देवदत्त पद्दीकल का जीवन परिचय और इनसे जुड़े रोचक तथ्य

5
(2)

Last Updated on July 15, 2021 by WikiHindi

देवदत्त पद्दीकल, क्रिकेट की दुनिया में एक उभरता हुआ खिलाड़ी जिसका नाम आजकल इंटरनेट के गूगल ट्रेंड्स में भी ट्रेंड कर रहा है, अपने प्रदर्शन के बदौलत यह उभरता हुआ खिलाड़ी जिस प्रकार से इंटरनेट के ट्रेंड में लिस्ट में छाया हुआ है, ठीक उसी प्रकार और उसी रफ्तार के साथ यह क्रिकेट प्रेमियों के दिल मे भी अपनी जगह बनाने में कामयाब हो रहा है। आहिर है कौन यह देवदत्त पद्दीकल?

देवदत्त पद्दीकल का जीवन परिचय और इनसे जुड़े रोचक तथ्य
देवदत्त पद्दीक गेंद फेंकते हुए

देवदत्त पद्दीकल एक ऐसा चेहरा है क्रिकेट की दुनिया का जो कर्नाटक के घरेलू मैच में खेलते हुए और अपने अच्छे प्रदर्शन के बदौलत इसने IPL में भी जगह बनाई और RCB के लिए खेलकर अपने खेल का जोरदार प्रदर्शन करता है, सिर्फ यही नहीं ये U-19 में भी भारत की तरफ से अपना प्रदर्शन कर चुके हैं।

व्यक्तिगत जीवन

देवदत्त पद्दीकल का जन्म 7 जुलाई वर्ष 2000 में केरल के Edappal नामक शहर में हुआ था, इनकी पिता का नाम बाबू कुन्नथ और माता का नाम अम्बिली पद्दीकल है। इनका पूरा परिवार वर्ष 2011 में हैदराबाद से बंगलोर स्थानांतरित हो गए, जहां इन्होंने 2014 में कर्नाटक इंस्टीटूट ऑफ क्रिकेट में दाखिला लिए और अपने खेल को और मजबूत किया।

इस इंस्टीटूट में रहते हुए देवदत्त पद्दीकल कर्नाटक के U-17 और U-19 क्रिकेट टीम के हिस्सा रहे और फिर इनके जीवन का मोड़ तब आया जब KPL(कर्नाटक प्रीमियर लीग) के लिए बेल्लारी टुस्कर्स द्वारा टीम में शामिल किया गया।

देवदत्त पद्दीकल की कहानी उनके परिवार की जुबानी

देवदत्त के परिवार कहते हैं की यह उनके और उनके परिवार के लिए जरा सी भी अचंभित करने वाली बात नहीं थी की उनके बेटे को IPL में RCB द्वारा अपने टीम में शामिल किया गया है, क्यूंकि उनके परिवार का ऐसा मानना है की क्रिकेट में आपको सक्सेस मिलेगी या नहीं यह खिलाडी को देख कर ही पता चल जाता है।

देवदत्त पद्दीक नहाते हुए

देवदत्त क्रिकेट खेलेंगे या नहीं इस बात का तय तो देवदत्त के माता-पिता ने इनके जन्म से पहले ही कर लिया था। इस बात की जानकारी हमें उनकी माता अम्बिलि पद्दीकल द्वारा मीडिया को दिए एक बयान से मालूम चलता है, उन्होंने कहा था

जब हमलोग अपने दूसरे बच्चे को जन्म देने के बारे में सोच रहे थे, तब हमने यह बात सोच ली थी अगर यह लड़का हुआ तब .......तब इसे क्रिकेटर बनाएंगे। 

IPL 2019 की प्रैक्टिस के दौरान हमें यह देख कर काफी ख़ुशी हुई थी की हमारा बेटा विराट कोहली और ए.बी डिविलियर्स के साथ ग्राउंड पर प्रैक्टिस कर रहा है। आगे इनकी माता ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा-देवदत्त के पिता IPL मैच को सोफे पर एक कोने में बैठकर देखना पसंद करते है, बसर्ते उनका बेटा खेले जा रहे मैच में Playing 11 का हिस्सा हो।

अम्बिलि 2018 की एक बात को याद कर कहती हैं की दिसंबर 2018 में हो रहे IPL के ऑक्शन के दौरान ऐसी ऐसे कई सारे खिलाड़ी रहे जो अनसोल्ड रहे पर किसी प्रकार RCB ने बंगलोर के इस लोकल लड़के पर भोरसा जताया और अपनी टीम में शामिल किया, लेकिन IPL में चुने जाने के पश्चात भी देवदत्त ने ज़्यादा प्रसंशा नहीं दिखाई हाँ यह थोड़ी देर के खुस जरूर हुआ था। इनके पिता तो जैसे सांतवे आसमान पर ख़ुशी के मारे उछल रहे हो, इनके पिता का कहना था की IPL एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है।

देवदत्त पद्दीकल का क्रिकेट करियर

देवदत्त पद्दीकल ने अपने क्रिकेट कैरियर में फर्स्ट क्लास डेब्यू मैच कर्नाटक की तरफ से वर्ष 2018 में रणजी ट्रॉफी में खेलकर की थी।

वर्ष 2018 के IPL में खिलाड़ियों के नीलामी के दौरान देवदत्त पद्दीकल को विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर बंगलोर ने IPL में अपनी टीम में शामिल किया और वर्ष 2019 में RCB की तरफ से IPL में इन्होंने अपना पहला मैच खेला। केवल यही नहीं देवदत्त पद्दीकल IPL में अपने पहले 4 मैचों में 3 अर्धशतक लगाकर IPL के पहले खिलाड़ी भी बन चुके हैं।

IPL 2020 में RCB के लिए खेलते हुए इन्होंने नाबाद 101 रन बनाए और इस मैच में राजस्थान के विरुद्ध RCB ने इस मैच में जीत दर्ज किया।

2020 में आयोजित IPL के द्वारा इन्हें उभरता हुआ खिलाड़ी का भी अवार्ड दिया जा चुका है। जहां इन्होंने अपने डेब्यू मैच में RCB के लिए खेलते हुए 473 रन कुल 15 मैचों में बनाए थे।

वर्ष 2019 में देवदत्त पद्दीकल ने कर्नाटक के List-A के तहत विजय हज़ाफ़े ट्रॉफी में भी डेब्यू किया था और इस पूरे टूर्नामेंट में इन्होंने ने रिकॉर्ड 609 रन पूरे 11 मैचों में बनाये।

वर्ष 2019 के अक्टूबर में इंडिया-A टीम में अपनी जगह बनाई और 2019-2020 के देवदार ट्रॉफी में खेले।

अपने T20 क्रिकेट कैरियर की शुरुआत इन्होंने वर्ष 2019 में मुश्ताक़ अली ट्रॉफी से की।

देवदत्त पद्दीकल से जुड़ी ताजा खबर

जून 2021 में देवदत्त पद्दीकल को BCCI ने एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय T20 मैचों के Squad में शामिल किया है। अब आने वाले समय मे देवदत्त पद्दीकल का जोरदार प्रदर्शन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देखा जा सकता है।

इसे भी पढ़े: महेंद्र सिंह धोनी उर्फ़ माही के जन्मदिन पर एक छोटा सा परिचय

देवदत्त पद्दीकल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • देवदत्त पद्दीकल का जन्म केरल के एक छोटे से शहर Edappal में हुआ था।
  • इन्हे कर्नाटक Premiere लीग में Bellary Tuskers के द्वारा अपने टीम में शामिल किया गया था।
  • इन्होने कर्नाटक के सभी फॉर्मेट में खेलते हुए कुल 1838 रन बनाये हैं।
  • 2019-20 के दौरान सय्यद मुस्तक़ अली टॉफी में इन्होने सर्वाधिक छक्के लगाए हैं।
  • ये क्रिकेट के अलावा बहुत बड़े एक फुटबॉल प्रेमी भी हैं, और फूटबाल में ये मेनचेस्टर यूनाइटेड के Follower हैं।
  • इन्होने अपने सारे तीन डेब्यू मैच की शुरुआत अर्धशतक से की है।
  • बाएं हाथ के बल्लेबाज़ी के अलावा ये दाएं हाथ की गेंदबाज़ी भी करते हैं।
  • वर्ष 2018 में इन्हे Karnataka State Cricket Association के द्वारा बेस्ट बैट्समैन के अवार्ड से भी नवाज़ा जा चूका है।
  • ये राहुल द्रविड़ को फॉलो करते हैं और गौतम गंभीर को बैटिंग करते देखना इन्हे पसंद है।

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 5 / 5. वोट दिया गया: 2

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment