शेयर कैसे ख़रीदे? | Stock or Share Kaise Kharide

Share Kaise Kharide? ये सवाल किसी इंसान के मन में तभी आता है जब वो शेयर बाज़ार से जुड़ना चाहता है। शेयर बाजार पैसे कमाने का एक ऐसा अचूक तरीका और साधन है, जिसके जरिये आप कुछ वक़्त अंतराल में ही ज़मीन से आसमान की ऊंचाइयों को छू सकते हो।

ये सब तभी संभव है जब आपके पास शेयर बाज़ार का ज्ञान हो। बगैर किसी ज्ञान के शेयर बाजार में निवेश का एकमात्र अर्थ है आप दूसरे ही पल अपनी मेहनत की कमाई गंवा सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से आप जानोगे की आखिर किस प्रकार आप भारतीय शेयर बाजार में घर बैठे निवेश कर सकते हो और घर बैठे ही अच्छी खासी मोटी कमाई कर सकते हो।

भारतीय शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

एक समय हुआ करता था, जब शेयर बाजार में निवेश करने की केवल कागज़ी प्रक्रिया हुआ करती थी। लेकिन इंटरनेट, कंप्यूटर और स्मार्टफोन के इस युग में अब शेयर बाजार में निवेश करना चुटकियों भरा काम रह गया है। भारतीय शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपके पास Demat अथवा Trading Account का होना अनिवार्य है।

Demat और Trading Account वाले Application

अगर आपके पास Demat अर्थात Trading अकाउंट नहीं है, तब सबसे आप Google के Play Store से इनमे से किसी एक Trading Application को Download कर लें। जिससे आप निवेश के साथ ही ट्रेडिंग की शुरुआत चुटकी भर में कर सकते हो। वर्तमान समय में भारतीय बाज़ार में मशहूर Share Trading App कुछ इस प्रकार है:

  1. Zerodha
  2. 5paisa
  3. Motilal Oswal
  4. Grow

शेयर कहाँ से खरीदते हैं?

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दूँ, भारत में कूल 23 स्टॉक एक्सचेंज हैं। जिनमे BSE और NSE दो राष्ट्रीय स्तर के स्टॉक एक्सचेंज हैं। जिसमे केवल BSE (Bombay Stock Exchange) में लगभग 5200 से अधिक कंपनियां लिस्टेड है। जबकि NSE स्टॉक एक्सचेंज में भी लगभग 1600 से अधिक कंपनियां लिस्टेड है।

कूल मिलाकर 5800 से अधिक मौजूदा कंपनियों से चुनिंदा और फायदे वाली कंपनियां चुनकर निकालना और उसमे अपनी गाढ़ी कमाई निवेश करना किसी बड़े टास्क से कम नहीं है।

यही वह परिस्तिथि है, जो आपसे शेयर मार्किट के ज्ञान की उम्मीद करता है। वरना इनमे से किसी भी कंपनी को ऐसे ही चुनकर पैसे निवेश कर देना, हवा में तीर मारने के बराबर है। ऐसे में निवेशकों का पैसा डूबने का खतरा हमेशा ही बना रहता है।

हमने शेयर बाजार में पैसे निवेश करने के लिए Zerodha अकाउंट का इस्तेमाल किया है। Zerodha का इस्तेमाल इसलिए किया है, क्यूंकि वर्तमान समय में Customer Service के साथ ही बाकी दूसरे Feature के मामले में Zerodha सबसे आगे और सबसे बेहतरीन है।

शेयर या स्टॉक कैसे ख़रीदे? | Share Kaise Kharide

Zerodha App के माध्यम से किसी भी Share को खरीदने के लिए निचे दिए गए Steps को Follow करें।

Step 1: Zerodha App Download करें

सबसे पहले आप Play Store से Zerodha App को डाउनलोड कर लें। डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

शेयर कैसे ख़रीदे? | Stock or Share Kaise Kharide
शेयर कैसे ख़रीदे? | Stock or Share Kaise Kharide

Step 2: Zerodha App में Account Register करें

अब Zerodha App को अपने Smartphone में Open करें और इसमें अपना अकाउंट बना लें। अगर आके पास पहले से Account मौजूद हो तब Login करें। आपको बता दूँ, Zerodha या किसी दूसरे Trading & Investment Platform पर Account बनाने के लिए आपके पास Aadhar Card और PAN Card का होना अनिवार्य है।

मिलता जुलता लेख: Google Pay से Loan कैसे लें?

अगर आपके पास Aadhar या Pan Card न हो तब अपने माता-पिता या घर के किसी वैसे व्यक्ति के नाम पर अकाउंट बनाये जिनके पास ये कागजात मौजूद हो। एक बात का ध्यान रहे जिनके नाम पर अकाउंट बनाया जा रहा हो, उनके नाम पर किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक में Account होना जरुरी है।

Step 3: Share/Stock अर्थात Company को ढूंढे

अपनी कौशलता का इस्तेमाल करके अपने लिए किसी एक कंपनी का चुनाव करें। मैंने अपने लिए Alok Industry का चुनाव किया है और इसके एक Share को खरीद कर मैं आपको बताऊंगा। आप अपने लिए Banking से लेकर IT इंडस्ट्री जैसे बहुत सारे Dusre Industry से शेयर Select कर सकते हो।

Step 4: Share का चुनाव

अब सबसे ऊपर दिख रहे Search Box मैं Alok Industry को Search करके इस पर Click करूँगा। अगर आप SBI का Share खरीदना चाहते हो। तब Search Box में SBI को Search करें।

मिलता जुलता लेख: डेबिट कार्ड के फायदे और नुकसान

Step 5: Stock को NSE या BSE किससे लूँ?

Search Box में Alok Industry लिखते ही, हमारे सामने दो Option सामने आते हैं। जिसमे पहले लाल रंग वाला NSE और दूसरा नीले रंग वाला BSE में लिस्टेड Alok Industry के Share को दिखाता है। इसका अर्थ ये है की Alok Industry दोनों मार्किट में Listed है।

आमतौर पर NSE को लोग इसलिए चुनते हैं क्योंकि BSE की तुलना में NSE Stock Exchange में ज्यादा Volatility होती है। मैं भी NSE में Trade हो रहे Alok Industry को सलेक्ट करूँगा। कुछ कंपनियां आपको ऐसी मिलेंगी जो केवल एक ही Stock Exchange में Listed होगी।

Step 6: Share/Stock का Current Market Price देखें

किसी भी Share या कहे Stock को खरीदने से पहले वर्तमान में चल रहे एक शेयर की कीमत देखना काफी जरुरी है। कंपनी को सर्च करते ही आपको Current Market Price कुछ इस प्रकार दिखेगा।

Step 6: Stock अर्थात Share को Buy करें

Alok Industry के Share को खरीदने के लिए Buy Button पर क्लिक करें। अगर Buy करने से पहले Chart देखना चाहते हो तब View Chart पर Click करें। आपको बता दूँ, Chart के पास भी Buy का ऑप्शन आपको दिख जाएगा। आप यहां से भी Share को Buy अर्थात खरीद सकते हैं।

Step 7: Share Order पर लगाए

Zerodha के इस पेज पर आपको Share Buy करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भरनी पड़ेगी। इन सभी शब्दों का अर्थ कुछ इस प्रकार है।

Quantity: इसका अर्थ यह है की आप कितने Share खरीदना चाहते हो। मैं एक Share खरीदना चाहता हूँ, इसलिए इसमें 1 इनपुट करूँगा।

Price: इसमें आप एक जिस पर Share को खरीदना चाहते हो उसका प्राइस सेट कर सकते हो। अगर Share का प्राइस आपके अनुसार कम होता है, तब शेयर आपकी कीमत पर ही Buy होगा। अगर आप इसे ऐसे ही छोड़ दो तब Market में जो मौजूदा कीमत उस शेयर का होगा। उसी पर आपका Share Buy हो जाएगा।

मिलता जुलता लेख: क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

Step 8: अपने Share Order की अवधी चुने

Intraday(MIS): Intraday का अर्थ होता है की आप आज ही Share खरीद कर इसे आज ही बाजार बंद (03:30PM) होने से पहले बेच दोगे। Intraday में एक ही दिन में Share को बेचना अनिवार्य होता है। अगर ऐसा नहीं करोगे तब आपका Share Market Closing के समय खुद ही Sell हो जाएगा।

Longterm(CNC): जब आप किसी Company के Share में एक से अधिक दिनों के लिए शेयर को Hold या कहें अधिक समय के लिए निवेश करना चाहते हो तब Longterm को चुने। एक बात याद रहे LongTerm में भी आप Share को एक ही दिन में बेच सकते हो।

Intraday और Longterm में सबसे बड़ा अंतर् यह है की Intraday में Zerodha या बाकी दूसरे Trading App द्वारा Leverage दिया जाता है। जबकि Longterm Order में आपके Demat Account में जितना Fund होगा, उतने का ही Share आप खरीद सकते हो।

Step 9: Buy Order

वर्तमान समय में Zerodha से आप चार प्रकार के Order लगा सकते हो। अपनी जरूरत के अनुसार किसी एक को चुनकर Buy बटन पर क्लिक करें।

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से आपने जाना की आखिर आप अपने Smartphone के जरिये, किसी भी Company का Share कैसे ख़रीदे (Share Kaise Kharide) और उसमे निवेश कैसे करें (सट्टा किंग)। इस लेख से संबंधित किसी प्रकार की कोई समस्या, सुझाव या कोई सवाल आपके मन में हो तब निचे कमेंट करके हमें जरूर बतलायें धन्यवाद्।

FAQs

Q: शेयर कहाँ से ख़रीदे?

उत्तर: किसी भी कंपनी के शेयर को Stock Market से खरीदने के लिए आपके पास Demat और Trading Account का होना अनिवार्य होता है। Share खरीदने के लिए आप Zerodha, और ग्रौवजइसे Application का इस्तेमाल कर सकते हो।

Q: पहला शेयर कैसे खरीदे?

उत्तर: Share पहली बार खरीदना हो या फिर आखिरी बार। शेयर बाजार में शेयर खरीदने का तरीका बदलता नहीं है। फिर भी अगर आप पहली बार Share खरीद रहे हो तब ऊपर दिए गए लेख को अच्छे से पढ़े। इसमें Step by Step सारी जानकारी दी गयी है।

Q: एक शेयर कितने का होता है?

उत्तर: दो या दो से अधिक कंपनियों के शेयर की कीमत एक सामान हो ये जरुरी नहीं है। इसलिए ये कहना पूरी तरह से गलत होगा की एक शेयर कितने का है। आपको बता दूँ, इ शेयर की कीमत 10 पैसे से लेकर लाखों रूपए तक हो सकती है।

Q: शेयर कहाँ से खरीदें?

उत्तर: शेयर खरीदने के लिए सबसे पहले Demat Account का होना काफी जरुरी है। इसके अलावा अगर बात करें NSE और BSE इनदोनो की तब, इनदोनो में से NSE से शेयर की खरीद-बिक्री करना अधिक सहूलियत भरा होता है। क्योंकि BSE की तुलना में NSE में लिस्टेड कंपनियों के Share में Volatility अधिक होती है।

Leave a Comment