भारतीय महिला क्रिकेट टीम की हरलीन देओल का जीवन परिचय

4.4
(81)

Last Updated on July 20, 2021 by WikiHindi

हरलीन देओल भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक ऐसी खिलाड़ी जिनके द्वारा लिया गया एक ज़बरदस्त कैच इंग्लैंड की खिलाड़ी एमी जोंस को वापस पवेलियन में जाने पर मजबूर कर दिया। इसी एक दमदार कैच के बदौलत, ये रातों-एक स्टार खिलाड़ी बन गयी।

हरलीन देओल मुस्कुराते हुए
हरलीन मुस्कुराते हुए

हरलीन देओल का जन्म और परिवार

हरलीन कौर देओल उर्फ़ हरलीन देओल का जन्म 21 जून 1998 को पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में हुआ था। केवल 12 वर्षों की उम्र में इन्होने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। इसके पिताजी का नाम बघेल सिंह देओल और माता जी का नाम चरणजीत कौर देओल था। शुरूआती दौर में ये पंजाब के लिए खेला करती थी, पर अपने पिता जी, जो की एक सरकारी नौकरी पेशा व्यक्ति थे उनका स्थानांतरण हिमाचल मे हो जाने के पश्चात हरलीन भी अपने परिवार के साथ हिमाचल प्रदेश चली आयी। हिमाचल प्रदेश में रहते हुए भी अपनी खेल को जारी रखा और इन्हे हिमाचल प्रदेश में पंजाब के मुकाबले क्रिकेट में उभरने के ज़्यादे मौके दिखें।

हरलीन देओल
हरलीन देओल

अपने बचपन के दिनों में इन्हें गली क्रिकेट अत्यधिक खेला करती थी, पर जैसा की आप सभी जानते हैं की भारत में लड़कियों को क्रिकेट या कोई स्पोर्ट्स खेलने से पहले बहुत सारी पाबंदियों का सामना करना पड़ता है, जो इन्होने में भी किया। गली क्रिकेट खेलने के दौरान ये पड़ोसियों की नज़र में चढ़ने लगे पर इनके माता-पिता, खासकर इनकी माता ने हरलीन कौर को सबसे ज़्यादा सहयोग किया। अपने घर-परिवार से इन्हे सहयोग तो मिला ही साथ में इसके खेल को और मजबूत करने के पीछे इनके कोच और मेंटर पवन, प्रकाश और प्रवीण सिंघा का साथ रहा है।

मैदान से बाहर ये एक खुशनुमा मिज़ाज की व्यतित्व के रूप में जानी जाती हैं और खाली समय में इन्हे गाने सुनना और रैप गाना काफी ज़्यादा पसंद है और बाकी स्पिनरों की तरह यह शेन वार्न को फॉलो करती है।

हरलीन देओल सारांश (Harleen Deol Biography in Hindi)

पूरा नामहरलीन कौर देओल
निक नाम (Nick Name)हैरी
जन्म तिथि (Birthday)21 जून 1998
उम्र (Age)22 वर्ष (2021 में)
जन्म स्थान (Birth Place)चंडीगढ़,पंजाब
हरलीन देओल पति (Husband)No (अविवाहित)
वैवाहिक जीवन (Married Life)अविवाहित (Un-Married)
पिता का नामबघेल सिंह देओल
माता का नामचरणजीत कौर देओल
भाई का नामडॉ. मनजोत सिंह देओल
कोचपवन, प्रकाश और प्रवीण सिंघा
धर्म (Religion)पंजाबी (Sikhism)
पसंदीदा खिलाड़ीशेन वार्न और सचिन तेंदुलकर
टेस्ट में डेब्यू-NA-
एक दिवशीय क्रिकेट में डेब्यू22 फरवरी 2019 को इंग्लैंड के खिलाफ
T20 क्रिकेट में डेब्यू04 मार्च 2019 को इंग्लैंड के खिलाफ
हरलीन देओल से जुड़ी जानकारी

हरलीन देओल का क्रिकेट करियर

भारत के चंडीगढ़ से भारतीय महिला क्रिकेट टीम में खेलने वाली यह तानिया भट्ट के बाद हरलीन कौर दूसरी खिलाड़ी बानी हैं। ये दाएं हाथ की बल्लेबाज़ी के साथ ही एक दाएं हाथ की लेग स्पिनर भी हैं। एक तरह से देखा जाए तो इसमें आल राउंडर होने की खूबी भरमार है और आने वाले समय में एक बेहतरीन आल-राउंडर के रूप में बेहतर प्रदर्शन करते देखा जा सकता है।

  • हरलीन कौर अपने क्रिकेट कैरियर के शुरुआती दिनों में पहले पंजाब के लिए और फिर हिमाचल प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलती थी।
  • वर्ष 2019 में फरवरी महीने में हरलीन कौर देओल अपने अंतर्राष्टीय एक-दिवशीय क्रिकेट का डेब्यू इंग्लैंड की महिला टीम के विरुद्ध वानखेड़े स्टेडियम, मुम्बई में खेलकर किया।
  • हरलीन देओल ने अपने अंतरराष्ट्रीय महिला T20 की शुरुआत 4 मार्च 2019 को इनलैंड के विरुद्ध खेलकर किया।
  • हरलीन देओल IPL T-20 का पहला मैच Trailblazers की तरफ से वर्ष 2019 में Supernova के विरुद्ध खेलकर किया और इस पारी में में इन्होंने 100 रनों की दमदार पार्टनरशिप स्मृति मंधाना के साथ पूरा किया।

इसे भी पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी उर्फ़ माही के जन्मदिन पर एक छोटा सा परिचय

हरलीन देओल Catch Video Download

हरलीन ने हाल ही में इंग्लैंड के विरुद्ध चल रहे एक मैच में सेट खिलाड़ी एमी जोंस का दमदार कैच लपककर दुनिया भर में क्रिकेट प्रेमियों के बिच सुर्खियां बटोर रही हैं, इनके द्वारा लिए गए कैच को आप ट्विटर पर England Cricket द्वारा ट्वीट किये गए वीडियो में निचे देख सकते हैं।

Source: Twitter हरलीन देओल द्वारा पकड़ा गया शानदार कैच

निष्कर्ष

इस लेख में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी और बैट्समैन हरलीन देओल की जीवनी प्रस्तुत की गयी थी और इसने जुड़ी हर वो जानकारी आपको देने की कोशिश की गयी जो इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है। आप महिला क्रिकेट टीम और इसमें खिलाडियों के भविष्य को लेकर क्या विचारधारा रखते हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं, धन्यवाद।

FAQ’s

Q: हरलीन देओल का पूरा नाम क्या है?

Ans: हरलीन कौर देओल

Q: हरलीन देओल का बर्थडे कब है?

Ans: प्रत्येक वर्ष 21 जून को हरलीन देओल का बर्थडे मनाया जाता है।

Q: हरलीन देओल का Nick Name क्या है?

Ans: हैरी

Q: हरलीन देओल की उम्र कितनी है?

Ans: 22 वर्ष (2021 में)

Q: हरलीन देओल का धर्म क्या है?

Ans: सिख

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.4 / 5. वोट दिया गया: 81

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

3 thoughts on “भारतीय महिला क्रिकेट टीम की हरलीन देओल का जीवन परिचय”

Leave a Comment