप टैक्स में छुट चाहते हैं तब एक साल में अधिक से अधिक आप केवल ₹1.5 लाख ही जमा करे।
  • प्रारंभिक जमाराशि के साथ आप अपने सारे कागजात और फॉर्म को पोस्ट ऑफिस में जाकर जमा करवाएं।
  • दस्तावेज़ जमा करने के बाद पोस्ट ऑफिस द्वारा आपको एक पासबुक दिया जाएगा, जिसमे आने वाले 15 सालों के दौरान आप जितनी भी राशि जमा करेंगे उसका लेखा-जोखा इसमें सुरक्षित रहेगा।

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट ब्याज दर 2021

पीपीएफ पर दी जाने वाली इंटरेस्ट अथवा ब्याज दर प्रत्येक वर्ष भारत सरकार द्वारा निर्धारित है। पीपीएफ पर मिलने वाला ब्याज दर सालाना न होकर तिमाही होती है। ये पूर्ण रूप सरकार पर निर्भर करती है वो प्रत्येक तिमाही इसमें बदलाव करती है या फिर इसपर ब्याज दर एक जैसा रखती है।

मिलता जुलता लेख: पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट: कैसे खोलें, इंटरेस्ट रेट, योग्यता, फायदे, पूरी जानकारी

पीपीएफ अकाउंट किसी बैंक में हो या फिर पोस्ट ऑफिस में इसपर मिलने वाले ब्याज दर सबसे लिए एक सामान होते हैं। पीपीएफ अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज दर कुछ इस प्रकार हैं:

वित्तीय वर्ष तिमाही ब्याज दर
2021 – 2022 तीसरा 7.10%
2021 – 2022 दूसरा 7.10%
2021 – 2022 पहला 7.10%
2020 – 2021 चौथा 7.10%
2020 – 2021 तीसरा 7.10%
2020 – 2021 दूसरा 7.10%
2020 – 2021 पहला 7.10%
2019 – 2020 चौथा 7.9%
2019 – 2020 तीसरा 7.9%
2019 – 2020 दूसरा 7.9%
2019 – 2020 पहला 8.0%

वित्तीय वर्ष में तिमाही में शामिल महीने कुछ इस प्रकार है:

  • पहला तिमाही: अप्रैल से जून
  • दूसरा तिमाही: जुलाई से सितम्बर
  • तीसरा तिमाही: अक्टूबर से दिसंबर
  • चौथा तिमाही: जनवरी से मार्च

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट से पैसे कैसे निकालें?

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट से पैसे निकलने के लिए आपको निचे दिए गए प्रक्रिया से गुज़ारना पड़ेगा।

  1. अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाएँ, ध्यान रहे आप उसी पोस्ट ऑफिस में जाएँ जिसमे खाता मौजूद हो।
  2. पोस्ट ऑफिस कर्मचारी से इससे पीपीएफ अकाउंट बंद करवाने से जुड़े फॉर्म की मांग करें। इस फॉर्म को ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस के आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है।
  3. फॉर्म में मांगी गयी जरुरी जानकारी को भरकर इसे जमा कर दें।

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट को बंद कैसे करें?

सरकार द्वारा जारी किये गए निर्देश के अनुसार आप किसी भी पीपीएफ अकाउंट से बगैर 15 वर्ष पूरा हुए, इससे पूर्ण रूप से पैसों की निकासी नहीं कर सकते। 15 वर्ष की अवधी पूरी होने के पश्चात आप इस खाते से पैसे निकालकर इसे पूर्ण रूप से बंद कर सकते हैं।

वैसे तो इस खाते से आप 15 वर्ष की अवधी पूरा किये बगैर पैसे नहीं निकाल सकते। लेकिन किसी विशेष परिस्तिथि में पीपीएफ अकाउंट से पैसे निकाले जा सकते हैं। लेकिन वो भी तब जब आपके पीपीएफ अकाउंट 5 वर्ष की अवधि पूरी कर चुकी हो।

मिलता जुलता लेख: सेविंग अकाउंट अर्थात बचत खाता क्या होता है? और इसके प्रकार

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट को ट्रांसफर कैसे करें?

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट को आप निचे दिए गए प्रकिया को फॉलो करके पोस्ट ऑफिस के एक ब्रांच में या फिर पोस्ट ऑफिस से किसी अन्य बैंक में ट्रांसफर किया जा सकता है।

  1. पोस्ट ऑफिस के उस ब्रांच में जाएँ जहां वर्तमान समय में आपका खाता खुला हुआ हो।
  2. पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट ट्रांसफर से जुड़े फॉर्म की मांग करें और इसमें सही एवं सटीक जानकारी भरकर जमा कर दें।
  3. पोस्ट ऑफिस अधिकारीयों द्वारा आपके पीपीएफ अकाउंट को ट्रांसफर करने की प्रकिर्या चालू कर दी जाएगी। इस प्रक्रिया के बाद आपके पीपीएफ अकाउंट से जुड़े सभी दस्तावेज़ को दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
  4. एक बार नए ब्रांच को आपके पुराने पीपीएफ अकाउंट के दस्तावेज़ प्राप्त होने के पश्चात आपको फिर से नया पीपीएफ अकाउंट के लिए फॉर्म भरना होगा। नए फॉर्म को पुराने पीपीएफ अकाउंट के फॉर्म पासबुक से साथ ब्रांच में जमा करना होगा।
  5. ऊपर दिए गए प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका नए ब्रांच में पीपीएफ अकाउंट ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से अपने जाना की पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट क्या होता है। साथ ही आपने इससे जुडी बाकि जानकारियां जैसे पोस्ट ऑफिस में खाता कैसे खोलें? अकाउंट ट्रांसफर कैसे करें जैसी बाकी अन्य जानकारियाँ अपने प्राप्त की। इस लेख से सम्बंधित किसी प्रकार की कोई शिकायत सुझाव या सवाल आपके मन में हो तब निचे कमेंट करके हमें अवश्य बताएं धन्यवाद।

FAQs

Q: पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट का ब्याज दर?

उत्तर: वित्तीय वर्ष 2021 – 2022 के तीसरे तिमाही में ब्याज दर 7.1%

Q: पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट खुलने में कितना समय लगता है?

उत्तर: एक दिन का समय।