2021 में क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

4.4
(79)

Last Updated on September 13, 2021 by WikiHindi

आज के इस भागम-भाग और महंगाई भरी दौर में वित्तीय रूप से कहीं पीछे न रह जाए, इसके लिए इंसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने लगा है। क्रेडिट कार्ड के जरिये वित्तीय संस्थान हमें कुछ अवधी के लिए कुछ पैसों की उधारी मुहैया कराती है और फिर उसे EMI के रूप में हमसे वसूली करती है।

अगर आप भी किसी वित्तीय संस्थान से क्रेडिट कार्ड जारी करवाने की सोच रहे हैं, तब आप इन बातों को अवश्य जान लें की आखिर इससे फायदे क्या-क्या है? और इसके साथ ही आप इन बातों को भी जान लें की इससे क्या क्या नुकसान संभव हैं?

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान
क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

क्रेडिट कार्ड के फायदे

1. बोनस

सबसे पहला किसी भी वित्तीय कंपनी से क्रेडिट लेने पर आप यह उम्मीद लगा सकते हैं की आपको कुछ शरुआती बोनस मिलेगा। अगर आपका क्रेडिट स्कोर बेहतरीन है और आपको अभी-अभी क्रेडट कार्ड मिला है तब आपको शुरूआती बोनस मिलने के आसार काफी बढ़ जाते हैं। कई वित्तीय कंपनी आपको पहले महीने क्रेडिट कार्ड से खर्च किये जाने की स्तिथि में बोनस की सुविधा भी देती है और इस तरह से आपको क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

2. रिवॉर्ड पॉइंट

क्रेडिट कार्ड के जरिये पैसे खर्च करने पर क्रेडिट कार्ड वाली कंपनी अपने यूजर को रिवॉर्ड पॉइंट्स के नाम पर बहुत साडी सुविधा देती है। यह रिवॉर्ड पॉइंट्स आपको कुछ ख़ास जगहों जैसे रेस्टोरेंट, होटल, पेट्रोल पंप इत्यादि स्थानों पर खर्च करने से ही मिलता है।

आपके इस्तेमाल करने के तरीके पर यह निर्भर करता है की आप कितने रिवार्ड्स पॉइंट्स इक्कठा कर सकते हो। जब आपके क्रेडिट कार्ड अकाउंट में एक अच्छी खासी रिवॉर्ड पॉइंट जमा हो जाती है तब आप इसका उपयोग बस, ट्रैन या फिर प्लेन की टिकट बुक करने में कर सकते हो या फिर किसी होटल या रेस्टोरेंट में पेमेंट के दौरान इन पॉइंट्स को रिडीम कर सकते हो।

3. सुरक्षित

बैंक हो या फिर डेबिट कार्ड ही क्यों न हो हर जगह धोखाधड़ी के मामलों में काफी वृद्धि हुई है। कई बार तो बैंक खाते में रखे हुए पैसे कब निकाल लिए जाते है, इस बात का अंदाजा नहीं तो बैंकों को होती है और नाहीं इस बात का ज्ञात ग्राहक को होता है। ऐसे किसी भी हालात से बचने के लिए क्रेडिट कार्ड काफी फायदेमंद है।

क्यूंकि ऐसी किसी अनचाहे लेनदेन जिसे आपने न किये हो तब क्रेडिट कार्ड देने वाली कम्पनी को सुचना दे सकते हैं और किसी तरह की कोई लेन-देन अगर हो भी गयी हो तब भी आपको वह पैसे चुकाने नहीं पड़ेंगे। यही कारण है की क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से धोखाधड़ी के मामले से खुद को काफी हद्द तक बचा सकते हैं।

4. अतिरिक्त समय

अगर कार्ड के माध्यम से बिल का भुगतान करते हैं तब तुरंत ही वह पैसे आपके बैंक खाते से काट लिए जाते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने के दौरान ऐसी स्तिथि नहीं होती, इसके जरिये लेन-देन करने पर आपको कुछ समय का मोहलत मिलता है और इसके पश्चात ही आपके बैंक खाते से पैसे काटे जाते हैं।

5. बीमा

आज के समय में क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने वाली कम्पनियाँ कई सारे लुभावने स्कीम लेकर आती है जिससे ग्राहक आकर्षित हो और उसके क्रेडिट कार्ड की सेवा का उपयोग करे। इन्ही स्कीम्स में सबसे आकर्षक स्कीम माना गया है बीमा स्कीम को। जी हाँ अगर आप एक क्रेडिट कार्ड धारक है तब इस बात की उम्मीद काफी अधिक है की कार्ड के साथ आपको मुफ्त में बीमा भी। आमतौर पर क्रेडिट कार्ड के साथ व्यक्तिगत बीमा का सुविधा दिया जाता है।

6. स्वीकृति

क्रेडिट कार्ड रखने का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसे हर एक जगह जहाँ पैसों की लेन-देन होती है वहाँ इसे स्वीकृत किया जाता है। ख़ास कर होटल हो या फिर किराए पर गाड़ी देने वाली कंपनी ही क्यों न हो, इनकी पहली पसंद क्रेडिट कार्ड ही होती है। क्यूंकि किसी भी हालत में आपकी वजह से उनकी गाड़ी या संपत्ति को नुकसान पहुँचती है तब उन्हें क्रेडिट कार्ड के जरिये नुकसान का हर्जाना निकलवाना काफी आसान होता है।

7. क्रेडिट स्कोर बनाये और सुधारे

किसी कारणवश आपका क्रेडिट स्कोर जेनरेट नहीं हुआ है अथवा पुराने किसी भुगतान से जुड़ी समस्या के वजह से आपका क्रेडिट स्कोर खराब हुआ है। तब ऐसी परिस्तिथि में क्रडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप न केवल क्रेडिट स्कोर जेनरेट कर सकते हैं बल्कि क्रेडिट कार्ड के उपयोग के पश्चात समय-समय पर भुगतान करके आप आपने क्रेडिट स्कोर को भी सुधर सकते हैं।

8. कैश-बैक

कैश बैक क्रेडिट कार्ड सबसे पहले अमेरिका में लोकप्रिय हुआ था। जोकि अब पुरे विश्व में प्रसिद्द हो चूका है। कैश-बैक का सिद्धांत बस इतना सा है की किसी भी खरीदारी पर आपको कुल बिल पर 1 से 10 प्रतिशत या कहीं-कहीं इससे ज़्यादा भी छूट दी जाती है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

1. न्यूनतम पेय

क्रेडिट कार्ड की सुविधा का उपभोग करने के लिए प्रत्येक महीने क्रेडिट कार्ड देने वाली कंपनी आपसे कुछ न्यूनतम फीस लेती जो काफी कम होती है। लेकिन अगर इस चीज़ को लम्बी अवधी के नज़रिये से देखा जाए तब यह रकम बड़ी हो जाती है। वहीँ इस चीज़ का दूसरा नुकसान यह है की ग्राहक इसे कम समझ कर खरीदारी और जोर शोर से करते जिससे धीरे-धीरे वो क़र्ज़ में डूबते चले जाते हैं।

2. हिडन चार्ज

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बाहर से दिखने में काफी आसान और सुलझा हुआ सा लगता है। लेकिन असल में इस कार्ड से जुड़े ऐसे कई सारे हिडन चार्ज बैंक या वित्तीय कंपनी आपसे वसूलती है जो बिल को ध्यान से पढ़ने पर ही आपको समझ में आएगी। लेट पेमेंट फीस, जोइनिंग फीस, रिन्यूअल फीस, प्रोसेसिंग फीस इत्यादि ऐसे कई सारे हिडन फीस है, जो बैंक आपसे वसूलती है।

3. क्षमता से ज़्यादा इस्तेमाल करना

चूँकि क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के दौरान तो आपके बैंक से पैसे नहीं काटे जाते, बल्कि EMI के रूप में यह पैसे आपके बैंक खाते से कई महीनो के दौरान काटे जाते हैं। इसलिए सबसे बड़ी समस्या तो यहीं आती है की कार्ड यूजर अपनी क्षमता से बाहर जाकर भी कबि-कभी खरीदारी कर लेता है जो एके चलकर संशय पैदा करती है। फिर समय पर EMI नहीं चुकाने पर आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब हो जाता है।

4. उच्च ब्याज दर

अगर आप समय पर कार्ड से किये गए भुगतान का EMI नहीं चुकाते हो तब यह EMI आने वाले महीने में अतिरिक्त ब्याज और फाइन के रूप में जुड़ कर और बढ़ जाएगा। इस वजह से आपको उच्च ब्याज का भुगतान करना पद सकता है। क्रेडिट पर प्रति महीने का ब्याज दर कम से कम 3 प्रतिशत से लेकर सालाना 36 प्रतिशत तक हो सकता है।

5. जाली (Clone) क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी से जुड़े आज कल ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं, जिसमे साइबर अपराधी आपके क्रेडिट कार्ड की जाली कॉपी बनाकर से खरीदारी कर लेते हैं या फिर ATM के जरिये पैसे निकलकर लोगो को भारी-भरकम नुकसान कर जाते हैं। इसलिए समझदारी इसी में है की कभी भी अपने क्रेडिट कार्ड का पिन या कोई और अन्य जानकारी किसी से साझा न करें। वैसे ऐसी किसी धोखाधड़ी होने के हालात में बैंक उस रकम को माफ़ कर देती है।

अंतिम शब्द

इस लेख के माध्यम से आपने जाना की क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या हैं और साथ ही आपने इससे जुड़े नुकसान को भी पढ़ा। इस लेख से सम्बंधित किसी तरह की कोई शिकायत या समस्या या फिर सुझाव आपके मन में हो तब निचे कमेंट करके हमें अवश्य अवगत कराएं, धन्यवाद्।

इसे भी पढ़ें:

पेट्रोल गाड़ी के फायदे और नुकसान क्या हैं?

इलेक्ट्रिक कार के फायदे और नुकसान

भारत में म्युचुअल फंड्स के प्रकार

NSE और BSE क्या है?

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.4 / 5. वोट दिया गया: 79

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment