स्मृति मंधाना जीवन परिचय | Smriti Mandhana Biography in Hindi Age, Birthday, Husband

4.3
(151)

ज़्यादा नहीं आज से बस 4 से 5 वर्ष ही पीछे मुड़े कर देखे तब महिला क्रिकेट की ओर हमारे देश में ज़्यादा रुझान नहीं हुआ करता था, पर अब वक़्त बदल चूका है। इंटरनेट के ज़माने में अब ख़बरें आग की तरह फैलती है, अब भारतीय क्रिकेट टीम के तरफ से खेले जा रहे मैच में छक्का पुरुष टीम अपने मैच में लगाए या फिर ये एक छक्का महिला टीम ने अपने किसी प्रतिद्वंदी टीम के खिलाफ ही क्यों न लगाया हो, अब देश की जनता में बराबर की खुशियां देखी जाने लगी है और यही कारण है की भारतीय नागरिक अब बराबर से महिला क्रिकेट मैच में भि रूचि लेने लगे हैं।

स्मृति मंधाना मैच के दौरान

जब बात अभी के महिला क्रिकेट टीम की हो तब उसमे एक ऐसा चेहरा सामने आता है, जिनका हमारे देश में एक अलग ही लेवल का क्रेज है, आप इस बात का अंदाजा इनके सोशल मीडिया Followers से ही लगा सकते हैं की इनके इंस्टाग्राम में Followers की संख्या लगभग 40 लाख से भी अधिक है। तो जिहां हम बात कर रहे हैं स्मृति मंधाना की, स्मृति मंधाना महिला क्रिकेट जगत से जुड़ा एक ऐसा चेहरा जिसके बारे में हर एक भारतीय और क्रिकेट प्रेमी जानना चाहता है।

स्मृति मंधाना का बचपन और व्यक्तिगत जीवन

वैसे तो पूरी देश की जनता और इनके चाहने वाले इन्हे केवल स्मृति मंधाना के नाम से जानते हैं, पर क्या आपको पता है इनका पूरा नाम स्मृति श्रीनिवास मंधाना है। इसनका जन्म 18 जुलाई 1996 को महाराष्ट्र के शहर में हुआ था और अपने जन्म के 2 वर्षों के पश्चात ही इनका पूरा परिवार महाराष्ट्र के सांगली नामक शहर में जाकर बस गए। इसी शहर में रहकर मंधाना ने अपनी स्कूली शिक्षा ग्रहण की थी।

स्मृति मंधाना अपने माता-पिता के साथ, अपने पिता के जन्म-दिवस को मनाते हुए

इनका क्रिकेट से लगाव होने के पीछे का सबसे बड़ा कारण है इनके पिता और भाई, क्यूंकि ये दोनों ही डिस्ट्रिक्ट लेवल के खिलड़ी रह चुके है और इनके भाई श्रवण, महाराष्ट्र के Under-16 टूर्नामनेंट में खेल चुके हैं और इन्हे क्रिकेट खेलने की प्रेरणा भी यहीं से मिली थी। क्रिकेट के क्षेत्र में अपना नाम बनाने में इनके साथ-साथ इनके परिवार का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है।

क्रिकेट खेलने के शुरुआती दिनों से ही इनके पिता जो की एक केमिकल वितरक है वो इनके सरे क्रिकेट के प्रोग्राम को मैनेज किया करते थे और इनकी माता स्मिता खासतौर पर इनके खान-पान, क्रिकेट के कपडे और बाकी अन्य सारी जरूरत की चीज़ों की देखभाल किया करती थी, और इनके भाई श्रवण नित-प्रतिदिन बोलिंग करके नेट प्रैक्टिस कराया करते थे।

स्मृति मंधाना का जीवन सारांश

पूरा नामस्मृति श्रीनिवास मंधाना
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र
जन्म तिथि (Birthday)18 जुलाई 1996
उम्र (Age)25 वर्ष (2021 में)
गृहनगर (Hometown)सांगली, महाराष्ट्र
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिन्दू
राशिकर्क
जर्सी नंबर18
माता (Mother)स्मिता मंधाना
पिता (Father)श्रीनिवास मंधाना
भाई (Brother)श्रवण मंधाना
अंतराष्ट्रीय डेब्यू (International Debut)T20 डेब्यू: 5 April 2013 vs Bangladesh
ODI डेब्यू: 10 April 2013 vs Bangladesh
Test डेब्यू: 13 August 2014 vs England
स्मृति मंधाना का जीवन सारांश

स्मृति मंधाना का क्रिकेट करियर

स्मृति मंधाना, केवल 9 वर्ष में ही क्रिकेट में करियर बनाने का अपना पहला कदम रख चुकी थी जब इनका चुनाव Under-15 में हुआ था, यहाँ से इन्होने अपना खेल जारी रखा और फिर इनके करियर का सबसे बड़ा मोड़ आया जब इनका चुनाव महाराष्ट्र के Under-19 क्रिकेट में हुआ था।

स्मृति मंधाना अपनी पारी खेलने के दौरान ख़ुशी जाहिर करती हुई

Smriti Mandhana घरेलु क्रिकेट करियर

इनके करियर का सबसे बड़ा Breakthrough इन्हे तब मिला जब इन्होने वर्ष 2013 में, महाराष्ट्र और गुजरात के बीच हो रहे शानदार मैच में केवल 154 गेंदों में 224 बनाकर पुरे देश के मीडिया चैनल और अख़बार में अपनी जगह बना ली थी। इसी के साथ स्मृति मंधाना देश की ऐसी पहली महिला क्रिकेट खिलाड़ी बन गयी जिसने एक-दिवसीय मैच में पहला दोहरा शतक लगाया था। इसके बाद इन्होने ऐसे कई बड़े शानदार प्रदर्शन किये और खेलना जारी रखा।

यह बात वर्ष 2016 की है जब स्मृति मंधाना ने Women Challenge Trophy में तीन अर्धशतक बनाकर अपने टीम के लिए जीत दर्ज किया और इस टूर्नामेंट में कूल 194 रन बनाकर टूर्नामेंट की सबसे सर्वश्रेष्ठा रन स्कोरर बनी।

Smriti Mandhana अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर

स्मृति मंधाना ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत वर्ष 2014 में इंग्लैंड के विरुद्ध Wormsley Park में खेल कर की थी। इस मैच में इन्होने अपने दोनों इन्निंग्स में क्रमशः 22 और 51 रन का योगदान देकर टीम के लिए इस मैच में जीत दर्ज कि थी।

वर्ष 2016 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दूसरे एक-दिवशीय मैच के दौरे पर अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला शतक दर्ज करते हुए 109 गेंदों पर 102 रन बनाया था, और इसी के साथ स्मृति मंधाना एक-मात्रा भारतीय खिलाड़ी थी जिसे वर्ष 2016 ICC ने अपने महिला टीम के नामो में इनका नाम शामिल किया था। स्मृति मंधाना, 2017 के महिला वर्ल्ड कप टीम की भी सदश्य रह चुकी थी जिसमे भारत केवल 9 रनो से इंग्लैंड से हारा थी। इन्होने महिला अंतर्राष्ट्रीय T20 विश्वकप 2019 में केवल 24 गेंदे खेल कर सबसे तेज़ अर्धशतक New-Zealand के विरुद्ध बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं।

एक बार इसे भी पढ़े: एलन मस्क: असफलता का सफलता से परिचय

वर्ष 2019 में स्मृति मंधाना को ICC Women Cricketer of The Year और ICC Women ODI Player of the Year का भी टाइटल दिया जा चूका है। ऐसे कई सारे अनगिनत ख़िताब, ट्रॉफीज और टाइटल हैं, जो केवल 24 वर्ष की उम्र में इस खिलाडी ने अपनी कड़ी मेहनत के बदौलत हासिल किया और अपने माता-पिता के साथ-साथ देश का तिरंगा भी ऊँचा किया है।

FAQ’s

Q: स्मृति मंधाना की उम्र कितनी है?

Ans: 25 वर्ष 2021 में

Q: स्मृति मंधाना Birthday कब है?

Ans: 18 July

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.3 / 5. वोट दिया गया: 151

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment