WhatsApp से कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें?

4.7
(66)

Last Updated on August 9, 2021 by WikiHindi

क्या आप जानते हैं की अब आप WhatsApp से भी कोरोना Vaccine Certificate डाउनलोड क्र सकते है? अगर आपने कोरोना की वैक्सीन या कहें टिका लगवा लिया और यह टिका बिना Cowin के वेबसाइट पर रजिस्टर किये ऑफलाइन माध्यम से लगवाया है, तब आपके मन में पहला सवाल यही उठ रहा होगा की इसके सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड किया जाए? इस लेख में हमारी कोशिश रहेगी की आपको कोरोना टिका से जुड़ी हर वह जानकारी साझा कर सकें जिसकी आपको जरूरत है।

WhatsApp से कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें wikihindi-min
Cowin Website

Covid-19 Vaccine सर्टिफिकेट क्या है?

जब कोई इंसान कोरोना ठीके चाहे वह Covaxine हो या फिर Covisheild या फिर कोई विदेशी टिका ही क्यों न हो। टीकाकरण के बाद सबसे पहला काम होता है इसके सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना। टीकाकरण से पहले ठीके केंद्र पर आपसे एक मोबाइल नंबर माँगा जाता है और टीकाकरण पूरा होने के पश्चात आपके द्वारा दी गयी मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है।

इस मैसेज को तब तक सेव करके रखें जब तक की आप कोरोना की सर्टिफिकेट को डाउनलोड न कर लें। क्यूंकि यह टिक्ककरण काफी ज़्यादा महत्व रखता है। ऐसी कई सारी सरकारी, गैर सरकारी सेवाएं जिसमे इस सर्टिफिकेट की मांग भविष्य में की जा सकती है। केवल यही नहीं आप इस सर्टिफिकेट के बिना अंतराष्ट्रीय यात्रा तो अभी के हालात में बिलकुल नहीं कर सकते।

Covid-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें?

वर्तमान में कोरोना सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के दो तरीके हैं और वो दोनों तरीके कुछ इस प्रकार हैं:

  • WhatsApp के जरिये कोरोना ठीके का सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।
  • Cowin वेबसाइट के जरिये कोरोना सर्टिफिकेट को डाउनलोड करें।

इस लेख में हम बात करेंगे की कैसे पहले तरीके अर्थात WhatsApp का इस्तेमाल कर आप कोरोना सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं। यह तरीका दूसरे तरीके से काफी आसान है और केवल चंद मिनट में आप इस सर्टिफिकेट को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। सरकार द्वारा जारी किये इस टेक्नोलॉजी को आम लोगों के साथ-साथ सरकार पर अक्सर व्यंग करने वाले शशि थरूर ने भी सरकार द्वारा किये गए इस कार्य की सराहना की है।

WhatsApp से Corona Vaccine सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

निचे दिए गए Step By Step गाइड को फॉलो करके आप आसानी से Corona Vaccine सर्टिफिकेट को डाउनलोड क्र सकते हैं। एक बात का ध्यान आप यहाँ अवस्य रखें की टिके के वक़्त आपने जिस नंबर को रजिस्टर कराया था, उसी नंबर पर आपके पास WhatApp में अकाउंट होना चाहिए। अगर WhatsApp में उसी नंबर से अकाउंट नहीं है तब 2 मिनट में नया WhatsApp Account आप बना सकते हैं।

Step 1

सबसे पहले तो आपको यह नंबर अपने मोबाइल में Covid के नाम से सेव कर लेना है। आप किसी और नाम से भी सावे कर सकते हैं।

+91 9013151515

Step 2

अब आपको अपने स्मार्टफोन में WhatsApp ओपन करना है। ऐप ओपन होने के बाद कांटेक्ट में जाकर Covid ढूंढे। अगर किसी कारणवश आपको यह नहीं मिलता तब आप ऐप में सबसे ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स में Covid सर्च करें और फिर निचे आये कांटेक्ट पर टच करे।

Step 3

अब आपके सामने उस नंबर पर मैसेज करने के लिए एक अलग इंटरफ़ेस खुल चूका है। यहाँ आपको सबसे महत्वपूर्ण काम काम यह करना है की निचे मैसेज बॉक्स में: covid certificate हूबहू लिखकर भेज दें।

Step 4

अब आपके नंबर पर एक मैसेज आया होगा जिसमे OTP के रूप में कुछ अंक होंगे। अब इस OTP के अंक को आप अपने WhatsApp में जाकर वहीँ दर्ज करें जहाँ आपने Covid Certificate मैसेज किया था।

इसे भी पढ़ें: एलन मस्क: असफलता का सफलता से परिचय

Step 5

कुछ सेकंड इंतज़ार करने के पश्चात आपके पास एक रिप्लाई आएगा जिसमे आपके नंबर से जुड़े जितने भी लोगों को टिका लगाया गया है, उनके लिए उचित नंबर पर तुरंत रिप्लाई करें।

Step 6

कुछ सेकंड इंतज़ार करने के पश्चात PDF फॉर्मेट में आपके व्हाट्सएप पर कोरोना ठीके का सर्टिफिकेट भेज दिया जाएगा। जिसे आप प्रिंट करवा कर रखना चाहे तो रख सकते हैं या फिर अपने स्मार्टफोन या किसी अन्य स्थान पर इसे सेव करके रखें और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: क्रिप्टो करेंसी और बिटकॉइन क्या है? यह कैसे काम करता है और इससे पैसा कैसे कमाएं?

अंतिम शब्द

इस लेख में आपने जाना की किस प्रकार से आप Corona ठीके का सर्टिफिकेट आपके स्मार्टफोन में मौजूद WhatsApp का इस्तेमाल कर डाउनलोड कर सकते हैं। इस लेख से सम्बंधित किसी प्रकार का कोई सवाल है संशय हो तब आप निचे कमेंट करके हमसे कभी भी पूछ सकते हैं, धन्यवाद्।

आपको जानकारी कैसी लगी?

औसत वोट 4.7 / 5. वोट दिया गया: 66

आपने अब तक वोट नहीं दिया, कृपया वोट दें

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

शेयर करने के लिए कोई एक चुने

Leave a Comment