बीएमआई कैलकुलेटर: इंडेक्स, फार्मूला और कमियों के साथ

इस फ्री BMI Calculator टूल के माध्यम से आप अपने शरीर की बीएमआई की जानकारी काफी आसानी से और मुफ्त में प्राप्त कर सकते हो। इसके अलावा इसमें आपको बीएमआई चार्ट के साथ इसे निकालने का फार्मूला और इससे जुड़ी संभावित कमियों की जानकारी भी आपको प्राप्त होगी।

बीएमआई कैलकुलेटर

बीएमआई इंडेक्स

आप अपनी बीएमआई इंडेक्स को निचे दिए गए डाटा शीट से मिलान करके, ये जानकारी प्राप्त कर सकते हैं की आपका बीएमआई स्तर कैसा है?

बीएमआई केटेगरी बीएमआई रेंज
अल्प भार (Underweight)18.5 से कम
साधारण (Normal)18.5 – 24.9
मोटापा (Overweight)25 – 29.9
अत्यधिक मोटापा (Obese)30 से अधिक

बीएमआई निकालने का फार्मूला

किसी भी इंसान का बीएमआई निकालना तो केवल एक चुटकी भर का काम है। इसके लिए आपको दो डाटा की आवश्यकता पड़ती है। पहला: वजन अर्थात Weight और दूसरा: लम्बाई। ध्यान रखने वाली बात ये है की, वजन आपका किलोग्राम यूनिट में होना चाहिए। अगर बात करें लम्बाई की तब ये मीटर में होना चाहिए। अगर आपकी लम्बाई आपको मीटर में ज्ञात न हो तब भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।

अगर आपको अपने लम्बाई की जानकारी feet-inch में हो तब ऊपर दिए गए टूल के माध्यम से इसे सेंटीमीटर यूनिट में बदल लें। अगर आपकी लम्बाई सेंटीमीटर में हो तब इसे 100 से भाग करके मीटर में बदल लें।

बीएमआई = वजन / (लम्बाई)2

बीएमआई कितना होना चाहिए?

वर्तमान हालात को देखते हुए, एक आम इंसान की सबसे बड़ी कोशिश यही रहती है की वो स्वस्थ रहें। स्वस्थ रहने का सबसे पहला जरुरी कारक है इंसान का अपने वजन के ऊपर नियंत्रण। बीएमआई कैलकुलेटर टूल हमें यही बताता है की हमारे वजन और उम्र के हिसाब से कहीं हम ज़्यादा मोटे या पतले तो नहीं। अर्थात इसके जरिये हम काफी आसानी से ये जान पाते हैं की हम अंडरवेट या ओवरवेट तो नहीं।

  • अगर ऊंचाई और वजन के आधार पर आपका बीएमआई 18.5 से कम आता है। तब ये इस बात की और संकेत है आपका वजन आपकी लम्बाई के हिसाब से थोड़ी कम है। अर्थात आपको अपने वजन पर थोड़ा है।
  • अगर ऊंचाई और वजन के आधार पर आपका बीएमआई 18.5 से 24.9 के बीच आता है। तब आपका वजन आपकी लम्बाई के अनुसार आदर्श है। जिसे एक आदर्श स्तिथि माना जाता है। अर्थात आप बिल्कुल फिट हैं और आपको अब इसे मेन्टेन रखने की जरूरत है।
  • अगर ऊंचाई और वजन केआधार पर आपका बीएमआई 25 से 29.9 के बीच आता है। तब आपको थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है। कोशिश करें अपने वजन को थोड़ा कम करने की। क्यूंकि भारी वजन कई सारी बिमारियों को निमंत्रण देता है।
  • अगर ऊंचाई और वजन के आधार पर आपका बीएमआई 30 से अधिक हो, तब आपको डॉक्टर से परामर्श लेने की जरूरत है।

मिलता जुलता लेख: एलोपैथी उपचार के फायदे और नुकसान

बीएमआई कम कैसे करें?

जैसा की आप जानते हो बीएमआई निकालने के लिए हमें अपने शरीर के वजन और लम्बाई की जरूरत पड़ती है। जिसके जरिये हमें ये जानकारी प्राप्त होती है की हमारा शरीर वजन और लम्बाई का अनुपात क्या है। अगर BMI नॉर्मल से अधिक आये, तब कहीं न कहीं हमें मोटे होने का डर सताने लगता है। जो आगे चलकर शरीर में अन्य दूसरी बीमारियों के आने का एक सूचक के रूप में काम करता है। ऐसे में BMI को कम करना काफी जरुरी हो जाता है।

  • हमेशा खाने में पौष्टिक आहार का ही सेवन करें और बाहरी खाने से बचें। क्योंकि अगर वजन कम होगा, तब ये जाहिर सी बात है की आपका BMI भी कम होगा।
  • आपकी BMI को बढ़ने में चीनी का बहुत बड़ा योगदान होता है। एक दिन में 12 चम्मच से अधिक चीनी का सेवन करने की गलती से भी भूल न करें।
  • खाने में कार्बोहायड्रेट को जरूर शामिल करें। इसके साथ ही मोठे अनाज का सेवन करना शुरू कर दें और मैदे जैसी नुकसानदायक खाने की चीज़ों से दुरी बनाएं।
  • निरंतर योग और व्यायाम अवस्य करें।
  • जरूरत पड़ने पर पेशेवर डायटीशियन और डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

बीएमआई कैलकुलेटर के फायदे

बीएमआई कैलकुलेटर से जुड़े कुछ फायदे हैं, जिसकी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए।

  • बीएमआई वैल्यू को निकालना और इसे समझना काफी आसान है।
  • बीएमईआइ लोगों में मोटापे की दर को मापने का काम करता है। बीएमआई कैलकुलेटर में होने वाले बदलाव से डॉक्टर को आपके शरीर में होने वाले बदलाव आसानी से समझ में आती है।
  • इस टूल के माध्यम से डायटीशियन और शोधकर्ता को लोगों के खानपान को निर्धारित करने में आसानी होती है।
  • किसी भी व्यक्ति की बीएमआई को जानकर, डॉक्टर समय रहते मोटापे से जुड़ी बीमारी को नियंत्रित कर सकता है।

बीएमआई कैलकुलेटर के नुकसान

मोटापे से जुड़ी शुरूआती जानकारी प्राप्त करने के लिए बीएमआई कैलकुलेटर एक अच्छा टूल है। लेकिन इसमें भी कई सारी खामियां है। ये बिल्कुल भी जरुरी नहीं है की इस टूल का डाटा सभी इंसानो पर सही से लागू हो। बीएमआई कैलकुलेटर टूल हमें केवल इस बात की जानकारी देता है की हमारे शरीर की मोटाई हमारी लम्बाई के अनुरूप है या नहीं।

  • बीएमआई कैलकुलेटर से हमें इस बात का ज़रा सा भी पता नहीं चल पाता की हमारे शरीर के किस भाग में फैट अर्थात चर्बी अधिक जमी है।
  • ऊँची कद-काठी वाले इंसान का बीएमआई भले ही ज़्यादा हो लेकिन इस बात की संभावना काफी ज़्यादा होती है की वो एक इंसानो की तुलना में इनसे ज़्यादा स्वस्थ हो।
  • महिलाओं और पुरुषों के बीएमआई इंडेक्स एक जैसे हो सकते हैं। लेकिन इस बात की संभावना अधिक होती है की महिला के शरीर में बॉडी फैट अर्थात चर्बी पुरुषों की तुलना में अधिक हो।
  • बीएमआई कैलकुलेटर में बच्चों और व्यस्क का बीएमईआइ इंडेक्स भले ही एक जैसा हो। लेकिन यहां इस बात की संभावना अधिक होती है की व्यस्क के शरीर में बच्चों के तुलनात्मक बॉडी फैट अधिक हो।
  • एथलीट और और एक आम-इंसान का भले ही बीएमआई इंडेक्स एक जैसा हो। लेकिन आम इंसान की तुलना में एक एथलीट के शरीर में बॉडी फैट काफी कम होता है।

अंतिम शब्द

इस फ्री बीएमआई कैलकुलेटर टूल के माध्यम से आपने जाना की आपका बीएमआई इंडेक्स क्या है? इसके अलावा इस टूल के जरिये आपने और भी कई सारी जानकारियां प्राप्त की जैसे: BMI कैसे निकालते हैं, बीएमआई निकलने का फार्मूला और साथ ही इससे जुड़े संभावित नुकसान को भी अपने जाना।

FAQs

Q: बीएमआई क्या मापता है?

उत्तर: आसान भाषा में बात करें, तब बीएमआई कैलकुलेटर एक प्रकार का टूल है। जो शरीर के वजन और लम्बाई के अनुपात को दर्शाता है।

Q: बीएमआई का फार्मूला क्या है?

उत्तर: बीएमआई का फॉर्मूला = वजन/लम्बाई2 .

Leave a Comment